नामीबिया में टी-20 सीरीज खेलेंगी भारत और पाकिस्तान की फ्रेंचाइजी टीमें

punjabkesari.in Saturday, Jul 23, 2022 - 05:16 PM (IST)

कोलकाता : सिंतबर में नामीबिया की धरती पर एक भारतीय टीम और एक पाकिस्तान की टीम आमने-सामने होगी। जिस समय संभवत: यूएई में एशिया कप खेला जाएगा, तब नामीबिया चार टीमों वाली ग्लोबल टी20 नामीबिया सीरीज़ का आयोजन करेगा। इस सीरीज में मेजबान टीम के अलावा भारत से बंगाल की टीम, पाकिस्तान से लाहौर कलंदर्स और दक्षिण अफ्रीका से एक घरेलू टीम का समावेश होगा। बंगाल ने अपनी भागीदारी की पुष्टि कर दी है और कलंदर्स सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गए हैं। एक दक्षिण अफ्रीकी टीम का नाम जल्द ही घोषित किए जाने की संभावना है। 

अंतिम निर्णय से पहले कुछ लॉजिस्टिक समस्याओं को दूर किया जा रहा है। बंगाल ने टूर्नामेंट के लिए 16 सदस्यीय टीम का चयन किया। अभिमन्यु ईश्वरन टीम की कमान संभालेंगे और शाहबाज अहमद, इशान पोरेल, मुकेश कुमार, आकाश दीप, ऋतिक चटर्जी जैसे कई नियमित खिलाडिय़ों के अलावा कुछ नए चेहरों को शामिल किया गया है। बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के संयुक्त सचिव देवव्रत दास ने कहा कि 2022 टी20 विश्व कप में हिस्सा लेने वाली टीम के खिलाफ खेलने का अवसर बंगाल के खिलाड़यिों के लिए अमूल्य होगा।

दास ने कहा कि टूर्नामेंट के ब्रॉडकास्टर हमारे अध्यक्ष (अभिषेक डालमिया) के पास आए और उन्होंने हमें आमंत्रित किया। हमने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से पहले छह-सात मैच खेलने का मौका स्वीकार किया, क्योंकि हमें एक विश्व कप टीम के खिलाफ खेलने का मौका मिल रहा है। जिस टीम को हम विदेश भेज रहे हैं, यह एक नई टीम है। हम देखना चाहते हैं कि वह कैसे खेलती है और इस टूर्नामेंट से कैसे निपटती है।


नामीबिया के लिए अक्तूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए अपनी तैयारियों को परखने का बढिय़ा मौका होगा। संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए 2021 टी-20 विश्व कप में, नामीबिया प्रारंभिक दौर से सुपर 12 चरण में जगह बनाने के बाद ग्रुप 2 में पांचवें स्थान पर रहा था। नामीबिया इस टी20 टूर्नामेंट के बाद पापुआ न्यू गिनी में वनडे त्रिकोणीय सीरीज खेलेगा और ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगा, जहां उन्हें पहले दौर में श्रीलंका, नीदरलैंड्स और यूएई के साथ एक ग्रुप में रखा गया है। हाल के वर्षों में भारत और पाकिस्तान की घरेलू टीमों के बीच बहुत कम प्रतिनिधि क्रिकेट खेला गया है।

पिछली बार 2014 चैम्पियंस लीग टी-20 में लाहौर लायंस और मुंबई इंडियंस के बीच मैच खेला गया था जिसमें जसप्रीत बुमराह, हरभजन सिंह, वहाब रियाज़ और मोहम्मद हफीज शामिल थे। इसी प्रतियोगिता के 2013 संस्करण में फैसलाबाद वूल्व्स का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ था। इससे पहले, 2006 और 2008 के बीच, रणजी ट्रॉफी और कैद-ए-आजम ट्रॉफी के विजेताओं के बीच निसार ट्रॉफी नामक चार दिवसीय प्रथम श्रेणी प्रतियोगिता खेली गई थी। हालांकि तीन संस्करणों के बाद इस प्रतियोगिता को बंद कर दिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News