नीरज चोपड़ा से लेकर वीरेंद्र सहवाग और सानिया मिर्जा तक, बड़े-बड़े एथलीटों ने किया पहलवानों का समर्थन

punjabkesari.in Friday, Apr 28, 2023 - 06:18 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय कुश्‍ती महासंघ (डब्लूएफआई) के अध्‍यक्ष बृज भूषण शरण सिंह पर लगा यौन शोषण का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है।  दिल्‍ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों को जहां पिछले दिनों किसान नेताओं और कई बड़े राजनीतिक चेहरों का समर्थन मिला, इसी बीच अब पहलवानों के समर्थन में कई नामी गिरामी एथलीट आगे आए हैं। भारतीय ओलिंपक विजेता नीरज सिंह के साथ पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह, इरफान पठान और टेनिस स्टार सानिया मिर्जा जैसे बड़े एथलीटों ने पहलवानीं की मांगो का समर्थन किया है।

आलंपिक में भारत को भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा ने लिखा, "हमारे खिलाड़ियों को न्याय की मांग करते हुए सड़कों पर देखकर मुझे दुख होता है। उन्होंने हमारे महान राष्ट्र का प्रतिनिधित्व और हमें गौरवान्वित करने के लिए कड़ी मेहनत की है। एक राष्ट्र के रूप में प्रत्येक व्यक्ति चाहे वह खिलाड़ी हो या कोई भी, उसकी अखंडता और सम्मान की रक्षा के लिए हम जिम्मेदार हैं। जो हो रहा है वह कभी नहीं होना चाहिए।"

 

pic.twitter.com/SzlEhVnjep

— Neeraj Chopra (@Neeraj_chopra1) April 28, 2023

सहवाग ने ट्वीट किया, "बहुत दुःख की बात है की हमारे champions जिन्होंने देश का बड़ा नाम किया है , झंडा लहराया है , हम सबको इतनी ख़ुशियाँ दी हैं, उन्हें आज सड़क पर आना पड़ा है। बड़ा संवेदनशील मामला है और इसकी निष्पक्ष जाँच होनी चाहिए। उम्मीद है खिलाड़ियों को न्याय मिलेगा।"

 

बहुत दुःख की बात है की हमारे champions जिन्होंने देश का बड़ा नाम किया है , झंडा लहराया है , हम सबको इतनी ख़ुशियाँ दी हैं, उन्हें आज सड़क पर आना पड़ा है।
बड़ा संवेदनशील मामला है और इसकी निष्पक्ष जाँच होनी चाहिए। उम्मीद है खिलाड़ियों को न्याय मिलेगा। pic.twitter.com/A8KXqxbKZ4

— Virender Sehwag (@virendersehwag) April 28, 2023

 
भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने पहलवानों का समर्थन किया। उन्होंने लिखा, "एक एथलीट के रूप में और एक महिला के रूप में यह देखना बहुत मुश्किल है.. उन्होंने हमारे देश का नाम रोशन किया है और हम सभी ने उन्हें मनाया है, उनके साथ.. यदि आपने ऐसा किया है तो अब समय आ गया है कि इसमें उनके साथ खड़े हों मुश्किल समय भी.. यह बेहद संवेदनशील मामला है और गंभीर आरोप हैं।"

 

 

As an athlete but more as a woman this is too difficult to watch .. they’ve brought laurels to our country and we have all celebrated them , with them .. if you have done that then it’s time to now stand with them in this difficult time too .. this is a highly sensitive matter… pic.twitter.com/7mVVyz1Dr1

— Sania Mirza (@MirzaSania) April 28, 2023

 

पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान ने लिखा, "भारतीय एथलीट हमेशा हमारा गौरव होते हैं, न केवल तब जब वे हमारे लिए पदक प्राप्त करते हैं।"

 

Indian athletes are always our pride not only when they get medals for us…

— Irfan Pathan (@IrfanPathan) April 28, 2023


पहलवानों के लिए खर्चीला साबित हो रहा विरोध प्रदर्शन 

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे पहलवानों को बुनियादी जरूरतों को पूरा करना काफी महंगा साबित हो रहा है। इस खर्च के बावजूद पहलवान दिल्ली के इस प्रसिद्ध विरोध स्थल पर लंबी लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हैं। पहलवानों ने डब्ल्यूएफआई प्रमुख पर यौन उत्पीड़न और धमकाने का आरोप लगाया है। पहलवानों ने पांच दिनों में गद्दे, चादर, पंखे, स्पीकर, माइक्रोफोन, पानी और खाने के अलावा एक छोटे जनरेटर की व्यवस्था पर पांच लाख रुपये से अधिक खर्च किए हैं। उन्होंने शुरुआत में गद्दे, चादर और ‘साउंड सिस्टम' किराए पर लिए थे जिसके लिए उन्हें हर दिन 27,000 खर्च करने पड़ रहे थे। पहलवानों को महसूस किया कि अगर उन्हें लंबे समय तक बैठना पड़ा तो छोटी-छोटी चीजों की व्यवस्था करना एक बड़ा वित्तीय बोझ बन जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News