एफ़टीएक्स क्रिप्टो कप शतरंज - विश्व नंबर 4 को हराकर प्रग्गानंधा नें शानदार शुरुआ

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 09:32 AM (IST)

मियामी ,यूएसए ( निकलेश जैन ) शतरंज ओलंपियाड में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद भारत के युवा ग्रांड मास्टर आर प्रग्गानंधा अब एफ़टीएक्स क्रिप्टो कप ऑनलाइन टूर्नामेंट में भाग ले रहे है ,हालांकि यह मुक़ाबला ईस्पोर्ट्स की तरह खेला तो ऑनलाइन जा रहा है पर सभी खिलाड़ी एक ही स्थान पर आमने सामने मौजूद है । खैर साल की सबसे बड़ी पुरूष्कार राशि 210000 यूएस डॉलर वाले इस टूर्नामेंट में भारत के प्रग्गानंधा और  विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन समेत दुनिया के छह और दिग्गज खिलाड़ी भाग ले रहे है । सभी को आपस में एक एक करके राउंड रॉबिन सिस्टम के अनुसार हर दिन चार मुकाबलों का एक राउंड खेलना है ।

पहले दिन प्रग्गानंधा नें किया फ्रांस के अलीरेजा को चित्त

अब तक चैम्पियन चैस टूर में आसधारण खेल दिखाते आए भारत के प्रग्गानंधा नें एक बार फिर शानदार शुरुआत करते हुए पहले राउंड में विश्व नंबर 4 फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा को पराजित कर दिया । दोनों के बीच हुए पहले मुक़ाबले और तीसरे मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए प्रग्गानंधा नें जीत्द अर्ज की जबकि दूसरे मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से अलीरेजा जीते और इस तरह 3 राउंड के बाद प्रग्गा 2-1 से आगे थे और ऐसे में उन्होने काले मोहरो से अंतिम मुक़ाबला ड्रॉ खेलकर 2.5-1.5 से पहला राउंड जीत लिया । अगले राउंड में प्रग्गानंधा के सामने विश्व नंबर 7 नीदरलैंड के अनीश गिरि होंगे

अन्य परिणामों में नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें नीदरलैंड के अनीश गिरि को 3-1 से, यूएसए के लेवोन अरोनियन नें वियतनाम के ले कुयांग लिम को 2.5-1.5 से तो पोलैंड के यान डूड़ा ने यूएसए के नीमन हंस मोके को 3-1 से पराजित कर टूर्नामेंट की शुरुआत की । 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niklesh Jain

Related News

Recommended News