सौरव गांगुली ने किया ऐलान, कहा- बनना चाहता हूं भारतीय टीम का कोच

punjabkesari.in Saturday, Aug 03, 2019 - 09:31 AM (IST)

कोलकाता: पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने शुक्रवार को कहा कि वह भविष्य में भारतीय टीम का कोच बनना चाहते हैं लेकिन मौजूदा समय में इस जिम्मेदारी वाले पद के इच्छुक नहीं हैं। भारतीय टीम के लिए नए कोच की खोज जारी है क्योंकि वेस्टइंडीज दौर के बाद मौजूदा कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल पूरा हो जाएगा। गांगुली ने कहा कि जाहिर है वह एक दिन भारतीय टीम का कोच बनना चाहेंगे लेकिन अभी नहीं क्योंकि उनके पास दूसरी जिम्मेदारियां हैं। 

सौरव गांगुली कब तक बनेगे भारतीय टीम के कोच 

Sourav Ganguly photo, Sourav Ganguly image

गांगुली ने कहा, ‘जाहिर है मैं इच्छुक हूं लेकिन अभी नहीं। यह दौर निकलने दीजिए भी मैं इस दौड़ में शामिल हो जाऊंगा।' 37 साल का यह पूर्व क्रिकेटर अभी बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) का अध्यक्ष है और साथ ही वह आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स से सलाहकार के तौर पर जुड़े हैं। वह क्रिकेट कामेंट्री के साथ एक लोकप्रिय बंगाली टेलीविजन शो की मजबानी करते हैं। गांगुली ने कहा, ‘फिलहाल मैं कई चीजों से जुड़ा हुआ हूं जिसमें आईपीएल, सीएबी और टीवी कमेंट्री भी शामिल हैं। मुझे इन सब से निपटने दीजिए। किसी समय मैं इसके लिए दावेदारी पेश करूंगा। जाहिर है इसमें मेरी रूचि है लेकिन अभी नहीं।'

भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच 

Ravi Shastri, virat kohli

कोच के पद के लिए एक बार फिर से रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के चुने जाने की संभावना है क्योंकि कप्तान विराट कोहली ने खुल कर उनका समर्थन किया। तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के प्रमुख महान क्रिकेटर कपिल देव ने भी कहा कि कोहली की ‘राय का सम्मान किये जाने की जरूरत' है। कोहली ने वेस्टइंडीज रवाना होने से पूर्व हुई प्रेस कांफ्रेंस में यह बात नहीं छुपायी थी कि वह मौजूदा मुख्य कोच रवि शास्त्री को दोबारा इसी पद पर देखना चाहते हैं। 

भारतीय टीम के कोच बनने के लिए आवेदन 

Sourav Ganguly photo, Sourav Ganguly image

गांगुली ने कहा कि इस बार कोच के पद के लिए ज्यादा बड़े नामों ने आवेदन नहीं किया। उन्होंने कहा, ‘आवेदनों को देखे तो मुझे इसमें कोई बड़ा नाम नजर नहीं आता। मैंने सुना था कि माहेला (जयवर्धने) आवेदन करेंगे लेकिन उन्होंने नहीं किया। कोच के लिए बड़े नामों ने आवेदन नहीं किया।' उन्होंने हालांकि शास्त्री के कार्यकाल के बारे में पूछे गये सवाल का जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा, ‘इस पर मैं अभी अपने विचार व्यक्त नहीं करना चाहूंगा। मुझे नहीं लगता कि कुछ बोलने का यह सही समय है। कोच का चयन करने की प्रक्रिया से मैं काफी दूर हूं।'

भारत बनाम वेस्टइंडीज सीरीज 

गांगुली ने कहा कि भारतीय टीम को वेस्टइंडीज दौरे पर मुश्किल चुनौती का सामना करना होगा क्योंकि वह टी20 में विश्व चैम्पियन है और उसने इस साल इंग्लैंड को 2-1 से हराया था। उन्होंने कहा, ‘वेस्टइंडीज को उनके घर में हराना काफी मुश्किल होगा। टी20 उनका माकूल प्रारूप है। उन्हें टी20 में खेलना पसंद है और वे मौजूदा विश्व चैम्पियन हैं।' गांगुली ने कहा कि एकदिवसीय और टेस्ट में भी भारत को वहां कड़ी टक्कर मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News