अजय जडेजा को कोचिंग देने वाले 87 वर्षीय गुरचरण सिंह को मिलेगा पद्म श्री

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 11:00 PM (IST)

खेल डैस्क : भारतीय क्रिकेट कोच गुरचरण सिंह को दिल्ली और भारत के क्रिकेटरों को कोचिंग देने के लिए देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा। 87 वर्षीय गुरचरण, जिनका खेल करियर प्रथम श्रेणी क्रिकेट से आगे नहीं बढ़ सका, ने कोचिंग दौरान 12 अंतरराष्ट्रीय और सौ से अधिक घरेलू खिलाड़ी पैदा किए। वह कीर्ति आजाद से लेकर अजय जडेजा, मनिंदर सिंह से लेकर हाल के मुरली कार्तिक तक को कोचिंग दे चुके हैं।

 

वह देश प्रेम आजाद के बाद प्रतिष्ठित द्रोणाचार्य पुरस्कार जीतने वाले देश के दूसरे क्रिकेट कोच भी है। खिलाडिय़ों पर उनका प्रभाव ऐसा था कि 2015 में उनकी 80वीं जयंती के अवसर पर भारत और दिल्ली के क्रिकेटरों ने दिल्ली में एक टी-20 प्रदर्शनी मैच खेला था। कोच के बारे में बात करते हुए पूर्व स्पिनर मनिंदर सिंह ने कहा कि वह जीवन के लिए हमारे कोच और गुरु थे। मुझे याद है कि मैं क्रिकेट छोडऩा चाहता था और सर मुझे लेने के लिए अपनी बाइक पर मेरेघर आए थे।

 

सिंह ने दो क्रिकेट क्लब दिल्ली ब्लूज और नेशनल स्टेडियम क्रिकेट सेंटर चलाने के अलावा दिल्ली में द्रोणाचार्य क्रिकेट फाउंडेशन की स्थापना की। वह इस साल की शुरुआत में गुरचरण दिल्ली वेटरन्स क्रिकेट टीम और ओल्ड पटेलियंस क्रिकेट एसोसिएशन के बीच दोस्ताना मुकाबले में बल्लेबाजी के लिए उतरे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News

Recommended News