Hockey World Cup 2023 : रोमांचक मुकाबला जीतकर 13 साल बाद फाइनल में पहुंचा जर्मनी

punjabkesari.in Friday, Jan 27, 2023 - 07:32 PM (IST)

भुवनेश्वर : दो बार की विश्व चैंपियन जर्मनी ने एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के रोमांचक सेमीफाइनल में शुक्रवार को तीन बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 4-3 से हराकर फाइनल में जगह बना ली। कलिंगा स्टेडियम पर खेले गए सांस रोक देने वाले मुकाबले में जेरेमी हेवडर् (11वां), नेथन एफरॉम्स (26वां) और ब्लेक गोवर्स (57वां मिनट) ने ऑस्ट्रेलिया के गोल किये। विजेता टीम के लिये गोंज़ालो पेलेट (42वां, 51वां, 58वां मिनट) ने तीन गोल किये, जबकि निकलास वेलेन ने 60वें मिनट में निर्णायक गोल करके जर्मनी को 13 साल बाद फाइनल में पहुंचाया। 

विश्व कप की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया ने अपनी प्रतिष्ठा के अनुसार मुकाबले की दमदार शुरुआत की और पहले ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया। दस मिनट बाद हेवडर् ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके कंगारुओं को शुरुआती बढ़त दिला दी। दूसरे क्वाटर्र में जर्मनी ने दो पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किये लेकिन वह ऑस्ट्रेलियाई रक्षण को नहीं भेद सका। दूसरी ओर, नेथन ने 26वें मिनट में फील्ड गोल करके ऑस्ट्रेलिया की बढ़त दोगुनी कर दी। मैच के 40वें मिनट तक जर्मनी 2-0 से पिछड़ा हुआ था लेकिन इसके बाद उसका आक्रामक रूप देखने को मिला। गोंज़ालो ने 42वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर जर्मनी का खाता खोला। जर्मन टीम ने अगले दो मिनटों में तीन पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किये, हालांकि वह उनपर स्कोर नहीं कर सका। 

तीसरे क्वाटर्र के छठे मिनट में गोंज़ालो ने एक बार फिर पेनल्टी कॉर्नर को सफलतापूर्वक गोल में तब्दील करके स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया। गोवर्स ने 51वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करते हुए ऑस्ट्रेलिया को बढ़त की स्थिति में पहुंचाया, लेकिन गोंज़ालो एक बार फिर पीसी पर गोल करके जर्मनी को मैच में वापस ले आये। स्कोर 3-3 पर बराबर होने के कारण मैच शूटआउट की ओर अग्रसर था, लेकिन जब आधिकारिक समय समाप्त होने में सिफर् 10 सेकंड बचे थे तब निकलास ने गेंद को नेट में पहुंचाकर ऑस्ट्रेलिया से जीत छीन ली। फाइनल में जर्मनी का सामना गत विजेता बेल्जियम या गत उपविजेता नीदरलैंड में से किसी एक से होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News