बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी : ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टेस्ट में भारत को 9 विकेट से हराया

punjabkesari.in Friday, Mar 03, 2023 - 10:56 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के खिलाफ इंदौर में खेले गए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से जीत दर्ज की है। ऑस्ट्रेलिया ने 76 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए ट्रैविस हेड (49) और मारनस लाबुशेन (28) की नाबाद पारियों की बदलौत 78/1 के स्कोर के साथ जीत अपने नाम की। ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरान शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी का नमुना पेश किया और पहले दो टेस्ट हारने के बाद शानदार वापसी की। भारत ने पहले दो मैच जीतकर ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखी है लेकिन अब सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 1-2 पर है और चौथा मैच जीतकर सीरीज बराबर करने की कोशिश करेगा। 

भारत ने होल्कर स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए शुरूआत खराब की और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे बेबस नजर आए। भारतीय टीम पहली पारी में 109 रन पर ढेर हो गई। मैथ्यू कुह्नमैन ने 5 विकेट झटके जबकि नाथन लायन ने 3 विकेट अपने नाम किए। भारत की तरफ से विराट कोहली ने 22 जबकि शुभमन गिल जोकि केएल राहुल की जगह आए थे, ने 21 रन बनाए जो सबसे ज्यादा थे। 

ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत अच्छी रही और टीम ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत पर 47 रन की बढ़त बनाते हुए 156/4 का स्कोर बनाया। दूसरे दिन कैमरन ग्रीन और पीटर हैंड्सकॉम्ब की साझेदारी टूटते ही टीम बिखर गई और पहले सत्र से पूर्व टीम 197 पर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने इसी के साथ ही पहली पारी में भारत पर 88 रन की बढ़त बनाई है। ख्वाजा (60) के अलावा कोई भी प्लेयर प्रभावी पारी नहीं खेल सका। भारत की तरफ से जडेजा ने 78 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए जबकि उमेश यादव ने मात्र 12 रन देकर 3 विकेट अपने नाम करते हुए वाहवाही लूटी। अश्विन ने भी 3 विकेट अपने नाम किए लेकिन इसके लिए उन्होंने 44 रन दिए। 

भारत से दूसरी पारी में वापसी की उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हो सका। पुजारा (59) की अर्धशतकीय पारी के अलावा कोई खिलाड़ी नहीं बल्ले से कमाल नहीं दिखा पाया और टीम दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 163 रन पर ढेर हो गई। नाथन लायन ने इस दौरान भारतीय बल्लेबाजी को ढेर करने के लिए अकेले ही कमान संभालते हुए 8 विकेट झटके। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए मात्र 76 रन चाहिए थे जिसे महमान टीम ने पहले ही सत्र में हासिल कर जीत अपने नाम कर ली। 

प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज 

ऑस्ट्रेलिया : उस्मान ख्वाजा, ट्रैविस हेड, मारनस लाबुस्चगने, स्टीव स्मिथ (कप्तान), पीटर हैंड्सकॉम्ब, कैमरन ग्रीन, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, टॉड मर्फी, मैथ्यू कुह्नमैन 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News