IND vs SA, 2nd T20I : दक्षिण अफ्रीका ने जीता कटक T20i, सीरीज में 2-0 की लीड बनाई

punjabkesari.in Sunday, Jun 12, 2022 - 10:23 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क :  भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 इंटरनेशनल सीरीज का दूसरा मैच कटक के बाराबती स्टेडियम में खेला गया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। भारत ने नपीतुली शुरूआत की थी लेकिन श्रेयस अय्यर के 40, ईशान किशन के 34 और दिनेश कार्तिक के 20 गेंदों में बनाए गए 29 रनों की बदौलत छह विकेट खोकर 147 रन बना लिए। जवाब में खेलते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम ने हैनरिक क्लासेन की मजबूत पारी की बदौलत अपनी स्थिति मजबूत कर ली। टीम इंडिया की खराब फील्डिंग की भी खूब निंदा हुई।


भारत (पहली पारी) Click For Latest Updates


रुतुराज गायकवाड़ फिर हुई फेल, ईशान ने बनाए 34 रन

टीम इंडिया की शुरूआत अच्छी नहीं रही। केएल राहुल की गैरमौजूदगी में सीरीज का लगातार दूसरा मैच खेल रहे रुतुराज गायकवाड़ दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज कागिसो रबाडा की पहली ही ओवर में आऊट हो गए। गायकवाड़ का तेजतर्रार कैच महाराज ने लपका। वह एक ही रन बना पाए। इसके बाद  ईशान किशन ने एक छोर संभालकर ताबड़तोड़ रन बनाने जारी रखे। उन्होंने 21 गेंदों में दो चौके और तीन छक्कों की मदद से 34 रन बनाए। 

 

पिछले मैच के हीरो पंत-हार्दिक हुए फेल

फैंस को कप्तान रिषभ पंत से उम्मीद थी लेकिन वह महाराज की गेंद पर 5 रन बनाकर दूसें को कैच थमा गए। पिछले मैच में ताबड़तोड़ 31 रन बनाने वाले हार्दिक पांड्या अफ्रीकी गेंदबाज वेन पर्नेल की गेंद पर बोल्ड हो गए। 


श्रेयस ने बनाए 40 रन

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज के खिलाफ ईशान के बाद श्रेयस अय्यर पूरे आत्मविश्वास से खेलते नजर आए। लेकिन 14वें ओवर में ड्वेन प्रिटोरियस की एक खूबसूरत गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर क्लासेन की दस्तानों में समा गई। अय्यर ने 35 गेंदों में दो चौके और दो छक्कों की मदद से 40 रन बनाए। वह 2022 में भारत की ओर से सबसे ज्यादा टी-20 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। 


दिनेश कार्तिक की धीमी पारी ने चौकाया

98 रन पर पांच विकेट गिरने के बाद सबकी नजरें दिनेश कार्तिक पर टिक गई लेकिन वह शॉट लगाने में संघर्ष करते नजर आए। इसी बीच टीम इंडिया ने अक्षर पटेल (10) की विकेट खो दी। दिनेश को हर्षल का साथ जरूर मिला लेकिन 19वें ओवर तक उनकी स्ट्राइक रेट 100 से नीचे थी। अंत में हर्षल ने कुछ आकर्षक शॉट लगाए। फिर दिनेश को मौका मिला तो उन्होंने बड़े शॉट लगाकर स्कोर 148 तक पहुंचा दिया। 



दक्षिण अफ्रीका (दूसरी पारी)
 

भुवी ने दिखाया करिश्मा, शुरूआती 3 विकेट निकाले

कप्तान बावुमा के नेतृत्व में उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम की शुरूआत खराब रही। भारतीय पेसर भुवनेश्वर कुमार ने पहली ही ओवर में रिजा हैंडरिक्स को पवेलियन की राह दिखा दी। भुवी यही नहीं रुके उन्होंने ड्वेन प्रिटोरियस को भी 4 रन पर आवेश के हाथों कैच आऊट कराया। भुवी यही नहीं रुके उन्होंनेे वेन दूसें को भी 1 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। 

 

बावुमा ने खेली कप्तानी वाली पारी

भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ जहां क्लासेन ताबड़तोड़ रन बना रहे थे तो वहीं दूसरे छोर पर कप्तान बावुमा ने सधी हुई पारी खेली। बावुमा ने चहल की गेंद पर बोल्ड होने से पहले 30 गेंदों में 35 रन बनाए। 

 

हैनरिक क्लासेन ने मचाया तहलका

क्विटंन डिकॉक की जगह पर दक्षिण अफ्रीकी टीम में लाए गए हैनरिक क्लासेन ने भी भारतीय गेंदबाजों की जमकर पिटाई की। भारतीय गेंदबाज उनके खिलाफ संघर्ष करते नजर आए। क्लासेन ने 180+ की स्ट्राइक रेट बरकरार रखी और दक्षिण अफ्रीका टीम को जीत की ओर ले गए। क्लासेन 46 गेंदों में सात चौके और पांच छक्कों की मदद से 81 रन बनाकर आऊट हुए। इसी तरह पर्नेल भी 1 रन बनाकर भुवी की गेंद पर बोल्ड हो गए। 

 

पिच रिपोर्ट 

कटक वही स्थान है जहां दक्षिण अफ्रीका ने 2015 में भारत को केवल 96 रनों पर कम ढेर कर दिया था। आयोजन स्थल पर कुल मिलाकर केवल दो टी20 मैच खेले गए हैं, लेकिन यह उच्च स्कोर वाला मैदान नहीं है। इसलिए स्पिनरों को बिना किसी संदेह के मदद मिलेगी और 150-170 के बीच का स्कोर पीछा करने के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। 

प्लेइंग 11 

भारत : ईशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/कप्तान), हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, अवेश खान 

दक्षिण अफ्रीका : टेम्बा बावुमा (कप्तान), रीज़ा हेंड्रिक्स, रस्सी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), ड्वेन प्रिटोरियस, वेन पार्नेल, केशव महाराज, तबरेज़ शम्सी, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्त्जे 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News