WTC फाइनल से भारत का अहमदाबाद कनेक्शन, पिछली बार भी हुआ था कुछ ऐसा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 07, 2023 - 04:21 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए एक जीत की जरूरत है और ऐसे में टीम का सफर एक बार फिर अहमदाबाद जंक्शन पर पहुंच गया है। मेजबान टीम को 7 जून से ओवल में होने वाले शिखर मुकाबले में पहुंचने के लिए चौथे और अंतिम टेस्ट में जीत की जरूरत है। पिछली बार जब भारत ने अहमदाबाद में टेस्ट खेला था तो वे इसी तरह की स्थिति में थे। 

उद्घाटन डब्ल्यूटीसी 2019-21 के फाइनल में पहुंचने के लिए जीत/ड्रा की आवश्यकता थी और विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में प्रशंसकों को निराश नहीं किया था। भारत ने 6 मार्च 2021 को अहमदाबाद में चौथे और अंतिम टेस्ट में इंग्लैंड को एक पारी और 25 रन से हराकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। भारत ने 3 दिनों के भीतर बल्ले और गेंद दोनों से इंग्लैंड को पछाड़ दिया। जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल में हालांकि टीम को हार का मुख देखना पड़ा था। 

वर्तमान डब्ल्यूटीसी चक्र में रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारत 60.29 पीसीटी के साथ दूसरे स्थान पर है जिसमें 17 टेस्ट (10 जीत और दो ड्रॉ) में 123 अंक अर्जित किए गए हैं। धीमी ओवर गति के कारण भारत ने इस चक्र के दौरान कुछ अंक गंवाए हैं। भारत ने चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में शानदार शुरुआत की, ऑस्ट्रेलिया को नागपुर और दिल्ली में पहले दो टेस्ट में हराकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को बरकरार रखा, लेकिन तीसरे टेस्ट में भारत लड़खड़ा गया और मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से इंदौर टेस्ट में जीत दर्ज की। 

इंदौर टेस्ट में जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत की आसान राह को विफल कर दिया। यदि भारत अंतिम टेस्ट जीतता है, तो उसका पीसीटी संभावित 216 में से 135 अंकों के साथ (18 टेस्ट) 62.5 हो जाएगा। वे फिर अपना दूसरा स्थान बरकरार रखेंगे और फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगे। अगर भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद में जीत दर्ज करता है तो वह डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंच जाएगा। हालांकि एक हार या एक ड्रॉ भी उन्हें क्वालीफाई करने के लिए न्यूजीलैंड पर भरोसा करने के लिए मजबूर करेगा। 

श्रीलंका एकमात्र अन्य टीम है जो विश्व कप फाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकती है। यदि भारत अहमदाबाद टेस्ट हारता है या ड्रा करता है तो न्यूजीलैंड को श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में से कम से कम एक जीतना या ड्रा करना होगा। भारत अपने संभावित डब्ल्यूटीसी अंकों में से 60.29 के साथ स्टैंडिंग में दूसरे स्थान पर है और जून में द ओवल में होने वाले एकमात्र टेस्ट के लिए क्वालीफाई करने के लिए बॉक्स सीट पर है वे अभी भी श्रीलंका से आगे निकल सकते हैं अगर नतीजे रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के खिलाफ जाते हैं तो। 

श्रीलंका फाइनल के लिए टिकट प्राप्त करेगा यदि वे न्यूजीलैंड में 2 टेस्ट मैचों की श्रृंखला 2-0 से जीतते हैं। भारत के लिए आदर्श परिदृश्य 3-1 से श्रृंखला जीतना और बिना सहायता के फाइनल में आगे बढ़ना है। यहां तक कि अगर भारत ऐसा करने में असमर्थ है तो वे यह जानकर आराम कर सकते हैं कि न्यूजीलैंड का घर में रिकॉर्ड अच्छा है जिसने हाल ही में इंग्लैंड को 1-1 से ड्रॉ पर रोक दिया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News