भारत का पहला डे-नाइट टेस्ट : जानिए मैच फैक्ट, वैदर रिपोर्ट, एक्सपर्ट व्यू

punjabkesari.in Thursday, Nov 21, 2019 - 08:59 PM (IST)

कोलकाता : भारत और बंगलादेश ईडन गाडर्न मैदान पर शुक्रवार को अपना पहला डे-नाइट टैस्ट खेलने उतरेंगे जहां दोनों ही टीमों का मकसद मुकाबले में जीत दर्ज करने से कहीं बढ़कर गुलाबी गेंद से नया इतिहास दर्ज करना होगा। 
भारत और बंगलादेश के बीच शुक्रवार से ईडन गार्डन मैदान पर दो मैचों की सीरीज का दूसरा मैच शुरू होगा जिसे दोनों टीमें पहली बार डे-नाइट प्रारूप में खेलेंगी। विराट कोहली की कप्तानी वाली मेजबान टीम पहले ही 1-0 से सीरीज में आगे है और अब उसकी निगाहें क्लीन स्वीप पर लगी हैं जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में उसकी स्थिति और मजबूत कर देगी।

कोहली बोले- हॉकी की तरह भारी लगती है गुलाबी गेंद

Sports
भारतीय कप्तान विराट कोहली को गुलाबी गेंद ‘हॉकी की भारी गेंद’ जैसी लगती है और उनका मानना है कि इसके वजन, कठोरता और रंग के कारण फील्डिंग करना चुनौतीपूर्ण होगा। कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ ऐतिहासिक पहले दिन रात के टेस्ट से पूर्व कहा कि मैं फील्डिंग सत्र में हैरान रह गया। स्लिप में गेंद इतनी जोर से लगी जैसे हॉकी की भारी गेंद हो। वैसी सिंथेटिक गेंदों की तरह जिनसे हम बचपन में खेलते थे। उन्होंने कहा- ऐसा इसलिए है क्योंकि गेंद में अतिरिक्त चमक है। यह अधिक कठोर है। यही वजह है कि भारी लगती है। थ्रो में भी अधिक मेहनत करनी होती है। दिन के समय ऊंचे कैच लपकना मुश्किल होगा। लाल या सफेद गेंद से पता चल जाता है कि गेंद आप तक कब पहुंचेगी लेकिन गुलाबी गेंद में यह पकड़ पाना मुश्किल है।

मोमिनुल ने कहा- गुलाबी गेंद से अभ्यास मैच मददगार होता

India's first day-night test: know match fact, weather report, expert view
बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने कहा कि भारत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ दिन रात के पहले टैस्ट से पूर्व उनकी टीम को अभ्यास मैच मिलना चाहिए था। भारत दौरे पर रवाना होने से दो दिन पहले ही बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड को गुलाबी गेंद टैस्ट खेलने के लिए तैयार कर लिया था। बांग्लादेश को कोई अभ्यास मैच नहीं मिला। हमें एक अभ्यास मैच खेलने का मौका भी नहीं मिला और जब यह तय हुआ तो हम कुछ नहीं कर सकते थे। हमने सिर्फ मानसिक तैयारी की है। निश्चित तौर पर गुलाबी गेंद से खेलने से पहले एक अभ्यास मैच की जरूरत थी। बांग्लादेश की मौजूदा टीम को गुलाबी गेंद से खेलने का कोई अनुभव नहीं है। बांग्लादेश ने 2013 में खेला था जिसमें मौजूदा टीम का एक भी सदस्य शामिल नहीं था।

ऐसे खास होगा आयोजन

India's first day-night test: know match fact, weather report, expert view
डे-नाइट टैस्ट की तैयारी अब जोरों से चल रही है। टॉस से ठीक पहले दोनों कप्तानों को गुलाबी गेंद सौंपने के लिए ईडन गार्डन्स में आर्मी पैराट्रूपर्स उतरेंगे।
बांगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ईडन गार्डन में लगी बैल बजाकर मैच का शुभारंभ करेंगी।
सचिन तेंदुलकर, ओलिम्पिक चैम्पियन अभिनव बिंद्रा, टैनिस स्टार सानिया मिर्जा, विश्व बैडमिंटन चैम्पियन पी.वी. सिंधु और 6 बार के मुक्केबाजी विश्व चैम्पियन एमसी मैरीकॉम सहित भारतीय खेल सितारों को सम्मानित किया जाएगा।

ऐसी रहेगी पिच
बल्लेबाजों के लिए बहुत सारी अनिश्चितता रहेगी। पिच पर काफी घास होगी जोकि तेज गेंदबाजों को मदद करेगी। कोहली ने भी कहा था कि गुलाबी गेंद प्रत्याशित रूप से लाल गेंद से तेज है। ऐसे में फील्डिरों को कैच लेना मुश्किल हो सकता है। ऊपर से ओस के अलावा दुधिया रोशनी भी पिच पर प्रभाव डालेगी।

ऐसा रहेगा मौसम
ईडन गार्डन में पांचों दिन मौसम सामान्य रहेगा। औसत तापमान 28 तो न्यूनतम 17  के पास रहने की उम्मीद है।

अधिक रोगन की वजह से स्विंग होगी बॉल : मुखर्जी
कैब क्यूरेटर सुजान मुखर्जी का कहना है कि गुलाबी गेंद दोनों ही टीमों को फायदा पहुंचेगा। इस गेंद की चमक 2-3 सत्र तक बरकरार रह सकती है लेकिन अधिक रोगन की वजह से यह काफी सिं्वग करेगी। हालांकि चमक फीकी पडऩे के साथ इसके व्यवहार में बदलाव होगा। ऐसे में टॉस की भी मैच में अहम भूमिका होगी।

मैच से जुड़े फैक्ट

India's first day-night test: know match fact, weather report, expert view
59.46 की सबसे खराब औसत है बांगलादेश के तेज गेंदबाजों की 2015 के बाद से टैस्ट क्रिकेट में
858 रन बना चुके हैं दिसंबर 2018 में टैस्ट क्रिकेट में डैब्यू के बाद मयंक अग्रवाल, सबसे ज्यादा।
51.7 चौथी बैस्ट स्ट्राइक रेट रही भारतीय तेज गेंदबाजों के लिए पिछले 4 साल में, अफ्रीका नंबर वन।

भारत की ओर से सिर्फ मोहम्मद शमी ही खेल चुके हैं गुलाबी गेंद से 
इंदौर टैस्ट में 7 विकेट निकालने वाले शमी का ईडन गार्डन घरेलू मैदान भी है जहां वर्ष 2016 में मोहन बगान और भवानीपुर के बीच 4 दिवसीय घरेलू मैच को गुलाबी गेंद से पहली बार खेला गया था। बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) द्वारा आयोजित इस मैच में शमी ने बगान के लिए खेलते हुए 7 विकेट लिए थे और इस बार भी उनसे इसी प्रदर्शन की उम्मीद है।

पिंक टैस्ट के आंकड़े
2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमों में पहला पिंक टैस्ट खेला गया था
26 सर्वाधिक विकेट डे-नाइट टैस्ट में लिए हैं ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क ने
456 रन सर्वाधिक डे-नाइट टैस्ट में बनाने का रिकॉर्ड है पाकिस्तान के अहजर अली के नाम
05 सर्वाधिक डे-नाइट टैस्ट जीते हैं ऑस्ट्रेलिया ने
03 सबसे ज्यादा डे-नाइट टैस्ट हारे हैं वैस्टइंडीज ने

मैच कहां-कहां खेले गए

India's first day-night test: know match fact, weather report, expert view
ऑस्ट्रेलिया में 5 बार
यू.ए.ई. में 2 बार
इंगलैंड 1 बार
दक्षिण अफ्रीका 1 बार
न्यूजीलैंड 1 बार
वैस्टइंडीज 1 बार
(भारत में पहला टैस्ट होगा)

अब तक के रिजल्ट
1. आस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड, एडिलेड
ऑस्ट्रेलिया 3 विकेट से जीता
2. पाकिस्तान बनाम इंडीज, दुबई
पाकिस्तान 56 रन से जीता
3. ऑस्ट्रेलिया बनाम द. अफ्रीका, ओवल
ऑस्ट्रेलिया 7 विकेट से जीता
4. आस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान, गाबा
ऑस्ट्रेलिया 39 रन से जीता
5. इंगलैंड बनाम इंडीज, एजबेस्टन
इंगलैंड पारी, 209 रन से जीता
6. श्रीलंका बनाम पाकिस्तान, दुबई
श्रीलंका 68 रन से जीता
7. आस्ट्रेलिया बनाम  इंगलैंड, एडिलेड
ऑस्ट्रेलिया 120 रन से जीता
8. द. अफ्रीका बनाम जिम्बाब्वे, हरारे
द. अफ्रीका पारी, 102 रन से जीता
9. न्यूजीलैंड बनाम इंगलैंड
न्यूजीलैंड पारी, 49 रन से जीता
१0. श्रीलंका बनाम इंडीज
इंडीज 4 विकेट से जीता
11. ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका, गाबा
ऑस्ट्रेलिया पारी, 40 रन से जीता

विशेषज्ञों की राय

India's first day-night test: know match fact, weather report, expert view
मैच के बाद होना चाहिए आंकलन : सचिन
सचिन ने गुलाबी टैस्ट पर कहा- सब कुछ दर्शकों को अधिक संख्या में मैदान में लाने और टैस्ट क्रिकेट को अधिक रोचक बनाने के लिए किया जा रहा है। यह अहम है लेकिन मेरा मानना है कि मैच के बाद आंकलन किया जाना चाहिए। कितनी ओस थी और खेल के स्तर से समझौता तो नहीं किया गया।
----
दूधिया रोशनी में लगाएं तेज गेंदबाज : गंभीर

पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि गुलाबी गेंद के साथ दोनों टीमों के कप्तानों को अपने तेज गेंदबाजों को लेकर कुछ नया करना होगा और इसमें अधिक प्रभाव छोडऩे के लिए दूधिया रोशनी में उनका अधिक इस्तेमाल भी शामिल है। गंभीर ने कहा- कप्तानों को तेज गेंदबाजों का इस्तेमाल अलग तरीके से करना होगा।
----
टी-20 या वनडे वाला होगा वातावरण : विटोरी

बांगलादेश के कोच डैनियल विटोरी का कहना है कि टैस्ट मैच के दौरान लगभग टी-20 या वनडे वाला वातावरण हो सकता है। यहां बहुत भीड़ होगी। इसलिए बल्लेबाजी करने उतरे कोहली अलग महसूस करेंगे। अगर टीम का टॉप ऑर्डर ऐसी परिस्थितियों में खेलेगा तो यह टैस्ट  काफी रोचक हो जाएगा। 
----
सूर्यास्त के बाद हावी होंगे तेज गेंदबाज : चौहान

पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान ने कहा- गुलाबी गेंद से खेले जाने वाला टैस्ट बल्लेबाजों के लिए एक चुनौती होगा। बल्लेबाजों को ध्यान ज्यादा देना पड़ेगा क्योंकि सूर्यास्त के बाद बाल ज्यादा स्विंग होगी जिसका फायदा तेज गेंदबाज को मिलेगा। भारत में दिन रात के टेस्ट मैच की शुरुआत होकर एक इतिहास बनने जा रहा है।

दोनों देशों की टीमें

PunjabKesarisports
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिधिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, हनुमा विहारी, कुलदीप यादव और शुभमन गिल।
बांग्लादेश  : मोमिनुल हक (कप्तान), लिटन दास, मेहिदी हसन, नईम हसन, अल अमीन हुसैन, इबादत हुसैन, मुसद्दक हुसैन, शादमान इस्लाम, तैजुल इस्लाम, अबु जायेद, इमरूल कायेस, महमूदुल्लाह, मोहम्मद मिथुन, मुशफिकुर रहीम, मुस्ताफिजूर रहमान।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News