भारत के पाकिस्तान दौरे की संभावना नहीं, हाइब्रिड मॉडल में होगी चैंपियंस ट्रॉफी

punjabkesari.in Thursday, Jul 11, 2024 - 11:15 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : चैंपियंस ट्रॉफी फरवरी-मार्च में हाइब्रिड मॉडल में आयोजित होने की संभावना है क्योंकि यह बेहद कम संभावना है कि भारत वनडे मैच खेलने के लिए पाकिस्तान की यात्रा करेगा। चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान के पास मेजबानी के अधिकार हैं, जो 2017 के बाद पहली बार क्रिकेट कैलेंडर में वापसी करेगी। टूर्नामेंट के कुछ मैच यूएई या श्रीलंका में आयोजित किए जाने की संभावना है। 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को एक मसौदा कार्यक्रम सौंपा था। मसौदा कार्यक्रम में भारत के मैच लाहौर में निर्धारित किए गए थे जिसमें एक मार्च को चिर-प्रतिद्वंद्वी के बीच होने वाला बड़ा मैच भी शामिल था। हालांकि यात्रा के संबंध में बीसीसीआई की ओर से फिलहाल कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। सूत्र के मुताबिक एक रिपोर्ट में कहा गया है, 'यह बहुत कम संभावना है कि टीम चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी, लेकिन फाइनल सरकार द्वारा लिया जाएगा। इसलिए उस स्थिति में, एक हाइब्रिड मॉडल पर काम किया जा रहा है।' 

सूत्र के मुताबकि, 'भारत एशिया कप की तरह ही यूएई या श्रीलंका में अपने मैच खेल सकता है। हालांकि आईसीसी का भी इस पर अपना रुख होगा, लेकिन अभी हम इसी पर विचार कर रहे हैं। देखते हैं कि भविष्य में चीजें कैसी होती हैं। अभी तक, ऐसा लग रहा है कि यह हाइब्रिड मॉडल में खेला जाएगा।' 

यह घटनाक्रम पीसीबी के अध्यक्ष मोहसिन नकवी द्वारा शासी निकाय के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स को यह बताने के कुछ दिनों बाद सामने आया है कि चैंपियंस ट्रॉफी की पूरी मेजबानी पाकिस्तान में करने का प्रयास किया जाएगा। नकवी ने कहा कि जुलाई के अंत में कोलंबो में होने वाली आईसीसी बोर्ड मीटिंग के दौरान इस मुद्दे को उठाया जाएगा। भारत ने 2012-13 सत्र के बाद से पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय क्रिकेट नहीं खेला है। भारत ने 2008 के बाद से पाकिस्तान की यात्रा नहीं की है। 

पिछले साल ही पूर्व केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि जब तक पाकिस्तान सीमा पार आतंकवाद को नहीं रोकता, तब तक भारत उसके साथ द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध फिर से शुरू नहीं करेगा। पिछले साल भारत द्वारा पड़ोसी देश की यात्रा करने से इनकार करने के बाद पाकिस्तान को हाइब्रिड मॉडल में एशिया कप की मेजबानी करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। भारत के मैच श्रीलंका में खेले गए और रोहित शर्मा की टीम ने टूर्नामेंट जीता, जो एकदिवसीय विश्व कप से पहले खेला गया था। हालांकि, पाकिस्तान ने एकदिवसीय विश्व कप खेलने के लिए भारत की यात्रा की। 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपने घरेलू स्थलों पर सभी एशिया कप मैचों की मेजबानी करने पर अड़ा हुआ था, लेकिन टूर्नामेंट अंततः हाइब्रिड मॉडल में आयोजित किया गया था। हाल ही में आईसीसी इवेंट हेड क्रिस टेटली ने विश्व निकाय की सुरक्षा टीम द्वारा आयोजन स्थलों और अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के बाद इस्लामाबाद में पीसीबी के अध्यक्ष नकवी से मुलाकात की। 

पीसीबी ने 8 टीमों वाले 50 ओवर के मार्की टूर्नामेंट से पहले कराची, लाहौर और रावलपिंडी में अपने स्टेडियमों को अपग्रेड करने के लिए लगभग 17 बिलियन रुपए आवंटित किए। पाकिस्तान ने 2017 में फाइनल में भारत को हराकर चैंपियंस ट्रॉफी जीती। गत चैंपियन टीम 2023 और 2024 में होने वाले वनडे और टी20 विश्व कप में फ्लॉप प्रदर्शन के बाद अपनी छाप छोड़ने के लिए उत्सुक होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News