IPL 2023 : वर्कलोड मैनेमेंट के मुद्दे ने पकड़ी तूल, MI के कोच मार्क बाउचर ने कह दी बड़ी बात

punjabkesari.in Wednesday, Mar 29, 2023 - 04:02 PM (IST)

मुंबई: मुंबई इंडियंस के मुख्य कोच मार्क बाउचर का मानना है कि टी20 क्रिकेट में कार्यभार प्रबंधन को लेकर चल रही बातचीत को जरूरत से ज्यादा महत्व दिया जाता है, जबकि इसके मुकाबले खेल के दो अन्य प्रारूप शरीर को ज्यादा थकाने वाले होते हैं। शुक्रवार से शुरू हो रही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से पहले बाउचर ने बुधवार को यहां मीडिया सत्र में कहा कि उन्हें नहीं लगता कि सबसे छोटे प्रारूप में कार्यभार प्रबंधन की जरूरत है। इस साल के आखिरी में घरेलू सरजमीं पर होने वाले एकदिवसीय विश्व कप को देखते हुए आईपीएल के दौरान भारतीय खिलाड़ियों के कार्यभार पर बीसीसीआई हालांकि नजर रखेगा। 

बाउचर ने कहा, ‘‘यह हैरान करने वाला है कि हम टी20 क्रिकेट में कार्यभार प्रबंधन को लेकर बातचीत कर रहे हैं। आज से 10 या 15 साल पहले शायद हम ऐसी बातें नहीं करते थे। कार्यभार प्रबंधन के पीछे एक विज्ञान है। हमारे पास प्रशिक्षक और ऐसे लोग है जो इन चीजों से हमें अवगत कराते है।'' दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व विकेटकीपर ने कहा, ‘‘ कार्यभार प्रबंधन को लेकर काफी बातचीत हो रही है लेकिन अगर आप हमारे मैचों के कार्यक्रम को देखेंगे तो दो मुकाबलों के बीच आराम करने के लिए काफी समय मिला है। हम कोशिश कर सकते हैं और हर खिलाड़ी की देखभाल कर सकते हैं और मुझे नहीं लगता कि पूरे आईपीएल में काम का बोझ हमारे लिए एक प्रमुख मुद्दा है। 

PunjabKesari

इस पूर्व दिग्गज ने कहा, ‘‘ टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट शरीर के लिए ज्यादा कठिन हैं, टी20 क्रिकेट छोटा है। मैं पूरे सम्मान के कह रहा हूं कि हमें टी20 क्रिकेट में कार्यभार के बारे में बात नहीं करनी चाहिए।'' बाउचर ने इस मौके पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के तीन मैचों में खाता खोलने में नाकाम रहे सूर्यकुमार यादव का बचाव किया। सूर्यकुमार यादव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों मैच में पहली गेंद पर आउट हो गये थे। 

बाउचर ने कहा, ‘‘ सूर्या ठीक है। आप किसी खिलाड़ी की फॉर्म का आकलन इस आधार पर नहीं कर सकते कि वह पहली गेंद कैसे खेल रहा है। मैंने उससे बातचीत की है। मैंने उससे पूछा कि वह कैसा महसूस कर रहा है, और उसने कहा, ‘कोच मैं गेंद को बहुत अच्छी तरह से मार रहा हूं‘। मैंने कहा, ‘ अच्छा है'।'' उन्होंने कहा, ‘‘अगर कोई खिलाड़ी पहली गेंद को खेलने में असफल रहा तो आप यह नहीं कह सकते कि वह खिलाड़ी फॉर्म में नहीं है। दुर्भाग्य से, वह पिछले तीन मैचों में ऐसा नहीं कर पाए हैं। उम्मीद है कि जब वह आईपीएल में पहली गेंद का सामना करेंगे तो दर्शक उसकी हौसला अफजाई करेंगे।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News