WTC Final : भारत को 2 स्पिनरों के साथ उतरना होगा, मोटी पनेसर ने बताए नाम

punjabkesari.in Monday, Jun 05, 2023 - 05:30 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर मोंटी पनेसर चाहते हैं कि टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द ओवल में होने वाले आगामी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में दो स्पिनरों के साथ खेले, जो 7 जून से शुरू होने वाला है। इतिहास को देखते हुए, दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम ने शायद ही कभी ऐसा किया हो। इससे पहले भी इंग्लैंड की धरती पर दो स्पिनर खेले हैं और इस प्रकार यह देखना दिलचस्प होगा कि रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन दोनों को बड़े मुकाबले के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है या नहीं।

इस बीच, पनेसर को उम्मीद है कि द ओवल की सतह बल्लेबाजों के पक्ष में होगी और इस तरह उनका मानना है कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के लिए यह अच्छा होगा कि वह अपने दोनों वरिष्ठ स्पिनरों को चुनें। 41 वर्षीय पनेसर ने यह भी कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट क्रिकेट में भारत की स्पिन जोड़ी के खिलाफ संघर्ष किया है और पिच चौथे और पांचवें दिन बदल जाएगी और स्पिनरों का पक्ष लेगी।

पनेसर ने इंडिया एक्सप्रेस के हवाले से कहा, ''इंग्लैंड की एक ऐसी पिच है जहां आप दो स्पिनरों के साथ खेलते हैं। अगर गेंद टर्न लेती है तो स्पिनर्स के लिए भी बाउंस होता है। मेरे हिसाब से विकेट सपाट होगी। इन हालात में भारत को दो स्पिनरों को खिलाना फायदेमंद साबित होगा। हमने पहले ही ऑस्ट्रेलिया को स्पिनरों के खिलाफ संघर्ष करते देखा है, खासकर भारत के। मैं उन्हें घास रखते हुए भी नहीं देखता क्योंकि वे चाहते हैं कि मैच कम से कम चार दिनों तक चले।" 

PunjabKesari

मैं उमेश यादव के साथ तीसरे सीमर के रूप में जाऊंगा

पनेसर चाहते हैं कि भारत उमेश यादव को मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के साथ टीम में शामिल करे। उन्होंने कहा कि उमेश की तेज गति ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान कर सकती है और यह भी कहा कि गेंद द ओवल में रिवर्स होगी, जो भारतीय गेंदबाजों का पक्ष ले सकती है।

उन्होंने कहा, ''यह देखना भी दिलचस्प होगा कि तेज गेंदबाज कौन होंगे क्योंकि उनके पास भी काफी विकल्प हैं। मेरी राय में भारत सभी मोर्चों पर सबसे मजबूत पक्ष है। चूंकि उन्हें अश्विन और जडेजा के साथ बल्लेबाजी के अतिरिक्त विकल्प मिलेंगे, मैं तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में उमेश के साथ जाऊंगा। वह वह व्यक्ति है जिसके पास जाकर रोहित कह सकता है कि 'मैं चाहता हूं कि तुम 140 से अधिक की स्पीड पर पांच ओवर फेंको और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान करो। आपको उस अतिरिक्त गति की आवश्यकता होगी।''

उन्होंने कहा, ''द ओवल में गेंद रिवर्स होती है और हमने देखा है कि जब रिवर्स स्विंग की बात आती है तो भारतीय गेंदबाज कितने अच्छे होते हैं। वे ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों की तुलना में गेंद को ज्यादा मूव करा सकते हैं। इस खेल को हारना भारत के लिए है।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News