T20 World Cup : इंग्लैंड ने जीता खिताब, पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया

punjabkesari.in Sunday, Nov 13, 2022 - 05:11 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : इंग्लैंड ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए आईसीसी टी20 विश्व कप के फाइनल मैच में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। इंग्लैंड ने सैम करन की शानदार गेंदबाजी (12 रन देकर तीन विकेट) की बदौलत पाकिस्तान को 137 रन पर रोकने के बाद बेन स्टोक्स (52) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत एक ओवर शेष रहते 138 रन बनाते हुए खिताबी जीत अपने नाम की। 

लक्ष्य प्राप्ति के लिए मैदान में उतरी इंग्लैंड टीम ने तीन विकेट गंवाकर 45 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड को पहला झटका एलेक्स हेल्स के रूप में लगा और वह मात्र एक रन पर शाहिन अफ्रीदी की पहले ओवर की अंतिम गेंद पर आउट हो गए। हारिस रऊफ ने चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर पाकिस्तान को सफलता दिलाते हुए फिलिप साल्ट (10) को इफ्तिखार अहमद के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इंग्लैंड का तीसरा और बड़ा विकेट जोस बटलर के रूप में छठे ओवर की तीसरी गेंद पर गिरा। इस दौरान हैरिस गेंदबाजी कर रहे थे और रिजवान ने कैच पकड़ा। बटलर 17 गेंदों पर 3 चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन ही बना सके। मोईन अली 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर बोल्ड हुए। इस दौरान मोहम्मद वसीम जूनियर गेंदबाजी पर थे। मोईन अली ने 13 गेंदों पर 3 छक्कों की मदद से 19 रन बनाए। स्टोक्स (52) और लियाम लिविंगस्टोन (1) नाबाद वापस लौटे। 

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को बल्लेबाजी के लिए बुलाया और विपक्षी खिलाड़यिों को कभी तेज रफ्तार से रन बनाने का मौका नहीं दिया। सैम करेन ने पांचवें ओवर में मोहम्मद रिज़वान (15) को आउट करके इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई, जबकि मोहम्मद हारिस रन गति बढ़ाने के प्रयास में 12 गेंदों पर आठ रन बनाकर आउट हो गए।

कप्तान बाबर आजम ने 32 रन बनाए लेकिन इसके लिए उन्होंने 28 गेंदें खेलीं। पाकिस्तान के छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके और टीम ने लगातार विकेट गंवाने के कारण आखिरी पांच ओवरों में सिर्फ 31 रन जोड़े। इंग्लैंड के लिए करेन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 12 रन देकर तीन विकेट लिए, जिनमें पाकिस्तान के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले शान मसूद (38) का विकेट भी शामिल था। इसके अलावा आदिल रशीद ने चार ओवर में 22 रन देकर बाबर सहित दो बल्लेबाजों को आउट किया। इसके अलावा क्रिस जॉडर्न ने दो विकेट लिए जबकि बेन स्टोक्स ने एक विकेट अपने नाम किया। 

पिच रिपोर्ट 

पिच तेज गेंदबाजों का साथ देती है जिसमें गति और उछाल है और बारिश का मौसम नई गेंद के साथ-साथ स्विंग की पेशकश करेगा। हालांकि यदि बल्लेबाज जल्दी आउट होने से बच जाते हैं, तो वे अपनी-अपनी टीमों के लिए एक मजबूत स्कोर कर सकते हैं। 

प्लेइंग 11 

पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी 

इंग्लैंड : जोस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), एलेक्स हेल्स, फिलिप सॉल्ट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, सैम कुरेन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News