टेस्ट क्रिकेट में शेफाली वर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली बनी पहली महिला खिलाड़ी

punjabkesari.in Saturday, Jun 19, 2021 - 10:07 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय महिला टीम की युवा खिलाड़ी शेफाली वर्मा ने वनडे और टी20 मैचों में अपनी अक्रामक बल्लेबाजी से मुरीद बना लिया था। लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में जिस तरह से शेफाली वर्मा ने बल्लेबाजी की उसकी हर कोई तारीफ कर रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ शेफाली वर्मा ने अपने नाम एक ऐसा रिकॉर्ड बना लिया है जिसे आज तक कोई महिला खिलाड़ी नहीं बना पाई थी। शेफाली वर्मा एक टेस्ट मैच में सर्वाधिक छक्के लगाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। उनसे पहले यह किसी भी महिला खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में यह रिकॉर्ड नहीं बना पाई थी। 

डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में शेफाली वर्मा ने शानदार 96 रन की पारी खेली लेकिन वह अपनी इस पारी को शतक में नहीं तब्दील कर पाई। जिसका उन्हें अफसोस रहेगा। लेकिन उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान इंग्लैंड के गेंदबाजों के खिलाफ दो छक्के लगाए। भारतीय टीम इंग्लैंड से काफी पीछे रह गई जिस कारण भारतीय टीम को फॉलोऑन खेलना पड़ा। फॉलोऑन के बाद भी शेफाली वर्मा ने अपना रूप नहीं बदला। शेफाली वर्मा ने दूसरी पारी में भी अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 63 रन की पारी खेली जिसमें एक छक्का लगाया।

PunjabKesari

शेफाली ने दूसरी पारी में भी अच्छी शुरूआत के बाद आउट हो गई। लेकिन शेफाली को नहीं पता था कि उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बना लिया जिसे टेस्ट क्रिकेट में कोई भी महिला खिलाड़ी छू नहीं पाई है। वह एक टेस्ट में तीन छक्के लगाने वाली पहली खिलाड़ी बन गई है। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया की ऐलिसी हिली और विनफील्ड ने एक मैच में दो-दो छक्के लगाए हैं।  इसके साथ ही शेफाली वर्मा इकलौती ऐसी महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में छक्के लगाए हों। 

इंग्लैंड के खिलाफ मैच में शेफाली ने बनाए ये रिकॉर्ड

  • शेफाली मात्र 17 साल की हैं और वह डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड की लेस्ली कुक, श्रीलंका की वनीसा बोवेन और ऑस्ट्रेलिया की जेफ जॉनसन यह कर चुकी हैं। 
  • शेफाली वर्मा डेब्यू टेस्ट मैच में सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। पहली पारी में 96 रन और दूसरी पारी में 63 रन। उनसे पहले यह रिकॉर्ड चंद्रकांता के नाम था। 
  • शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना के बीच पहले विकेट लिए 167 रन की साझेदारी हुई जो महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी है।
     

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News