छह भारतीय मंगोलिया मुक्केबाजी टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे

punjabkesari.in Wednesday, Jun 20, 2018 - 05:56 PM (IST)

नई दिल्लीः शिव थापा (60 किग्रा) और एल सरिता देवी (60 किग्रा) सहित छह भारतीय मुक्केबाजों ने आज मंगोलिया में चल रहे उलनबटोर कप टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। आशीष (64 किग्रा), मंदीप जांगड़ा (69 किग्रा) और सलमान शेख (52 किग्रा) ने विपरीत जीत दर्ज करते हुए पुरूष वर्ग में शिव के साथ क्वार्टरफाइनल में जगह सुनिश्चित की। महिलाओं के ड्रा में राष्ट्रीय चैम्पियन सरजूबाला देवी (51 किग्रा) और अनुभवी सरिता देवी ने अंतिम आठ चरण में प्रवेश किया।           

तीन बार के एशियाई पदकधारी शिव ने स्थानीय मुक्केबाज ओयुनबिलेग मुंखसैखन को शिकस्त दी जबकि सलमान ने दो दौर में ही कोरिया के यंग सिक बाई की चुनौती को पस्त कर दी। आशीष को स्थानीय दावेदार मेंदसेखन बाटबायार से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा लेकिन वह 3-2 से जीत दर्ज करने में सफल रहे। मंदीप ने चीनी ताइपे के हुंग मिंग पान को दो दौर में पराजित किया। सभी छह मुक्केबाज पदक हासिल करने से केवल एक जीत दूर है। शिव का सामना किर्गीस्तान के रावशानबेक से होगा जबकि सलमान की भिड़ंत अंतिम आठ में स्थानीय प्रबल दावेदार गानखुयाग गान इरडेने से होगी।           

क्वार्टरफाइनल में आशीष और मंदीप का सामना मंगोलिया के क्रमश: बातारसुख चिनजोरिग और भक्तखुयाग सुखखुयाग से होगा। सलमान ने भारत के लिये दिन की शुरूआत की, वह घंटी बजते ही आक्रामक हो गये थे और उन्होंने तेज पंच लगाकर कोरियाई मुक्केबाज के आक्रमण को पस्त कर दिया।  दूसरे दौर में भी यही हाल रहा जिससे जजों ने सर्वसम्मति से नतीजा भारतीय मुक्केबाज के नाम कर दिया। शिव ने अपने पारंपरिक तरीके से शुरूआत की और धीरे धीरे लय बनायी। असम के इस मुक्केबाज ने जल्द ही अपने प्रतिद्वंद्वी पर बढ़त बना ली। अंतिम तीन मिनट में वह काफी आक्रामक रहे। शाम के सत्र में सरजूबाला ने चीन की यु याहोंग को जबकि सरिता ने मंगोलिया की पुरेवजाव दावा को शिकस्त दी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News