IND vs NZ : तीसरे वनडे में शतक के बाद शुभमन गिल ने कहा, मैं अपने स्कोर को नहीं देखता

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 11:14 AM (IST)

इंदौर : भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल शानदार फार्म में हैं। उन्होंने पिछले कुछ महीनों में कई रिकॉर्ड बनाए हैं, जिसमें वनडे में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले भारतीय का रिकॉर्ड भी शामिल है। गिल ने कहा, मैं अपने स्कोर को नहीं देखते हुए स्थिति और परिस्थितियों के अनुसार खेलने की कोशिश करता हूं। मंगलवार को पंजाब के युवा सलामी बल्लेबाज ने होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के तीसरे और अंतिम मैच में अपना चौथा एकदिवसीय शतक बनाया जिसमें भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रनों से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया। 

अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए गिल ने केवल 78 गेंदों पर 112 रन बनाकर श्रृंखला का अपना दूसरा शतक पूरा किया। इससे पहले हैदराबाद में श्रृंखला के दूसरे मैच में इस सलामी बल्लेबाज ने 208 रन बनाकर वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए थे। 23 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इस प्रकार 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पाकिस्तान के बाबर आजम द्वारा बनाए एक दुर्लभ रिकॉर्ड की बराबरी की है। 2016 में बाबर आज़म ने वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के दौरान 360 रन बनाए, जिसमें तीन मैचों में तीन शतक शामिल थे। 

अपनी हालिया सफलता के बारे में गिल ने कहा कि उन्होंने खेल के प्रति अपने दृष्टिकोण में कोई बदलाव नहीं किया है जिससे वह शीर्ष पर पहुंच गए हैं। गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे के बाद कहा, 'जब आप अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो अच्छा लगता है। यह संतोषजनक है। मैंने अपने दृष्टिकोण में ज्यादा बदलाव नहीं किया है। मैं खुद को अभिव्यक्त करने के लिए उस शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने की कोशिश करता हूं।' उन्होंने कहा कि उनका दृष्टिकोण हमेशा स्थिति की मांग के अनुसार खेलने का रहा है। उन्होंने कहा, 'मैं अपने स्कोर को नहीं देखते हुए स्थिति और परिस्थितियों के अनुसार खेलने की कोशिश करता हूं।' 

23 वर्षीय गिल ने अपने वनडे करियर की शानदार शुरुआत की है, उन्होंने 21 मैचों में 73.76 की औसत और 109.80 की स्ट्राइक रेट से 1254 रन बनाए हैं। उनकी हालिया सफलता ने उन्हें रोहित शर्मा के साथ इस साल घर में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप में सलामी बल्लेबाज के रूप में एक अच्छे स्थान पर ला खड़ा किया है। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी एकदिवसीय श्रृंखला में इस सफलता पर निर्माण करने की जरूरत है, जो विश्व कप टीम में शीर्ष स्थान के लिए उनके दावे को और मजबूत करेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News