जब गांगुली ने लॉर्ड्स में उतारी थी टी-शर्ट, अंग्रेजों को दिया था मुंह तोड़ जवाब

punjabkesari.in Monday, May 04, 2020 - 04:40 PM (IST)

नई दिल्लीः 'दादा' के नाम से मशहूर भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बतौर कप्तान भारत के लिए कई सफलताएं अर्जित की हैं। अपने दौर में मैदान पर दादागिरी की वजह से अक्सर सुर्खियों में रहते थे। गांगुली को पहली बार 1991-92 में ऑस्ट्रेलिया टूर पर गई टीम इंडिया में शामिल किया गया था। गांगुली ने 113 टेस्‍ट में 7,212 रन और 311 वनडे में 11,363 रन बनाए हैं। जानते हैं दादा की कुछ खास बातें-

बतौर कप्तान ऐसा रहा सफर
सौरव गांगुली अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 20 से ज्यादा टेस्ट मैचों में जीत दिलाने वाले पहले कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने 21 टेस्ट जीते। उनका यह रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने तोड़ा। 2000 से 2005 के बीच टीम इंडिया की कमान संभालने वाले गांगुली की अगुवाई में भारत ने 49 टेस्ट मैच खेले जिसमें से 21 में उसे जीत और 13 में हार का सामना करना पड़ा, जबकि 15 मैच ड्रॉ हुए। दादा की अगुवाई में 1999 से 2005 के बीच भारत ने 146 वनडे मैचों में 76 जीते और 65 गंवाए, जबकि 5 मैचों के नतीजे नहीं आए।

PunjabKesari

जब टी-शर्ट उतारकर मनाया था जश्न
क्रिकेट फैंस को आज भी ट्राई सीरिज के फाइनल के दौरान सौरव द्वारा 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ नेटवेस्‍ट ट्रॉफी जीतना का जश्न याद होगा। जब इन्होंने अपनी टी-शर्ट उतारकर लहराई थी। दरअसल, साल 2002 में इंग्लैंड के एंड्यू फ्लिंटॉफ ने इंडिया में वानखेड़े में जीत के बाद टी-शर्ट उतारकर दौड़ लगाई थी और गांगुली को नीचा दिखाने की कोशिश की थी, इसलिए जब दादा की टीम ने इंग्लैंड को उसी के घर में हराकर जीत दर्ज की तो उन्होंने फ्लिंटॉफ को उन्हीं की भाषा में जवाब दिया था।

PunjabKesari

शर्टलेस विवाद के बाद गांगुली ने अलोचकों को दिया था करारा जवाब
सौरव गांगुली के इस जश्न के बाद क्रिकेट जगत में एक बवाल सा मच गया था और कई दिग्गजों ने इस हरकत की अलोचना भी की, लेकिन इस पर सौरव गांगुली ने कहा था कि मैंने शर्ट उतारकर अंग्रेजों को ये साबित किया था कि हम मैच खेल भावना से खेलते हैं और खेल में हार-जीत होती रहती है लेकिन इसका मतलब ये नहीं आप इस बात के लिए हारी वाली टीम पर तंज कसो या फिर उन्हें कमेंट करो। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि  यदि आपके लिए लॉर्डस मक्का है तो हमारे लिए वानखड़े इंडियन क्रिकेट का मक्का है।

PunjabKesari

हासिल कर चुके हैं लगातार चार बार 'मैन ऑफ द मैच' का अवार्ड

एक सबसे अनोखा रिकाॅर्ड जो अभी तक भी दादा के ही नाम है और वो है लगातार सबसे ज्यादा बार 'मैन ऑफ द मैच' अवाॅर्ड हासिल करने का। पाकिस्तान के खिलाफ 1997 को टोरेंटो में हुई वनडे सीरीज के दौरान दादा ने लगातार चार बार 'मैन ऑफ द मैच' अवार्ड अपने नाम किया था। उनके इस प्रदर्शन से उन्हें 'मैन आॅफ द सीरीज' अवार्ड भी मिला। गांगुली का यह रिकाॅर्ड अभी भी कोई नहीं तोड़ पाया।

PunjabKesari

अंपायर को बैट दिखाने पर लगा था एक मैच का बैन 
2001 में गांगुली ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में आउट होने के बाद गुस्से में अंपायर को बैट दिखया था। इसके बाद बॉलिंग के दौरान अंपायर के एक फैसले पर बहस करने लगे थे, जिसके बाद उनपर एक और मैच का बैन लगा दिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News