T20 WC, IND vs SCO : टीम इंडिया ने स्कॉटलैंड को 8 विकेट से हराया, देखें नैट रनरेट

punjabkesari.in Friday, Nov 05, 2021 - 09:49 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : टी20 विश्वकप में 37वां मैच भारत और स्कॉटलैंड के बीच में दुबई के स्टेडियम में खेला गया। भारत के लिए इस मैच को बड़े अंतर से जीतना काफी जरूरी है। क्योंकि तभी भारत की सेमीफाइनल में जानें की उम्मीदें जिंदा रहेंगी। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत लिया है और पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। स्कॉटलैंड ने जॉर्ज मुनसे के 24, माइकल लेसक के 21 और मार्क वॉट के 14 रनों की बदौलत 85 रन ही बनाए। जडेजा और शमी ने 3-3 तो बुमराह ने दो विकेट चटकाईं। जवाब में खेलते हुएरोहित शर्मा और केएल राहुल ने तेजतर्रार शुरूआत की। हालांकि रोहित शर्मा 16 गेंदों में 30 रन बनाकर व्हील की गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए लेकिन केएल राहुल टीम इंडिया को जीत की ओर ले जाते दिखे।

ग्रुप 2 का प्वाइंट टेबल
पाकिस्तान  +1.065
न्यूजीलैंड +1.277
भारत  +1.62
अफगानिस्तान  +1.481
नामीबिया -2.358
स्कॉटलैंड -2.645

स्कॉटलैंड
स्कॉटलैंड की ओर से जॉर्ज मूनसे और कप्तान केइल कार्टेजर ने शुरूआत की। लेकिन बुमराह ने तीसरे ही ओवर में स्कॉटलैंड के कप्तान केइल को 1 रन पर बोल्ड कर दिया। लेकिन एक छोर पर खड़े मूनसे ने ताबड़तोड़ चौके लगाने जारी रखे। खास तौर पर अश्विन के एक ओवर में तीन लगातार चौके लगाकर उन्होंने अपने इरादे जाहिर कर दिए। 

शमी गेंदबाजी करने आए तो मूनसे हार्दिक पांड्या को कैच थमा बैठे। उन्होंने 19 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाए। शमी ने इस ओवर में कोई रन नहीं दिया। अगली ही ओवर में रविंद्र जडेजा ने बेरिंग्टन को बोल्ड कर दिया। वह खाता भी नहीं खोल पाए थे। जडेजा ने इसके बाद मैथ्यू क्रॉस को पगबाधा आऊट कर दिया। लय में चल रहे जडेजा ने इसके बाद लेसक को पगबाधा आऊट किया। लेसक ने 12 गेंदों में 21 रन बनाए। 

14वें ओवर में अश्विन ने एक बार फिर से अपना कमाल दिखाया। उनकी गेेंद पर क्रिस ग्रीव्स ने शॉट लगाया जोकि हार्दिक के हाथों में चला गया। ग्रीव्स ने सिर्फ एक रन बनाया। 17वां ओवर फेंकने आए मोहम्मद शमी ने पहली ही गेंद पर मैकलियोड को बोल्ड कर दिया। उन्होंने 16 रन बनाए। इसके बाद शरीफ पहली ही गेंद पर रन आऊट हो गए। अगली ही गेंद पर शमी ने इवांस को बोल्ड कर स्कॉटलैंड के नौ विकेट गिरा दिए। अगले ओवर में बुमराह ने मार्क वॉट को बोल्ड कर स्कॉटलैंड की पारी 85 रनों पर रोक दिया। 

भारत

टीम इंडिया ने 86 रनों का पीछा करते हुए तेजतर्रार शुरूआत की। खास तौर पर ओपनिंग पर आए केएल राहुल ने शुरूआती ओवरों में ही स्कॉटलैंड की टीम पर दबाव बना दिया। रोहित भी पीछे नहीं हटे। उन्होंने पुल, फ्लिक शॅट लगाकर तेजी से स्कोर आगे बढ़ाया। रोहित ने व्हील की गेंद पर आऊट होने से पहले 16 गेंदों में 30 रन बनाए तब टीम इंडिया का स्कोर 70 रन हो गया था। राहुल ने 18 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने छक्का लगाकर मैच समाप्त करने की कोशिश की  लेकिन मार्क वॉट की गेंद पर लपके गए। आखिर सूर्यकुमार यादव ने छक्का लगाकर टीम इंडिया को जीत दिला दी।

 प्लेइंग 11 

भारत : केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (सी), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (डब्ल्यू), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह।

स्कॉटलैंड : जॉर्ज मुन्सी, काइल कोएत्जर (कप्तान), मैथ्यू क्रॉस (डब्ल्यू), रिची बेरिंगटन, कैलम मैकलियोड, माइकल लीस्क, क्रिस ग्रीव्स, मार्क वाट, सफ्यान शरीफ, अलास्डेयर इवांस, ब्रैडली व्हील। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News