T20 World cup 2024 : कनाडा ने आयरलैंड को 12 रन से हराया

punjabkesari.in Friday, Jun 07, 2024 - 11:31 PM (IST)

खेल डैस्क : आईसीसी टी20 विश्व कप के ग्रुप ए मैच में शुक्रवार को कनाडा ने आयरलैंड की टीम को 12 रनों से हरा दिया। न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में कनाडा ने पहले खेलते हुए 137 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी आयरलैंड की शुरूआत खराब रही। कप्तान पॉल स्टर्लिंग 17 गेंदों पर 9 ही रन बना पाए। वहीं, बलबर्नी 18 तो हैरी टेक्टर 7 ही रन बना पाए। लॉर्कन टकर ने 10, कर्टिस कैम्पर ने 4 रन बनाए। मध्यक्रम में जॉर्ज डॉकरेल और मार्क एडेयर ने पार्टनरशिप कर स्कोर 100 से पार लगाया। तभी एडेयर 24 गेंदों पर 34 रन बनाकर आऊट हो गए। डॉकरेल ने 30 रन बनाए लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला पाए और उनकी टीम 12 रन से हार गई।


इससे पहले निकोल्स किर्टोन (49) और श्रेयस मोव्वा (37) के बीच पांचवें विकेट के लिए 63 गेंद में 75 रन की साझेदारी से कनाडा ने आयरलैंड के खिलाफ 7 विकेट पर 137 रन बनाए। पिछले मैच में अमेरिका के खिलाफ 31 गेंद में 51 रन बनाने वाले किर्टोन एक रन से लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा करने से चूक गए लेकिन उन्होंने 35 गेंद की पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाकर टीम की मैच में वापसी कराई। कनाडा की टीम 9वें ओवर में 53 रन पर चौथा विकेट गंवाने के बाद बैकफुट पर थी।

 

Canada vs Ireland, T20 world cup 2024, IRE vs CAN, cricket news, Sports, कनाडा बनाम आयरलैंड, टी20 विश्व कप 2024, आईआरई बनाम कैन, क्रिकेट समाचार, खेल

 

किर्टोन और विकेटकीपर मोव्वा ने समझदारी से बल्लेबाजी करते हुए मुश्किल पिच पर टीम को संघर्षपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। मोव्वा ने आखिरी गेंद पर रन आउट होने से पहले 36 गेंद की पारी में 3 चौके जड़े। आयरलैंड के लिए क्रेग यंग और बैरी मैकार्टी ने 2-2 विकेट लिए जबकि मार्क एडेर और गैरेथ डेलनी को एक-एक सफलता मिली। पाकिस्तान के खिलाफ गुरुवार को अमेरिका की जीत के बाद यह ग्रुप रोमांचक हो गया है जहां हर टीम सुपर आठ में पहुंचने के लिए जोर लगा रही है।

 


पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने में कनाडा के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज शुरू से ही दबाव में रहे। नवनीत धालीवाल (6) तीसरे ओवर में एडेर का शिकार बन गए। दूसरे छोर से आरोन जॉनसन (14) आईपीएल खेल चुके जोश लिटिल के खिलाफ लगातार गेंदों पर चौका जड़ने के बाद यंग की गेंद पर कुर्टिस कैंफर को कैच दे बैठे। परगट सिंह ने मैकार्टी के खिलाफ लगातार गेंदों पर चौका जड़कर पावर प्ले में टीम के स्कोर को 2 विकेट पर 37 रन तक पहुंचाया। उनकी 14 गेंद में 18 रन की पारी को यंग ने लिटिल के हाथों कैच कराकर खत्म किया।  नौवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए लेग स्पिनर डेलनी ने दिलप्रीत सिंह (7) को पवेलियन की राह दिखाई। किर्टोन और मोव्वा ने इसके बाद जोखित लिए बिना दौड़कर रन चुराने पर ध्यान दिया। मोव्वा ने 13वें ओवर में यंग के खिलाफ 2 चौके लगाने के दौरान 26 गेंद के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया।

 

किर्टोन ने यंग के खिलाफ 15वें ओवर की आक्रामक तेवर दिखाते हुए शुरुआती 2 गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर टीम के रनों का शतक पूरा किया और फिर एक रन लेकर मोव्वा के साथ 44 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। उन्होंने आखिरी गेंद पर एक और छक्का जड़ इस ओवर से 18 रन बटोरे। मैकार्टी ने 19वें ओवर में किर्टोन को आउट करने के बाद डिनोल हेलिगर को खाता खोले बिना चलता कर ओवर में दो विकेट झटके। मोव्वा ने आखिरी ओवर में चौका लगाया लेकिन अंतिम गेंद पर रन आउट हो गए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News