44वें शतरंज ओलंपियाड के लिए भारतीय टीम की घोषणा , विश्वनाथन आनंद होंगे मेंटर

punjabkesari.in Monday, May 02, 2022 - 11:29 PM (IST)

चेन्नई ( निकलेश जैन ) अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने सोमवार को 44वें शतरंज ओलंपियाड के लिए देश की अब तक की सबसे बड़ी 20 सदस्यीय टीम की घोषणा की है । भारत 28 जुलाई से 10 अगस्त तक चेन्नई में प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है ।

मेजबान होने के नाते भारत पहली बार पुरुष वर्ग के  साथ-साथ महिला वर्ग में दो-दो टीमों को मैदान में उतारने का हकदार है। इसने निश्चित रूप से 14-दिवसीय आयोजन में पदक की संभावना को बढ़ा दिया है, जिसमें 150 से अधिक देशों के दुनिया के शीर्ष नामों के भाग लेने की उम्मीद है।

PunjabKesari

भारत की पुरुष वर्ग की मुख्य टीम में विदित गुजराती, पेंटाला हरिकृष्णा ,कृष्णन शशिकिरन टीम का हिस्सा होंगे, जिन्होंने कई मौकों पर भारत का प्रतिनिधित्व किया है ,जबकि 19 साल के अर्जुन एरिगासी और एसएल नारायणन पहली बार टीम का हिस्सा होंगे।

PunjabKesari

पुरुष वर्ग में भारत की बी टीम में में युवा प्रतिभाएं शामिल होंगी, जो पिछले कुछ वर्षों में अपने लगातार प्रदर्शन से सुर्खियां बटोर रही हैं, जिनमें प्रग्गानंधा आर , निहाल सरीन, गुकेश डी और रौनक साधवानी शामिल हैं ये सभी शतरंज ओलंपियाड में पदार्पण करेंगे। टीम में अनुभवी खिलाड़ी अधिबन बी भी होंगे, जो 2014 में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे।

PunjabKesari

भारतीय महिला प्रमुख टीम में विश्व नंबर 3 कोनेरू हम्पी और दुनिया की 10वें नंबर की हरिका द्रोणावल्ली होंगी,उनके अलावा तानिया सचदेव टीम की अनुभवी खिलाड़ी होंगी , जबकि आर वैशाली और भक्ति कुलकर्णी पहली बार शतरंज ओलंपियाड में भाग लेंगी ।

PunjabKesari

भारत की महिला वर्ग में दूसरी टीम में पूर्व विश्व जूनियर चैम्पियन सौम्या स्वामीनाथन, मैरी एन गोम्स और पद्मिनी राउत के साथ वंतिका अग्रवाल और 15 वर्षीय दिव्या देशमुख शामिल होंगी।

पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद, जिन्होंने आगामी शतरंज ओलंपियाड नहीं खेलने का फैसला किया, भारतीय टीमों के मेंटर के रूप में काफी सक्रिय होंगे। “मैं इन दिनों बहुत कम इवेंट खेल रहा हूं और कई ओलंपियाड खेलने के बाद, मुझे लगा कि यह युवाओं के खेलने का समय है।”आनंद ने कहा।

ग्रांड मास्टर प्रवीण थिप्से भारत के प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख होंगे। ग्रांड मास्टर श्रीनाथ और आरबी रमेश पुरुष  वर्ग की क्रमश: पहली टीम और दूसरी टीम के कोच होंगे। महिलाओं की पहली टीम के लिए ग्रांड मास्टर अभिजीत कुंटे और दूसरी टीम के लिए ग्रांड मास्टर स्वप्निल धोपोड़े कोच होंगे।

भारत ने 2014 में ट्रोम्सो शतरंज ओलंपियाड में कांस्य पदक जीता था। जबकि दो वर्चुअल ओलंपियाड में, भारत ने 2020 में रूस के साथ संयुक्त रूप से स्वर्ण और 2021 में कांस्य पदक जीता था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niklesh Jain

Related News

Recommended News