इस बल्लेबाज ने जड़े थे सबसे पहले 6 गेंदों पर 6 छक्के, आज 50 साल हुए पूरे

punjabkesari.in Friday, Aug 31, 2018 - 07:27 PM (IST)

दुबईः क्रिकेट की दुनिया के महान ऑलराउंडर सर गैरी सोबर्स ने 50 साल पहले आज ही के दिन यानी 31 अगस्त 1968 को प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के उड़ाने का अनूठा रिकाॅर्ड अपने नाम किया था। बाएं हाथ के महान बल्लेबाज सर गैरी सोबर्स ने इंग्लिश काउंटी चैंपियनशिप में नॉटिंघमशायर टीम की ओर से खेलते हुए यह ऐतिहासिक एवं आश्चर्यजनक उपलब्धि हासिल की थी। 

सोबर्स ने स्वासनिया में ग्लेमोर्गन के खिलाफ खेलते हुए बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मैल्कम नैश के एक ओवर की छह गेंदों पर छह छक्के उड़ाकर यह रिकार्ड बनाया था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) की एक रिपोर्ट के मुताबिक मैच में रनों की रफ्तार को रोकने के लिए टीम के कप्तान ने मैल्कम को स्पिन गेंदबाजी करने के लिए कहा था लेकिन उनका यह दांव उल्टा साबित हुआ और सोबर्स ने एक ओवर में छक्कों की झड़ी लगाते हुए यह रिकार्ड अपने नाम किया। वेस्टइंडीज के महान ऑलराउंडर सोबर्स इस मैच में 76 रन बनाकर नाबाद रहे थे।

शास्त्री ने की थी बराबरी
गैरी सोबर्स के इस रिकाॅर्ड की बराबरी भारतीय ऑलराउंडर रवि शास्त्री ने जनवरी 1985 में की। मौजूदा भारतीय कोच शास्त्री ने बॉम्बे (अब मुंबई) की ओर से खेलते हुए बड़ौदा के लेफ्ट आर्म स्पिनर तिलक राज के एक ओवर में छह छक्के उड़ाए थे। इसके अलावा धुरंधर भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह ने 2007 के टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के ठोक कर यह अनूठा रिकाॅर्ड अपने नाम किया था।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rahul

Recommended News

Related News