IPL 2024 : पंजाब किंग्स की प्लेऑफ की उम्मीदें खत्म, आरसीबी की कायम

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2024 - 11:46 PM (IST)

खेल डैस्क : धर्मशाला के मैदान पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से करारी हार मिलने के साथ ही पंजाब किंग्स इस सीजन में प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है। पंजाब अब 12 में से 8 मैच गंवा चुकी है। अगर वह आगामी 2 मैच भी जीत लेती है तो 12 प्वाइंट के साथ उनका प्लेऑफ की रेस में रहना नामुमकिन है। पंजाब के आगामी मुकाबले अब राजस्थान और हैदराबाद से हैं जहां वह जीत के साथ विदा लेनी चाहेगी। मैच की बात करें तो बेंगलुरु ने पहले खेलते हुए विराट कोहली के 92, रजत पाटीदार के 55 तो कैमरून ग्रीन के 46 रनों की बदौलत 7 विकेट खोकर 241 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी पंजाब की टीम 181 रन पर ऑल आऊट हो गई और 60 रनों से मुकाबला गंवा दिया। 

 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : 241/7 (20 ओवर)

ओपनिंग करने आए विराट कोहली पहली ही ओवर में पंजाब के तेज गेंदबाज विधाथ कावेरप्पा की गेंद पर आऊट होने से बच गए। हालांकि कावेरप्पा पीछे नहीं हटे और उन्होंने अपने दूसरे और तीसरे ओवर में फाफ डु प्लेसिस (9) और विल जैक (12) की विकेट लेकर बेंगलुरु को झटका दे दिया। तब विराट ने रजत पाटीदार के साथ मिलकर स्कोर संभाला और पावरप्ले में स्कोर 56/2 तक पहुंचा दिया। पावरप्ले के बाद विराट और रजत पाटीदार ने तेजी से बल्लेबाजी की। 10वें ओवर में जब रजत का विकेट गिरा तो आरसीबी 119 रन तक पहुंच गई थी। रजत ने 23 गेंदों पर 3 चौके और 6 छक्कों की मदद से 55 रन बनाए। इसके बाद विराट ने आगे बढ़ते हुए कुछ अच्छे शॉट लगाए और अपना अर्धशतक पूरा किया। उनका साथ देने के लिए कैमरून ग्रीन क्रीज पर थे। विराट कोहली ने अर्शदीप, सैम कुरैन जैसे गेंदबाजों को आड़े हाथों लेते हुए खूब रन बटोरे। 18वें ओवर में अर्शदीप ही उनकी विकेट लेकर लिए। लेकिन इससे पहले वह 47 गेंदों पर 7 चौके और 6 छक्कों की मदद से 92 रन बनाए। तभी कैमरून ग्रीन और दिनेश कार्तिक ने रनों की गति तेज कर दी। दिनेश कार्तिक ने 7 गेंदों पर 18 रन का योगदान दिया। लोमरोर बिना रन बनाए आऊट हो गए। वहीं, ग्रीन ने 27 गेंदों पर 5 चौके और एक छक्के की मदद से 46 रन बनाए और आरसीबी को 7 विकेट पर 241 रनों तक पहुंचा दिया।

 

 

यह भी पढ़ें:-  IPL 2024 : सूर्यकुमार यादव ने किया खुलासा- कहां से आया 'सुपला' शॉट, सुनाई कहानी

 

 

यह भी पढ़ें:-  IPL में 11 साल बाद नर्वस 90 का शिकार हुए विराट कोहली, बनाए यह यूनीक रिकॉर्ड

 

 

यह भी पढ़ें:-  PBKS vs RCB : हर्षल पटेल के हाथ आई पर्पल कैप, पंजाब के घरेलू मैचों में बने हीरो, चटकाए 17 विकेट

 

 

पंजाब किंग्स : 181-10 (17 ओवर)

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की शुरूआत खराब रही। पहली ही ओवर में प्रभसिमरण 6 रन बनाकर आऊट हो गए। इसके बाद बेयरस्टो और रिले रोसौव ने तेजी से रन बनाए। छठे ओवर में बेयरस्टो 16 गेंदों पर 4 चौके और एक छक्के की मदद से 27 रन बनाकर आऊट हो गए। पंजाब ने पावरप्ले खत्म होने तक 2 विकेट खोकर 75 रन बना लिए थे। इस दौरान रिेले रोसौव का बल्ला जमकर चला। उन्होंने 27 गेंदों पर 9 चौके और 3 छक्कों की मदद से 61 रन बनाए और कर्ण शर्मा का शिकार हो गए। रोसौव के आऊट होने के बाद जितेश शर्मा 5, लियाम लिविंगस्टोन 0 पर आऊट हो गए। यानी पंजाब ने 12 ओवर के अंदर ही अपनी आधी टीम गंवा ली थी। शशांक सिंह से उम्मीदें थीं लेकिन वह 19 गेंदों पर चार चौके और दो छक्कों की मदद से 37 रन बनाकर आऊट हो गए। तभी आखिरी उम्मीद आशुतोष शर्मा भी 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। पंजाब को तब बड़ा झटका लगा जब 16वें ओवर में कप्तान सैम कुरेन 22 रन बनाकर लॉकी का शिकार हो गए। हर्षल पटेल 0 तो अर्शदीप के 4 पर आऊट होने से ही पंजाब 181 रनों पर सिमट गई और मुकाबला 60 रनों से गंवा लिया। 

 

 

अपडेट हुई अंक तालिका
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पंजाब किंग्स पर जीत हासिल करने के साथ ही चेन्नई और दिल्ली के चिंताएं बढ़ा दी हैं। अगर बेंगलुरु दिल्ली और चेन्नई के खिलाफ अपने आगामी मुकाबले बड़े मार्जिन से जीत ले तो उनके 14 प्वाइंट हो सकते हैं और वह चौथे स्थान के लिए दिल्ली और चेन्नई को टक्कर देने की स्थिति में होगी। कोलकाता और राजस्थान इस समय अच्छी स्थिति में है और वह प्लेऑफ की रेस में सबसे ऊपर हैं लेकिन हैदराबाद, चेन्नई, दिल्ली के साथ  लखनऊ अभी बीच में फंसे हुए हैं। 
 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विल जैक, रजत पाटीदार, महिपाल लोमरोर, कैमरून ग्रीन, दिनेश कार्तिक (डब्ल्यू), स्वप्निल सिंह, कर्ण शर्मा, मोहम्मद सिराज, लॉकी फर्ग्यूसन

पंजाब किंग्स : जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), प्रभसिमरन सिंह, रिले रोसौव, शशांक सिंह, सैम कुरेन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, आशुतोष शर्मा, हर्षल पटेल, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह, विधाथ कवरप्पा

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News