शुभमन गिल की तुलना सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली से करना सही नहीं: पूर्व मुख्य कोच

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2023 - 01:12 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत के पूर्व मुख्य कोच गैरी कर्स्टन का मानना है कि भारत के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल की तुलना महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली से करना अभी अनुचित होगा। कर्स्टन गुजरात टाइटन्स के बल्लेबाजी कोच और मेंटर थे, जब गिल ने 17 पारियों में 890 रन बनाए जिसमें तीन शतक शामिल थे। गिल आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने हालांकि उनकी टीम गुजरात टाइटंस फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स से हार गई। 

कर्स्टन ने कहा, 'वह एक युवा खिलाड़ी है जिसके पास दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक होने के लिए अविश्वसनीय कौशल और दृढ़ संकल्प है। इतनी जल्दी उसकी तुलना सचिन और विराट से करना अनुचित होगा।' कर्स्टन ने कहा, 'मेरा मानना है कि उनके पास भारत के लिए तीनों प्रारूपों में सफलतापूर्वक खेलने का खेल है। आप अक्सर ऐसा नहीं देखते हैं, खासकर जब टी20 क्रिकेट इतनी तेजी से विकसित और प्रगति कर रहा है।' 

यह पूछे जाने पर कि गिल के बारे में उन्हें क्या प्रभावित करता है, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज कर्स्टन ने कहा, 'पहला, उनका आत्मविश्वास और यह जानने में आत्म-विश्वास कि वह क्या करने में सक्षम हैं। दूसरा उनका कार्य नैतिकता और व्यावसायिकता है कि वह खेलों की तैयारी कैसे करते हैं।' अंत में उनकी खेल की समझ और वह अपने कौशल सेट के साथ प्रदर्शन कैसे करते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द ओवल में 7 से 11 जून तक होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत के कप्तान रोहित शर्मा के साथ गिल ओपनिंग करने के लिए तैयार हैं, कर्स्टन चाहते हैं कि वह हर समय खेल के बारे में सीखते रहें और अपने करीबी सर्कल में बने रहें। 

उन्होंने कहा, 'शुभमन के पास सभी प्रारूपों में भारत के लिए एक महान खिलाड़ी बनने के लिए सभी योग्यताएं हैं। किसी भी खिलाड़ी की तरह उसे चुनौतियों और बाधाओं का सामना करना पड़ेगा; वह उन्हें कैसे संभालता है और प्रगति करता रहता है, अंततः उसकी दीर्घकालिक सफलता निर्धारित करेगा। मैं प्रोत्साहित करूंगा उसे सीखते रहने और उन लोगों के साथ जुड़ने के लिए जो उसे विश्वसनीय सलाह दे सकते हैं।' कर्स्टन ने कहा, 'मुझे लगता है कि उसमें कप्तान बनने की क्षमता है। उसके पास खेल का अच्छा ज्ञान और समझ है और वह अपने साथियों के साथ अच्छा व्यवहार करता है।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News