VIDEO : नहीं देखा होगा कोहली का ऐसा अद्धभुत कैच, हैरान हुआ ऑस्ट्रेलियाई खेमा

punjabkesari.in Monday, Oct 17, 2022 - 02:38 PM (IST)

गाबा: टी-20 विश्व कप में भारत और ऑस्ट्रलिया के बीच पहले अभ्यास मैच में विराट कोहली के जबरदस्त कैच ने खेल का रुख बदल दिया। ऑस्ट्रलिया को आखिरी ओवर में 11 रन की दरकार थी, लेकिन मोहम्मद शमी ने आखिरी ओवर में जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए 6 रन से मैच जीता दिया। हालांकि, शमी के आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर कोहली ने बाउंड्री पर चीते की फुर्ती से उछलकर कैच ना पकड़ा होता तो मैच का परिणाम कुछ और हो सकता था।

शमी ने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर पैट कमिंस को लो फुल-टोस गेंद डाली, जिस पर कमिंस ने छक्के की कोशिश में स्ट्रेट बाउंड्री पर शॉट खेला, लेकिन कोहली ने बाउंड्री लाइन पर छक्के की ओर बढ़ती गेंद पर अविश्वसनीय कैच पकड़ा। कोहली के इस अद्धभुत कैच का वीडियो अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। 


मैच की बात करे तो भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 187 रन का लक्ष्य  दिया। ऑस्ट्रेलिया चेज करते हुए 180 रन ही बना पाया और भारत ने 6 रन से मैच जीत लिया। जीत के सबसे बड़े नायक मोहम्मद शमी रहे, जिन्होंने आखिरी ओवर में मात्र 4 रन देकर 3 विकेट हासिल करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 180 रनों पर समेट दिया।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल (57) और सूर्यकुमार यादव (50) के विस्फोटक अर्द्धशतकीय पारी खेली । कप्तान रोहित शर्मा एक छोर पर शांत रहे, जबकि राहुल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए छठे ओवर में अपना अर्द्धशतक पूरा किया। दोनों के बीच पहले विकेट के लिये 48 गेंदों पर 78 रन की साझेदारी हुई, जबकि राहुल ने आउट होने से पहले 33 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों के साथ 57 रन बनाये। कुछ देर बाद रोहित भी 14 गेंदों पर 15 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। भारत का स्कोर सात ओवरों में 75 रन था लेकिन इसके बाद पारी की रफ्तार धीमी पड़ गयी। विराट कोहली ने सूर्यकुमार यादव के साथ तीसरे विकेट के लिये 42 रन जोड़े, लेकिन कोहली (19), हार्दिक पांड्या (02) और दिनेश कार्तिक (20) एक के बाद एक आउट होते चले गए। इसके बाद सूर्यकुमार ने पारी की रफ्तार बदली और 32 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के के साथ अपना अर्द्धशतक पूरा किया। सूर्यकुमार आखिरी ओवर में अपना अर्द्धशतक पूरा करते ही आउट हो गए,जिसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने छक्का लगाकर भारत को 20 ओवर में 186/7 के स्कोर तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया के लिये केन रिचडर्सन ने चार ओवर में 30 रन देकर चार विकेट लिये। इसके अलावा मिचेल स्टाकर्, ग्लेन मैक्सवेल और ऐश्टन ऐगर को एक-एक विकेट हासिल हुआ। 

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने लक्ष्य का पीछा करते हुए ताबड़तो़ड़ शुरूआत की। ओपनिंग के लिए ओपनर्स के तौर पर आए ऐरोन फिंच ने 54 गेंदों में 76 रन की  पारी खेली, जबकि मिशेल मार्श ने 18 गेंदों में 35 रन की पारी खेली। इन  दोनों बल्लेबाजों के अलावा ऑस्ट्रेलिया की बैटिंग फ्लॉप रही। स्टीव स्मिथ (11) और ग्लेन मैक्सवेल (23) रन बनाकर प्वेलियन लौटे। इनके अलावा ऑस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज 10 का आंकड़ा भी नहीं छू पाया। भारत के लिए शमी ने सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए, जबकि भुवनेश्वर कुमार ने 2 विकेट लिए। अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट ली।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News