''मुझे असफल कप्तान माना गया'', आखिरकार कोहली का बाहर आया दबा हुआ दर्द

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2023 - 12:49 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : भारतीय टीम के बल्लेबाज विराट कोहली ने इस बात पर हैरानी जताई है कि आईसीसी इवेंट्स में कई मौकों पर टीम को नॉकआउट में पहुंचाने के बावजूद उन्हें 'असफल' कप्तान करार दिया गया है। 34 वर्षीय कोहली ने आगे बताया कि उन्होंने एक खिलाड़ी के रूप में विश्व कप के साथ-साथ चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती है। भारत के कप्तान के रूप में एक प्रभावशाली रिकॉर्ड होने के बावजूद, कोहली की अक्सर भारत को किसी भी आईसीसी खिताब तक नहीं ले जाने के लिए आलोचना की जाती है। कोहली की कप्तानी में मेन इन ब्लू 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल और 2019 में वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा। टीम इंडिया 2021 में उद्घाटन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) में उपविजेता भी रही।

मुझे असफल कप्तान माना गया

आईपीएल 2023 से पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु द्वारा पॉडकास्ट सीरीज़ रिलीज की गई है। इसमें कोहली से पूछा गया कि क्या आपको यह कभी चुभा कि आपने आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। उन्होंने कहा, “देखो, तुम टूर्नामेंट जीतने के लिए खेलते हो। मैंने चैंपियंस ट्रॉफी 2017, 2019 विश्व कप में कप्तानी की। मैंने 2021 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और टी20 विश्व कप में कप्तानी की। तीन (चार) आईसीसी टूर्नामेंट के बाद मुझे असफल कप्तान माना गया।''

मैंने एक खिलाड़ी के रूप में विश्व कप जीता

कोहली ने 2021 में विश्व कप से भारत के बाहर होने के बाद टी20 कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया। उन्होंने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले अपने फैसले की घोषणा की थी। टेस्ट कप्तान के रूप में भी इस्तीफा देने से पहले उन्हें बाद में ओडीआई कप्तान के रूप में बर्खास्त कर दिया गया था। रन-मशीन ने कहा कि भारतीय टीम में सांस्कृतिक परिवर्तन लाने में सक्षम होना एक ऐसी चीज है जिस पर उन्हें हमेशा गर्व रहेगा। आरसीबी स्टार ने कहा, “मैंने खुद को उस नजरिए से कभी नहीं आंका। हमने एक टीम के रूप में और एक सांस्कृतिक परिवर्तन के रूप में जो हासिल किया वो हमेशा मेरे लिए गर्व की बात होगी। एक टूर्नामेंट एक निश्चित समय के लिए होता है, लेकिन एक संस्कृति लंबे समय तक चलती है और इसके लिए आपको एक टूर्नामेंट जीतने की तुलना में अधिक पात्रों की आवश्यकता होती है।''

उन्होंने आगे कहा, “मैंने एक खिलाड़ी के रूप में विश्व कप जीता। मैंने एक खिलाड़ी के रूप में चैंपियंस ट्रॉफी जीती। मैं उस टीम का हिस्सा रहा हूं जिसने पांच टेस्ट गदा जीते हैं। अगर आप उस नजरिए से देखें तो ऐसे लोग रहे हैं जिन्होंने कभी विश्व कप नहीं जीता।'' कोहली 2022 टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, उन्होंने छह मैचों में 136.41 की स्ट्राइक रेट से 296 रन बनाए।

2011 विश्व कप खेलना खास था

बातचीत के दौरान, कोहली ने 2011 के वनडे विश्व कप जीत का हिस्सा होने के बारे में भी बात की। उन्होंने खुद को टीम का सदस्य होने के लिए भाग्यशाली बताया, यह कहते हुए कि सचिन तेंदुलकर के लिए जीतना विशेष था। कोहली ने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मैं 2011 की उस टीम का हिस्सा बनने के लिए काफी भाग्यशाली था। और मेरे चयन का कारण भी आश्चर्यजनक था क्योंकि मेरे पास बहुत अच्छे स्कोर थे। सचिन तेंदुलकर अपना छठा विश्व कप खेल रहे थे और वही उन्होंने जीता था। मैं पहली बार टीम का हिस्सा बनने में सक्षम था, और मैं जीतने वाली टीम का हिस्सा बन गया। मैं उन चीजों को देख रहा हूं जिनके लिए मैं आभारी हूं, न कि मेरे करियर में क्या गलत हुआ है। मैं अपनी ट्रॉफी कैबिनेट के भरे होने के लिए पागल नहीं हूं।'' 2008 में भारत में पदार्पण करने के बाद, कोहली हाल ही में तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 25,000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले सबसे तेज खिलाड़ी बने।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News