राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय टीम में शामिल भारोत्तोलक एक महीने पहले पहुंचेंगे बर्मिंघम

punjabkesari.in Friday, Jun 03, 2022 - 04:42 PM (IST)

नई दिल्ली : राष्ट्रमंडल खेलों के लिए चुनी गई भारतीय भारोत्तोलन टीम एक महीने पहले ही मेजबान शहर बर्मिंघम पहुंच जाएगी ताकि परिस्थितियों के अनुकूल खुद को ढाल सके और प्रतियोगिता शुरू होने से पहले अभ्यास शिविर में तैयारी कर सके। टीम में टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू भी शामिल हैं। राष्ट्रमंडल खेल ब्रिटेन के बर्मिंघम में 28 जुलाई से आठ अगस्त तक खेले जाएंगे। 

भारतीय भारोत्तोलक अपने वीजा का इंतजार कर रहे हैं और उनके 20 या 21 जून तक ब्रिटेन पहुंचने की उम्मीद है। भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अध्यक्ष सहदेव यादव ने कहा, ‘सरकार ने अभ्यास शिविर को मंजूरी दे दी है। बुकिंग हो चुकी हैं। हम बस वीजा का इंतजार कर रहे हैं।' उन्होंने कहा, ‘भारोत्तोलक एक महीने पहले जाएंगे। वीजा मिलने के बाद ही सही तारीख तय होगी। अभी फिलहाल संभावित तिथि 20 या 21 जून है।' 

राष्ट्रमंडल खेलों में दो बार की पदक विजेता चानू ने 2014 ग्लास्गो चरण में रजत पदक और चार साल बाद 2018 गोल्ड कोस्ट खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। चानू ने पहले ही अपनी तैयारी शुरू कर दी है और इस 27 साल की भारोत्तोलक ने इसलिये पिछले महीने अमरीका में एक महीने लंबी ट्रेनिंग भी पूरी की। हालांकि अन्य भारोत्तोलक वीजा मुद्दों के कारण अमेरिका नहीं जा पाए थे जिनमें युवा ओलंपिक चैम्पियन जेरेमी लालरिनुगा भी शामिल हैं। 

भारत राष्ट्रमंडल स्तर पर इस खेल में महाशक्ति है। 2018 में भारतीयों ने पांच स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य से कुल नौ पदक हासिल किए थे। बर्मिंघम रवाना होने से पहले चानू हिमाचल प्रदेश के नागरोटा बागवान में 14 से 22 जून तक होने वाली खेलो इंडिया युवा, जूनियर और सीनियर नेशनल रैंकिंग महिला भारोत्तोलन चैम्पियनशिप के शुरूआती चरण में हिस्सा लेंगी। 

चानू के अलावा मौजूदा जूनियर विश्व चैम्पियन हर्षदा गरूड़ और राष्ट्रमंडल खेलों की टीम में शामिल भारोत्तोलकों के साथ एशियाई चैम्पियन झिली डालाबेहड़ा भी इसमें शिरकत करेंगी। महासंघ ने साथ ही शीर्ष आठ भारोत्तोलकों के लिए नकद पुरस्कार की भी घोषणा की है जिसकी शुरूआत 20,000 रूपये से होगी। राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है : 

महिला : मीराबाई चानू (49 किग्रा), बिंदयारानी देवी (55 किग्रा), पॉपी हजारिका (59 किग्रा), हरजिंदर कौर (71 किग्रा), पूनम यादव (76 किग्रा), ऊषा कुमारी (87 किग्रा) और पूर्णिमा पांडे (87 किग्रा से अधिक) 

पुरूष : संकेत सागर (55 किग्रा), गुरूराजा पूजारी (61 किग्रा), जेरेमी लालरिनुगा (67 किग्रा), अचिंता सेहुली (73 किग्रा), अजय सिंह (81 किग्रा), विकास ठाकुर (96 किग्रा), लवप्रीत सिंह (109 किग्रा) और गुरदीप सिंह (109 किग्रा से अधिक) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News