जब चहल ने चार ओवर में लुटाए 64 रन, तब धोनी की इस बात ने स्पिनर को संभाला

punjabkesari.in Wednesday, Feb 02, 2022 - 04:32 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : टी20 प्रारूप में अधिक रन बनाने के लिए बल्लेबाज हर समय विपक्ष पर हमला करने की कोशिश करते हैं और कई गेंदबाज काफी महंगे साबित होते हैं। भारत के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टी20 इंटरनेशनल मैच में ऐसा ही हुआ था। उन्होंने अपने चार ओवरों में 64 रन दिए, जो अभी भी टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे महंगा गेंदबाजी प्रयास है। 

रवि अश्विन के साथ बातचीत में चहल ने अपने लिए मैदान पर सबसे कठिन दिनों में से एक को याद किया। हालांकि, इस दौरान उन्होंने उस स्थिति से डील करने के लिए भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की सराहना भी की। चहल ने कहा कि एक बार, एक मैच में, जहां मैं दक्षिण अफ्रीका में एक टी20 इंटरनेशनल मैच में 64 रन दिए थे, और (हेनरिक) क्लासेन ने मुझे पार्क के चारों ओर मारा था, माही भाई (धोनी) ने मुझे विकेट के आसपास गेंद डालने के लिए कहा था। मैंने वैसा किया और उन्होंने मुझे मिड-विकेट पर सबसे बड़ी बाउंड्री पर छक्का लगाया। तभी माही भाई मेरे पास आए और मैंने कहा, 'हां माही भाई, अब क्या करना है? (अब मुझे क्या करना चाहिए?)'। उन्होंने कहा, 'कुछ नहीं, मैं तो वैसा ही आया तेरे पास। 

चहल ने उस समय को याद करते हुए कहा कि मुझे पता है कि यह आपका दिन नहीं है, आप कोशिश कर रहे हैं लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। ज्यादा सोचना नहीं, अपने चार ओवर का कोटा खत्म कर और चिल कर (ज्यादा मत सोचो, बस अपने चार ओवर खत्म करो और शांत हो जाओ)। 

चहल ने कहा कि अगर उस समय कोई आपको डांटे तो आपका कॉन्फिडेंस लेवल और भी नीचे गिर जाता है। लेकिन उन्होंने मुझसे कहा कि यह सिर्फ एक मैच है। उन्होंने कहा, 'आपने वनडे में इतना अच्छा किया, आप हर मैच में अच्छा नहीं करेंगे, दूसरे भी खेल रहे हैं।' मैंने यह भी महसूस किया कि क्रिकेट में कभी-कभी आप अच्छा करते हैं कभी-कभी नहीं और कभी-कभी यह आपका दिन नहीं होता है। 

चहल ने आगे कहा, मैंने यह भी सीखा है कि जब आपका दिन नहीं है, तो आपको बहुत अधिक प्रयास नहीं करना चाहिए और इसके बजाय किफायती होना चाहिए और दूसरों को दबाव बनाकर विकेट लेने का मौका देना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News