केन विलियमसन ने लिया बड़ा फैसला, केंद्रीय अनुबंध ठुकराया, कप्तानी भी छोड़ी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2024 - 10:58 AM (IST)

क्राइस्टचर्च : केन विलियमसन ने 2024-25 वर्ष के लिए केंद्रीय अनुबंध ठुकरा दिया है। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने बुधवार को बताया कि उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को आगे बढ़ाने के लिए सफेद गेंद की कप्तानी की भूमिका से भी इस्तीफा दे दिया है। यह घोषणा न्यूजीलैंड के टी20 विश्व कप 2024 अभियान के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद की गई है, जहां वे 2014 के बाद पहली बार पुरुष विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने में विफल रहे। 

विलियमसन ने न्यूजीलैंड क्रिकेट ने कहा, 'सभी प्रारूपों में टीम को आगे बढ़ाने में मदद करना कुछ ऐसा है जिसके बारे में मैं बहुत भावुक हूं और कुछ ऐसा है जिसके लिए मैं योगदान देना चाहता हूं। न्यूजीलैंड की गर्मियों के दौरान एक विदेशी अवसर का पीछा करने का मतलब है कि मैं केंद्रीय अनुबंध की पेशकश को स्वीकार करने में असमर्थ हूं। विलियमसन न्यूजीलैंड के लिए उपलब्ध रहेंगे, जो क्रिसमस से पहले आठ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप मैच खेलेंगे और फरवरी-मार्च में पाकिस्तान में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट में भाग लेंगे। 

केंद्रीय अनुबंध को अस्वीकार करने के बावजूद 350 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैचों के अनुभवी ने कहा कि वह भविष्य में केंद्रीय अनुबंध की पेशकश को स्वीकार करने के लिए खुले हैं। उन्होंने कहा, 'न्यूजीलैंड के लिए खेलना कुछ ऐसा है जिसे मैं संजोता हूं, और टीम को कुछ वापस देने की मेरी इच्छा कम नहीं हुई है। हालांकि क्रिकेट से बाहर मेरा जीवन बदल गया है - अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना और घर या विदेश में उनके साथ अनुभवों का आनंद लेना मेरे लिए और भी महत्वपूर्ण है।' 

33 वर्षीय खिलाड़ी ने अब तक 165 वनडे और 93 टी20आई मैच खेले हैं। उन्होंने 40 टेस्ट, 91 वनडे और 75 टी20आई में न्यूजीलैंड का नेतृत्व किया जिसमें विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2021 की जीत, 2019 वनडे विश्व कप फाइनल और टी20 विश्व कप 2021 फाइनल शामिल हैं। उन्होंने इस साल की शुरुआत में अपना 100वां टेस्ट भी खेला। 

न्यूजीलैंड क्रिकेट के सीईओ स्कॉट वेनिंक ने कहा कि विलियमसन न्यूजीलैंड के एक बेहतरीन खिलाड़ी थे जिन्होंने परिवार-उन्मुख प्राथमिकताओं सहित अन्य लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कुछ समय निकालने का अधिकार अर्जित किया था। उन्होंने कहा, 'केन को अंतरराष्ट्रीय खेल में बनाए रखने में मदद करने का यह एक अच्छा तरीका है ताकि वह ब्लैककैप्स के लिए एक प्रमुख भूमिका निभाते रहें - अभी और आने वाले वर्षों में भी। जनवरी तक न्यूजीलैंड में बहुत कम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला जाता है और उस अवधि के बाहर वह अभी भी ब्लैककैप्स के लिए उपलब्ध है। न्यूजीलैंड क्रिकेट को ब्लैककैप्स के लिए केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों का चयन करने की प्रबल प्राथमिकता है, हालांकि हम अपने सबसे महान बल्लेबाज के लिए अपवाद बनाने में प्रसन्न हैं - खासकर जब वह टीम के लिए इतना प्रतिबद्ध है।

वेनिंक ने कहा, 'मुझे पता है कि यह थोड़ा विरोधाभासी लगता है, लेकिन मैं इस विकास से बहुत उत्साहित हूं।' इसके अलावा तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने भी संकेत दिया है कि जब अनुबंध प्रक्रिया शुरू होगी तो वह केंद्रीय अनुबंध प्रस्ताव स्वीकार नहीं करेंगे। केंद्रीय अनुबंध प्रस्तावों की अंतिम सूची अगले महीने जारी होने की संभावना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News