महिला आईपीएल टीमें : अडानी ग्रुप ने लगाई सबसे बड़ी बोली, पूरी लिस्ट देखें

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 04:10 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को घोषणा की कि पुरुषों की आईपीएल टीमों मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ-साथ अडानी ग्रुप और कैपरी ग्लोबल ने महिला आईपीएल की पांच टीमों के लिए बोली जीत ली है। महिला प्रीमियर लीग का उद्घाटन संस्करण इस साल मार्च में खेले जाने की उम्मीद है। पांच विजेता फ्रेंचाइजी की घरेलू टीमें क्रमशः मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर, अहमदाबाद और लखनऊ होंगी। 

नीलामी पहले मुंबई में आयोजित की गई थी। बोलियां खोलने के बाद 5 विजेताओं का खुलासा हुआ। अदानी ग्रुप, अदानी स्पोर्ट्सलाइन प्राइवेट लिमिटेड ने 1289 करोड़ की उच्चतम बोली के साथ अहमदाबाद फ्रैंचाइजी खरीदी। वहीं इंडियाविन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने 912.99 करोड़ रुपये की बोली के साथ मुंबई फ्रेंचाइजी का अधिग्रहण किया। रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड और कैपरी ग्लोबल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड ने शेष तीन टीमों के लिए क्रमश: 901 करोड़ रुपए, 810 करोड़ रुपए और 757 करोड़ रुपए की विजयी बोलियां लगाई। 

सचिव जय शाह ने पहले कहा था कि आगामी महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में टीमों के स्वामित्व के लिए कुल 4669.99 करोड़ रुपए की बोली आई जिसमें उन्होंने 2008 में पुरुषों के आईपीएल के उद्घाटन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने कहा, 'क्रिकेट में आज एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि उद्घाटन महिला आईपीएल की टीमों के लिए बोली ने 2008 में पुरुषों के आईपीएल के उद्घाटन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया! विजेताओं को बधाई क्योंकि हमने कुल बोली में 4669.99 करोड़ रुपए जुटाए।' 

जय शाह ने आगे कहा, 'यह महिला क्रिकेट में एक क्रांति की शुरुआत का प्रतीक है और न केवल हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए बल्कि पूरे खेल बिरादरी के लिए एक परिवर्तनकारी यात्रा का मार्ग प्रशस्त करता है।' शाह ने ट्वीट्स की एक श्रृंखला में लिखा, 'महिला आईपीएल महिला क्रिकेट में आवश्यक सुधार लाएगा और एक सर्वव्यापी पारिस्थितिकी तंत्र सुनिश्चित करेगा जो प्रत्येक हितधारक को लाभान्वित करे। बीसीसीआई ने लीग का नाम महिला प्रीमियर लीग रखा है। यात्रा शुरू करें।' 

2009, 2011 और 2016 के आईपीएल के उपविजेता बैंगलोर ने महिला प्रीमियर लीग टीम के मालिक होने के अपने उत्साह को ट्वीट किया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, बेंगलुरु महिला प्रीमियर लीग टीम की गौरवान्वित मालिक है। 'बाधाओं को तोड़ना, इतिहास बनाना और साहसिक खेलना!' जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स के निदेशक पार्थ जिंदल जो जीएमआर ग्रुप के साथ संयुक्त रूप से आईपीएल में दिल्ली की टीम के मालिक हैं, महिला प्रीमियर लीग में एक फ्रेंचाइजी खरीदने के बारे में उत्साहित थे। उन्होंने कहा, 'यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि जेएसडब्ल्यू ग्रुप जीएमआर ग्रुप और दिल्ली कैपिटल्स दिल्ली महिला आईपीएल टीम की गौरवशाली मालिक हैं। यह भारतीय क्रिकेट और महिलाओं के खेल के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है और हम दिल्ली कैपिटल्स WIPL फ्रेंचाइजी के मालिक होने पर गर्व करते हैं। 

इससे पहले 16 जनवरी को वायाकॉम18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड ने 2023-2027 की अवधि के लिए महिला आईपीएल के मीडिया अधिकारों (यानी, वैश्विक टेलीविजन अधिकार और वैश्विक डिजिटल अधिकार) के लिए बोली जीती थी। वायकॉम18 ने 951 करोड़ रुपए की बोली के साथ अधिकार हासिल किए जिसका मतलब प्रति मैच 7.09 करोड़ रुपए है। ऐसा माना जाता है कि 2026 के बाद से मैचों को 33 या 34 तक बढ़ाने की संभावना के साथ पहले तीन सत्रों के लिए 22 मैचों का आयोजन किया जा सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News