विश्व शतरंज चैम्पियन मेगनस कार्लसन नहीं बचाएंगे अपना विश्व खिताब

punjabkesari.in Friday, Jul 22, 2022 - 12:33 PM (IST)

ओस्लो ,नॉर्वे ( निकलेश जैन ) 20 जुलाई को जब दुनिया विश्व शतरंज दिवस मना रही थी तब पिछले एक दशक से शतरंज की दुनिया के निर्विवाद बादशाह विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें उस खिताब को त्यागने का निर्णय लिया जिसका ख्वाब ना जाने कितने दिग्गज ग्रांड मास्टर सिर्फ ताउम्र देखते ही रह जाते है । जी हाँ कार्लसन नें खुलकर पूरी दुनिया के सामने अब यह स्वीकार कर लिया है की वह आने वाले वर्ष 2023 में फीडे कैंडिडैट 2022 के विजेता रूस के यान नेपोमिन्सी के खिलाफ विश्व खिताब बचाने के लिए नहीं उतरने जा रहे है। 

वीडियो पॉडकास्ट 'द मैग्नस इफेक्ट' मैग्नस कार्लसन की पहली कड़ी में कार्लसन नें कहा की "यह सही है कि मैं मैड्रिड में था और कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के आखिरी में फीडे प्रबंधन से मिला," कार्लसन ने कहा। "मेरी कोई मांग नहीं थी, न ही मेरे पास कोई सुझाव था - मैं उन्हें यह बताने के लिए गया था कि मैं अगली विश्व चैंपियनशिप में खिताब का बचाव नहीं करूंगा। वे कुछ सुझाव लेकर आए थे - उनमें से कुछ मुझे पसंद आए, उनमें से कुछ मुझे नहीं, "उन्होंने कहा। "हालांकि, मेरा निर्णय कायम है। यह एक ऐसा निष्कर्ष है जिसके साथ मैं सहज हूं, और एक ऐसा निर्णय जिसके बारे में मैंने लंबे समय से, डेढ़ साल से अधिक समय तक बहुत सोचा है।

PunjabKesari

मैंने अपनी टीम के लोगों के साथ बात की है, मैंने फीडे के साथ बात की है, और मैंने इयान के साथ भी बात की है, और मैंने उनसे कहा है कि मैं अभी तक एक और विश्व चैंपियनशिप खेल खेलने के लिए प्रेरित नहीं हूं” खैर इस पर लोगो नें फीडे से उनका पक्ष पूछना शुरू कर दिया है

 

और ऐसे में फीडे नें स्वीकार किया की इस बारे में उन्हे जानकारी मिली है पर जब तक की वह मेगनस से आधिकारिक इंकार नहीं सुन लेते तक तक इस बात की आधिकारिक घोषणा नहीं करेंगे । 

PunjabKesari

तो अगर अब कार्लसन विश्व चैंपियनशिप नहीं खेल रहे है तो चीन के डिंग लीरेन और रूस के यान नेपोमिन्सी के पास विश्व चैम्पियन बनने का एक बड़ा मौका होगा । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niklesh Jain

Recommended News

Related News