WTC Final 2023 : क्या आर अश्विन और रवींद्र जडेजा दोनों को खिला सकती है टीम इंडिया?

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2023 - 01:04 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : वर्लड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 7 जून से खेला जाना है। भारत WTC का फाइनल दूसरी बार खेलने जा रहा है। वहीं अगर बात करें 2021 के टेस्ट मैच की तो भारत को न्यूजीलैंड से हार मिली थी। पिछली बार भारत के दो चैंपियन स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर, आर अश्विन और रवींद्र जडेजा, एक विश्व टेस्ट में शामिल हुए थे, जो 2021 में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ एजेस बाउल, साउथेम्प्टन में खेला गया था और भारत को 8 विकट से हार मिली थी।  इन दो स्पिनरों को उतारने के उनके इस फैसले की भारी आलोचना हुई। इसी वजह से टीम इंडिया की प्लेइंग-11 को लेकर अटकले बनी हुई है।

ओवल टेस्ट परंपरागत रूप से गर्म परिस्थितियों में अंग्रेजी गर्मियों का आखिरी होता है। भारत वहां सात जून से खेलेगा। दिलचस्प बात यह है कि ओवल में जून में कभी टेस्ट नहीं हुआ। आयोजन स्थल पर पिछले 10 टेस्ट में, तेज गेंदबाजों ने 2413.3 ओवर फेंके हैं, जिसमें 57.4 के स्ट्राइक रेट से 252 विकेट लिए हैं, जबकि स्पिन का उपयोग केवल 741.4 ओवरों के लिए किया गया है और 68 स्टिक्स ने प्रति विकेट 65.4 गेंदें ली हैं।

भारत को क्या करना चाहिए? अश्विन और जडेजा दोनों को चुनें? या उनमें से केवल एक खेलता हैं? विदेशी असाइनमेंट में, जडेजा को फिट होने पर अश्विन पर प्राथमिकता दी गई है और उनके प्रदर्शन, विशेष रूप से बल्ले के साथ, 2020 के बाद से उन्हें टीम में शामिल करने को सही ठहराया है।

इस बार बुमराह की अनुपस्थिति में सीम-बॉलिंग विभाग कमजोर होने की वजह से यह संभव है कि प्लेइंग-11 में अश्विन और जडेजा को मौका मिले। आईसीसी से बात करते हुए शास्त्री ने कहा, "चार तेज गेंदबाज, एक ऑलराउंडर। इंग्लैंड में यह एक अच्छी टीम है। यह रोहित शर्मा के लिए ठीक रहेगा, लेकिन अगर आपके पास पेसर्स की कमी है तो दूसरे स्पिनर पर दांव लगाना पड़ेगा। अगर ट्रैक हार्ड और ड्राई है, तो आपको दो स्पिनर चाहिए होंगे।"

PunjabKesari

दोनों को खिलाने के पक्ष में रिकी पोंटिंग
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा- जडेजा नंबर 6 पर बैटिंग कर सकते हैं। वह जरुरत पड़ने पर कुछ ओवर फेंक सकते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि जडेजा की तुलना में अश्विन अधिक कुशल और बेहतर टेस्ट गेंदबाज हैं। लेकिन अगर जडेजा को रखते हैं तो चौथे और पांचवें दिन टर्न लेती गेंदों के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। उनको भी लगता है कि भारत की तरफ से अश्विन और जडेजा दोनों खेलेंगे।

WTC के लिए भारतीय स्कवॉड
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्या रहाणे, केएल राहुल, केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविंद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनदकट


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News