WWE के ये 7 सुपरस्टार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा चुके हैं अपना नाम

punjabkesari.in Thursday, May 28, 2020 - 03:35 PM (IST)

नई दिल्ली: द गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में किसी का नाम दर्ज होना गौरव की बात होती है। अगर कोई व्यक्ति अपनी जिंदगी के किसी पढ़ाव में अलग उपलब्धि हासिल करता है तो उसका नाम गिनिज बुक में दर्ज किया जाता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि इस रिकॉर्ड बुक में कई डब्ल्यूडब्ल्यूई सुपरस्टार्स के नाम भी शामिल हैं। कुछ रैसलर्स ने रिंग में अपने कारनामों के चक्कर में इस लिस्ट में जगह बनाई है, तो कुछ ने रैसलिंग के बाहर। इन नामों में कई नाम ऐसे भी है, जोकि डब्ल्यूडब्ल्यूई रिंग में काफी फेमस हैं। आइए उन 7 सुपरस्टार्स के नाम पर नजर डालते हैं, जिन्होंने गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बुक में जगह बनाई। 

1. ब्रॉक लैसनर 
ब्रॉक लैसनर को रिंग का सबसे खतरनाक  रैसलर माना जाता है। वे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल इकलौते सुपरस्टार है। लैसनर वल्र्ड रैसलिंग एंटरटेनमेंट चैंपियनशिप जीतने वाले सबसे युवा रैसलर है। साल 2002 में 25 साल की उम्र में अगस्त महीने में हुए समरस्लैम में पे-पर-व्यू में उन्होंने डब्ल्यूडब्ल्यूई चैम्पियन द रॉक को मात देकर टाइटल अपने नाम किया था। ब्रॉक लैसनर की उम्र उस वक़्त सिर्फ 25 साल और 44 दिन थी। लैसनर डब्ल्यूडब्ल्यूई में 4 बार वल्र्ड चैम्पियन रह चुके हैं और आखिरी बार वो साल 2014-15 में डब्ल्यूडब्ल्यूई चैम्पियन बने थे। 

2. एजे ली 
पूर्व डब्ल्यूडब्ल्यूई डीवाज चैम्पियन एजे ली भी उन चुनिन्दा डब्ल्यूडब्ल्यूई सुपरस्टार्स में शामिल है, जिनका नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में हैं। कई सुपरस्टार्स की तरह भी उनकी इस उपलब्धि का रिंग से कोई लेना देना नहीं है। वो पहली फीमेल डब्ल्यूडब्ल्यूई सुपरस्टार चैलेंज विनर हैं। रैसलमेनिया से दो दिन पहले हुए 16 पर्सन के गेमिंग टूर्नामेंट में मार्क हेनरी को हराकर एजे ली ने यह खिताब अपने नाम किया था। एजे ने रिंग से रिटायरमेंट पिछले साल अप्रैल में ली थी, उसके अलावा उन्होंने पूर्व डब्ल्यूडब्ल्यूई चैम्पियन सीएम पंक के साथ शादी की। 

3. द रॉक 
द रॉक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल होने वाले सबसे पोपुलर डब्ल्यूडब्ल्यूई सुपरस्टार तो है, लेकिन उनकी इस उपलब्धि का रिंग से कोई लेना देना नहीं है। 2015 में द ब्रहमा बुल ने 3 मिनट में सबसे ज्यादा 105 सेल्फी लेने का रिकॉर्ड बनाया था। यह कारनामा उनकी फिल्म सैन एंड्रियास के प्रीमियर में हुआ था। हालांकि उनका यह रिकॉर्ड इस साल न्यू किड्स ऑन द ब्लॉक के सिंगर डोनी वहलबर्ग ने तोड़ा था, जिन्होंने फैंस के साथ 122 सेल्फी ली थी। द रॉक के नाम अभी भी एक रिकॉर्ड और दर्ज है। 30 जून 2016 को द ग्रेट वन के लिए किसी भी एक्टर द्वारा कमाई के मामले में सबसे सफल फिल्म बन गई थी। उस फिल्म में उन्होंने 64.5 मिलियन डॉलर कमाए थे। 

4. 'स्टोन कोल्ड' स्टीव ऑस्टिन 
लेजेंड्री डब्ल्यूडब्ल्यूई सुपरस्टार स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का नाम भी गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में हैं। साल 2010 में उन्हें डब्ल्यूडब्ल्यूई रॉयल रंबल में सबसे ज्यादा 3 बार जीतने का रिकॉर्ड बनाया था। 1997 में उन्होंने ब्रेट हार्ट को एलिमिनेट करकर रॉयल रंबल जीता था और उसके बाद 1998 में भी वो ही जीते थे, जहां उन्होंने रॉक को स्टनर देने के बाद रिंग के बाहर फेंक दिया था। 2001 में उन्होंने तीसरी बार यह मैच अपने नाम किया जहां उन्होंने केन को रिंग से बाहर किया था। स्टोन कोल्ड के इस रिकॉर्ड को अब 15 साल हो गए है और मौजूदा समय में जो सुपरस्टार्स उनके रिकॉर्ड की बराबरी करने के सबसे करीब जॉन सीना है, जिन्होंने दो बार यह मैच जीता है। 

5. विंस मैकमैहन 
डब्ल्यूडब्ल्यूई चेयरमैन विंस मैकमैहन भी गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में अपना नाम कराया। द बॉस ऑफ डब्ल्यूडब्ल्यूई के नाम सबसे ज्यादा उम्र में डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप जीउतने का रिकॉर्ड है। उन्होंने यह मुकाम 14 सितंबर 1999 को 54 साल और 21 दिन की उम्र में यह मुकाम हासिल किया। स्मैकडाउन के एक एपिसोड के दौरान मैकमैहन ने अपने फ्यूचर दामाद ट्रिपल एच के खिलाफ डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप के लिए मैच लड़ा और स्टोन कोल्ड के मैच में दखल देने के कारण वो चैम्पियन भी बने। हालांकि रॉ के अलगे एपिसोड में उन्होंने टाइटल को वेकंट कर दिया।

6. त्रिश स्ट्रेटस 
डब्ल्यूडब्ल्यूई हॉल ऑफ फेमर त्रिश स्ट्रेटसमें को भी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिली हैं। स्ट्रेटस का नाम इस बुक में सबसे ज्यादा 7 बार डब्ल्यूडब्ल्यूई विमेन्स चैंपियनशिप जीतने का रिकॉर्ड है। 2001 में उन्होंने अपना पहला खिताब जीता था, जब उन्होंने सर्वाइवर सीरीज में उन्होंने सिक्स पैक चैलेंज जीता था। वो आखिरी बार विमेन्स चैंपियनशिप 2006 में रिटायरमेंट से एक मैच से पहले लीटा के खिलाफ अनफोर्गीवान पीपीवी में जीता था।

7. शेल्टन बेंजमिन 
पूर्व डब्ल्यूडब्ल्यूई इंटरकॉन्टिनेन्टल चैम्पियन शेल्टन बेंजमिन ने गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड सबसे ज्यादा बार टी.एच.क्यू सुपरस्टार चैलेंज टाइटल जीता है। टी.एच.क्यू सुपरस्टार चैलेंज एक गेम है, जोकि हर साल रैसलमेनिया में होता हैं और इसमें सिर्फ डब्ल्यूडब्ल्यूई रोस्टर के मेम्बर ही हिस्सा लेते हैं। बेंजमिन ने इस इवेंट में महारथ हासिल की हुई है, उन्होंने यह खिताब लगातार 4 बार अपने नाम किया है। वो 2007 में रिटायर हो गए थे। 2012 में यह कंपनी बंद होने से पहले उनका डब्ल्यूडब्ल्यूई के साथ लंबा करार था। शेल्टन बेंजमिन जिन्हें कंपनी ने 2010 में रिलीज कर दिया था और कई प्रोमोशन में काम करने के बाद वो जल्द ही डब्ल्यूडब्ल्यूई में वापसी कर सकते है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News