एशिया कप 2022 से पहले भारत-पाक के बीच हुए यादगार मुकाबलों पर नजर

punjabkesari.in Wednesday, Aug 24, 2022 - 05:06 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : एशिया कप 2022 की शुरुआत में अब बस चंद दिन ही बाकी रह गए हैं। ऐसे में क्रिकेट लवर्स आंखें गड़ाए मैच शुरू होने की ताक में बैठे हैं। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में इस महीने की 27 तारीख से शुरू हो रहे मेगा टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान की टीमें 28 अगस्त को आमने-सामने होने वाली हैं। इसी बीच जसकरण सिंह को भारत-पाकिस्तान के पुराने मुकाबलों की याद आ गई है जिसे उन्होंने देश के अपने पहले बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू ऐप के माध्यम से साझा किया है। हम एशिया कप 2022 में इन लड़ाइयों को मिस करेंगे। 

सन् 1984 से एशिया कप का आयोजन किया जा रहा है। तब से लेकर अब तक 15वीं बार भारत और पाकिस्तान का मैच होने जा रहा है। इसमें से आठ मैच टीम इंडिया ने जीते हैं और पाच मैच पाकिस्तान ने जीते हैं जिसमें से एक मैच बिना नतीजे के भी रहा। भारत पाकिस्तान के पुराने मैच की तरफ भी एक बार नजर दौड़ा लेते हैं:

वर्ष 2018 का दिलचस्प मैच 

एशिया कप 2018 में भारत-पाकिस्तान के बीच का मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में हुआ था। टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा और पाकिस्तान की कप्तानी सरफराज अहमद ने की थी। मैच में पाकिस्तान की टीम 43.1 ओवर में केवल 162 रन ही बना सकी और ऑल आउट हो गई। टीम इंडिया ने इस टारगेट को 29 ओवर में केवल दो विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। मैच में भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने तीन और केदार जाधव ने तीन विकेट चटकाए थे। इसी के साथ भुवनेश्वर कुमार ने प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार अपने नाम कर लिया था। भारतीय टीम ने इस मैच को बड़ी आसानी से आठ विकेट से जीत लिया था। 

भुलाया नहीं जा सकता वर्ष 2016 का मैच 
 
एशिया कप 2016 में भी भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने थीं। यह मैच बांग्लादेश के मीरपुर में खेला गया था। इस मैच में टीम इंडिया की कमान एमएस धोनी के हाथों में थी, वहीं पाकिस्तान की कप्तानी शाहिद अफरीदी ने की थी। इस मैच में भी पाकिस्तान की पूरी टीम केवल 83 रन ही बना सकी थी। इंडिया टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे जीरो पर आउट हो गए थे। लेकिन विराट कोहली ने कमान संभाल ली और 51 गेंदों पर 49 की पारी खेली। साथ ही साथ युवराज सिंह ने भी 14 रनों का योगदान दिया। भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को 15.3 ओवर में केवल पाँच विकेट खोकर ही हासिल कर लिया था और मैच को पाँच विकेट से अपने नाम कर लिया था। 

वर्ष 2012 भी रहा है यादगार 
 
एशिया कप 2012 में मीरपुर में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला था। टीम इंडिया की कप्तानी एमएस धोनी और पाकिस्तान की कप्तानी मिस्बाह उल हक ने की थी। पहले बल्लेबाजी करके पाकिस्तान ने इस मैच में 329 रनों का बड़ा टारगेट खड़ा किया। इस लक्ष्य को तोड़ने के लिए उतरी टीम इंडिया के गौतम गंभीर जल्दी आउट हो गए, लेकिन इसके बाद सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने पारी को संभाल लिया और बेहतरीन बल्लेबाजी की। सचिन तेंदुलकर ने 51 और विराट कोहली ने 183 रन की शानदार पारी खेली थी। वहीं, रोहित शर्मा ने भी 68 रन इंडिया टीम की तरफ से लगाए थे। टीम इंडिया ने 47.5 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News