भारतीय फुटबाल टीम के कोच का पद खाली, AIFF ने कसी कमर

punjabkesari.in Sunday, Jan 27, 2019 - 03:57 PM (IST)

नई दिल्ली : अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने रविवार को कहा कि वे नए राष्ट्रीय कोच की तलाश अगले कुछ दिनों में शुरू करेंगे और उनका लक्ष्य किसी बड़े नाम की जगह अच्छे अंतरराष्ट्रीय अनुभव वाला कोच ढूंढने पर रहेगा। एएफसी एशियाई कप के ग्रुप चरण से भारत के बाहर होने के बाद स्टीफन कोन्सटेनटाइन के जाने से भारतीय फुटबाल टीम के कोच का पद खाली पड़ा है। 

एआईएफएफ के महासचिव कुशाल दास ने कहा कि कोन्सटेनटाइन की जगह लेने वाला व्यक्ति मानवीय प्रबंधन में सक्षम होना चाहिए। उन्होंने साथ ही कहा कि कोच के पद के लिए फरवरी के पहले हफ्ते में विज्ञापन दिया जाएगा। दास ने कहा, ‘राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने का अनुभव हमेशा महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इससे आपको जो अनुभव हासिल होता है वह कहीं और से नहीं मिल सकता।’ उन्होंने कहा, ‘वह मानव प्रबंधन में अच्छा होना चाहिए, भारतीय फुटबाल को लेकर उसके पास विजन होना चाहिए और वह ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो हमें अगले स्तर पर ले जाने को तैयार हो। हम सिर्फ किसी बड़े नाम को लाने के बारे में नहीं सोच रहे।’ भारत ने एशिया कप से पहले इन कयासों को खारिज किया था कि कोन्सटेनटाइन और करिश्माई खिलाड़ी सुनील छेत्री सहित कुछ सीनियर खिलाडिय़ों के बीच मतभेद हैं। एएआईएफएफ नहीं चाहता कि भविष्य में इस तरह की स्थिति का दोबारा सामना करना पड़े। एआईएफएफ इससे पहले कोच और खिलाडिय़ों के बीच किसी भी तरह के मतभेद से इनकार करता रहा है। 

दास ने जोर दिया कि खिलाडिय़ों, सहयोगी स्टाफ, भारतीय फुटबाल प्रशासकों और क्लबों के बीच अच्छे रिश्ते जरूरी हैं। दास ने कहा, ‘आदर्श तौर पर वह पितातुल्य होना चाहिए जो खिलाडिय़ों, क्लब और अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ के साथ काम करे। उसे हमें अपने विजन के बारे में बताना होगा और वह हमारी फुटबाल को अगले स्तर पर ले जाने की चुनौती को स्वीकार करने का इच्छुक होना चाहिए, हम यही चाहते हैं।’ दास ने कहा कि भारतीय फुटबाल जब आगे बढऩे का प्रयास कर रहा है तब विदेशी कोच इस शीर्ष पद के लिए बेहतर रहेगा। उन्होंने कहा, ‘‘अपने लक्ष्य को देखते हुए हम ऐसा महसूस करते हैं। साथ ही इंडियन एरोज के कोच बिबियानो फर्नांडिज और अंडर 20 टीम के मैनेजर फ्लायड पिंटो भी सीनियर ढांचे का हिस्सा हो सकते हैं।’ दास ने कहा कि अगर अगला कोच जमीनी स्तर के विकास कार्यक्रम में भूमिका निभाने के अलावा कोचों की शिक्षा में भी मदद करता है तो यह शानदार होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

neel

Recommended News

Related News