AUS vs PAK : नाथन लियोन ने झटके 6 विकेट, ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को हराया

punjabkesari.in Sunday, Dec 04, 2022 - 02:48 PM (IST)

पर्थ : ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के छह विकेट से ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन वेस्टइंडीज को 164 रन हराकर फ्रेंक वारेल ट्रॉफी को अपने पास बरकरार रखना सुनिश्चित किया। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने दो टेस्ट की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है। लियोन ने 128 रन देकर छह विकेट चटकाए जिससे ऑस्ट्रेलिया के 498 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम चाय से पहले 333 रन पर सिमट गई। लियोन ने अपने 111वें टेस्ट में 21वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए। 

कप्तान क्रेग ब्रेथवेट 110 रन बनाकर टीम के शीर्ष स्कोरर रहे। रोस्टेन चेस (55) और अल्जारी जोसेफ (43) ने निचले क्रम में उपयोगी पारियां खेलकर वेस्टइंडीज के हार के अंतर को कम किया। दोनों ने आठवें विकेट के लिए 82 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया के जीत के इंतजार को बढ़ाया। लंच के बाद वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने 85 मिनट और बल्लेबाज की। काम चलाऊ स्पिनर ट्रेविस हेड (25 रन पर दो विकेट) ने जोसेफ को बोल्ड करके चेस के साथ उनकी साझेदारी को तोड़ा। लियोन ने इसके बाद चेस और केमार रोच (00) को लगातार गेंदों पर आउट करके ऑस्ट्रेलिया की जीत सुनिश्चित की। 

PunjabKesari

चेस ने मिशेल स्टार्क को कैच थमाया जबकि रोच बोल्ड हुए। वेस्टइंडीज ने अंतिम दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 192 रन से की लेकिन लंच तक लियोन ने टीम का स्कोर सात विकेट पर 257 रन कर दिया। टीम एक समय तीन विकेट पर 207 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी लेकिन इसके बाद उसने 17 ओवर में चार विकेट गंवाए और उसका स्कोर सात विकेट पर 233 रन हो गया। लियोन ने पहले घंटे के खेल में 15 गेंद के भीतर कल के नाबाद बल्लेबाजों ब्रेथवेट और काइल मायर्स (10) को आउट किया। लियोन ने मायर्स को स्लिप में स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराने के बाद ब्रेथवेट को तेजी से स्पिन होती गेंद पर बोल्ड किया। 

ब्रेथवेट ने अपने 11वें टेस्ट शतक के दौरान 118 गेंद का सामना करते हुए 13 चौके मारे। जेसन होल्डर (03) ने हेड की गेंद पर स्लिप में स्मिथ को कैच थमाया जिसके बाद जोश हेजलवुड ने विकेटकीपर बल्लेबाज जोशुआ डा सिल्वा (12) की पारी का अंत किया। वेस्टइंडीज की टीम मई 2003 में ब्रायन लारा की कप्तानी में स्टीव वॉ की टीम को हराने के बाद से ऑस्ट्रेलिया को नहीं हरा पाई है। दूसरा टेस्ट आठ दिसंबर से खेला जाएगा तो दिन-रात्रि का मुकाबला होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News