बॉल टेंपरिंग पर स्मिथ का खुलासा- CA अधिकारियों ने बनाया था ‘हर हाल में जीत’ का दबाव

punjabkesari.in Wednesday, Dec 26, 2018 - 06:08 PM (IST)

मेलबर्न : बॉल टेंपरिंग पर आखिरकार फिर से आस्ट्रेलिया के प्रतिबंधित पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपनी जुबां खोली हैं। स्मिथ ने साफ कहा कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया के अधिकारियों जेम्स सदरलैंड और पैट होवार्ड ने टीम में ‘हर हाल में जीत’ दर्ज करने की संस्कृति भरने में अहम भूमिका निभाई जिसके कारण टीम को गेंद से छेड़छाड़ करने जैसी विवादास्पद घटना से गुजरना पड़ा। बता दें कि बॉल टेंपरिंग के कारण स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर पर एक साल तो बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का प्रतिबंध लगा था। 

सदरलैंड बोले- हम आपको जीतने के पैसे देते हैं
CA official forced us for ball tampering incident : Steve smith

स्मिथ ने ‘फॉक्स क्रिकेट’ में मेजबान एडम गिलक्रिस्ट को दिए साक्षात्कार में कहा- मुझे याद है कि हम होबार्ट में दक्षिण अफ्रीका (नवंबर 2016) से हार गए थे। इससे पहले श्रीलंका में हमने 3 टेस्ट गंवाए थे। इस दौरान जेम्स सदरलैंड और पैट होवार्ड उनके कमरों में आए। बोले- हम आपको खेलने के लिए जीतने के लिए पैसे देते हैं। स्मिथ ने कहा- हम मैच गंवाने के लिए नहीं खेल रहे थे, हम जीत के उद्देश्य से मैदान पर उतरे थे।

सदरलैंड को देना पड़ा था इस्तीफा
CA official forced us for ball tampering incident : Steve smith

घटना के बाद सदरलैंड को मुख्य कार्यकारी के पद से इस्तीफा देना पड़ा था वहीं, होवार्ड को भी पिछले महीने स्वतंत्र समिति ने समीक्षा के बाद बर्खास्त कर दिया। होवार्ड उन लोगों में थे जिन्होंने इस घटना के बाद स्मिथ और अन्य खिलाडिय़ों पर सवाल उठाए थे। स्मिथ ने कहा- अगर आप संस्कृति और इस तरह की बात करते हैं तो आपको दक्षिण अफ्रीकी दौरे से दो महीने पहले के प्रदर्शन पर गौर करना होगा जबकि हमने आस्ट्रेलिया में एशेज 4-0 से जीती थी और लोग कह रहे थे कि टीम संस्कृति वास्तव में अच्छी है और सब कुछ अच्छा चल रहा है।

अगले साल पाकिस्तान के खिलाफ करेंगे वापसी

CA official forced us for ball tampering incident : Steve smith

स्मिथ ने कहा- निश्चित तौर पर केपटाउन में जो कुछ हुआ उससे लोगों को यह कहने का मौका मिला कि टीम की संस्कृति बहुत खराब है। लोगों की इस पर अपनी राय होगी। मुझे नहीं लगता था कि तब हमारी टीम संस्कृति खराब थी। स्मिथ के अगले साल मार्च में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे श्रृंखला के लिए आस्ट्रेलियाई टीम में वापसी करने की संभावना है। उनके भले ही कप्तान के रूप में वापसी करने की संभावना नहीं है भले ही रिकी पोटिंग ने इसकी सिफारिश की है

फिंच की कप्तानी में खेलकर मजा आएगा

CA official forced us for ball tampering incident : Steve smith

स्मिथ ने इस बारे में कहा- मैं केवल वापसी करना चाहता हूं और मुझे एशेज में टिम (पेन) और विश्व कप में फिंची (आरोन फिंच) की अगुवाई में खेलने में मजा आएगा। मैं उनकी मदद के लिए अपनी तरफ से हर संभव प्रयास करूंगा। मैं आस्ट्रेलियाई क्रिकेट को आगे बढ़ाने में मदद करूंगा। मैं सही क्रिकेट खेलकर कुछ सफलता भी हासिल करना चाहूंगा। उन्होंने कहा- अभी मेरा यही लक्ष्य है और मैं इसके लिए तैयारी कर रहा हूं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News