ENG v IND, 1st ODI : रोहित का अर्धशतक, भारत ने 10 विकेट से जीता लंदन वनडे

punjabkesari.in Tuesday, Jul 12, 2022 - 09:25 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क :  भारतीय टीम ने इंंगलैंड को टी-20 सीरीज 2-1 से हराने के बाद वनडे सीरीज में भी विजयी शुरूआत की है। लंदन में खेले गए पहले मुकाबले को भारतीय टीम ने रोहित शर्मा के अर्धशतक की बदौलत 10 विकेट से जीत लिया। भारत की जीत में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का अहम योगदाान रहा जिन्होंने 6 विकेट लेकर इंगलैंड को 110 रन पर रोक दिया। बुमराह के अलावा शमी भी 3 विकेट निकालने में सफल रहे। टीम इंडिया को जीत के लिए 111 रन बनाने थे जो उन्होंने 18.4 ओवरों में रोहित (76), धवन (31) की बदौलत बना लिए। 

इंगलैंड (पहली पारी)
इंगलैंड के टॉप चार बल्लेबाज 0 पर आऊट
इंगलैंड की ओर से जेसन रॉय के साथ जॉनी बेयरस्टो ओपनिंग क्रम पर आए। लेकिन जसप्रीत बुमराह ने लगातार दो गेंदों पर जेसन रॉय और जो रूट का विकेट निकालकर इंगलैंड को झटका दे दिया। इंगलैंड जब 7 रन बना चुकी थी तभी मोहम्मद शमी ने बेन स्टोक्स को पहली ही गेंद पर पंत के हाथों कैच आऊट करवा दिया। बुमराह यही नहीं रुके अपने तीसरे ओवर में उन्होंने बेयरस्टो को भी पंत के हाथों कैच आऊट करवा दिया। बेयरस्टो ने 20 गेंदों में 7 रन बनाए जबकि जेसन, रूट और स्टोक्स खाता भी नहीं खोल पाए। बुमराह ने इसके बाद लिविंगस्टोन को शून्य पर बोल्ड कर दिया। बुमराह ने कार्सो को पवेलियन भेज अपनी पांचवीं विकेट ली। बुमराह ने छठा विकेट लेकर इंगलैंड को 110 रनों पर रोक दिया। 

मोईन अली का प्रयास काम न आया
इंगलैंड के ऑलराऊंडर मोईन अली ने मैदान पर आकर लगातार गिर रही विकेटों का क्रम थामा। उन्होंने बटलर के साथ कुछ उपयोगी रन बनाए लेकिन इसी बीच प्रसिद्ध कृष्णा ने मोईन अली के बल्ले से निकला सीधा शॉट लपककर उन्हें पवेलियन की राह दिखा दी। मोईन ने 18 गेंदों में 14 रन बनाए।

शमी ने गति में उलझे अंग्रेज
इंगलैंड को कप्तान जोस बटलर से काफी उम्मीदें थीं। बटलर ने एक छोर संभाले रखा लेकिन लगातार गिरती रन गति के कारण वह भी दबाव में आ गए। उन्होंने शमी की गेंद पर एक ऊंचा शॉट लगाया और बाऊंड्री रोप पर सूर्यकुमार यादव के हाथों लपके गए। बटलर ने 32 गेंदों में 30 रन बनाए। शमी यही नहीं रुके उन्होंने क्रेग ओवरटन को 8 रन पर बोल्ड कर अपना तीसरा विकेट हासिल किया। शमी ने इससे पहले बेन स्टोक्स को भी शून्य पर पवेलियन लौटाया था।

भारत (दूसरी पारी)
 

टीम इंडिया की अच्छी शुरूआत
रोहित शर्मा और शिखर धवन ने एक बार फिर से भारत के लिए पारी की शुरूआत की। इंगलैंड के गेंदबाजों ने भरसक प्रयास किए लेकिन इन दोनों बल्लेबाजों ने अपने अनुभव का फायदा उठाकर बढिय़ा खेल दिखाया। रोहित यहां अटैकिंग तो धवन डिफेंस मोड पर नजर आए। रोहित ने 49 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम इंडिया को जीत की राह तक ले गए। 

 

प्लेइंग 11 

इंग्लैंड : जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रेग ओवरटन, डेविड विली, ब्रायडन कार्स, रीस टॉपली

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News