इंग्लैंड को चैंपियन बना गए ये 3 खिलाड़ी, पाकिस्तान को हराकर साबित हुए 'हीरो'

punjabkesari.in Sunday, Nov 13, 2022 - 05:20 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर खिताब जीत लिया है। इंग्लैंड दूसरी बार चैंपियन बना, इससे पहले उसने 2010 में आईसीसी टी20 विश्व कप ट्राॅफी पर कब्जा किया था। हालांकि, इंग्लैंड के लिए चैंपियन बनने का राह आसान नहीं रहा, क्योंकि अगर ऑस्ट्रेलिया का सुपर 12 में स्ट्राइक रेट खराब ना होता तो इंग्लैंड बाहर होती। दोनों टीमों के सुपर 12 के मुकाबले समाप्त होने तक बराबर 7-7 अंक थे, लेकिन इंग्लैंड का नेट रन रेट बेहतर था। खैर...जैसे तैसे इंग्लैंड चैंपियन बन चुका है और इसके पीछे उनके 3 ऐसे खिलाड़ियों का हाथ रहा जो टीम के लिए 'हीरो' साबित हुए...

सैम कुरेन
लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज सैम कुरेन ने अपने प्रदर्शन के दम पर विरोधी टीमों को खूब नचाया। कुरेन टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेटे लेने वाले दूसरे गेंदबाज रहे। उन्होंने 6 मैचों में 13 विकेट चटकाए। कुरेन इकलाैते ऐसे गेंदबाज रहे, जिन्होंने किसी एक मैच में 5 विकेट लिए हों। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ पर्थ में 10 रन देकर 5 विकेट चटकाए। फिर आयरलैंड के खिलाफ 31 रन देकर 2 विकेट लिए। न्यूजीलैंड के खिलाफ 26 रन देकर 2 विकेट तो श्रीलंका के खिलाफ 27 रन देकर 1 विकेट लिया। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच में भी कुरेन ने अपनी टीम को निराश नहीं किया। उन्होंने 4 ओवरों में महज 12 रन देकर 3 विकेट लिए, जिसकी बदाैलत उनकी टीम खिताब जीतने में सफल रही।

PunjabKesari

जोस बटलर
इंग्लैंड के धांसू ओपनर व कप्तान जोस बटलर ने ओपनिंग करते हुए टीम को अच्छी शुरूआत दिलाने का काम किया। वह टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चाैथे स्थान पर रहे। बटलर शुरूआती दो मैचों में खास कमाल नहीं कर सके, लेकिन बाद में उन्होंने दमदार पारियां खेल टीम को फाइनल तक पहुंचाया। उन्होंने दो अर्धशतक जमाते हुए 6 मैचों में 45.00 की एवरेज के साथ 225 रन बनाए, जिसमें 24 चाैके व 7 छक्के शामिल रहे। बटलर ने 18, 0, 73, 28, 80*, 26 रनों की पारियां खेलीं। बटलर ने अपनी आतिशी पारियों के दम पर गेंदबाजों पर दबाव बनाए रखा, जिसका फायदा इंग्लैंड के मध्यक्रम बल्लेबाजों को खूब मिला।

PunjabKesari

एलेक्स हेल्स
ओपनर हेल्स का बल्ला भले ही शुरूआती मैचों में नहीं चला हो लेकिन आखिरी पलों में उनकी दमदार पारियों ने टीम को ट्राॅफी तक पहुंचाने का काम किया। सुपर 12 में जब इंग्लैंड को श्रीलंका के खिलाफ हर हाल में मैच जीतना था तो हेल्स ने 47 रनों की शानदार पारी खेल डाली जिस कारण टीम सेमीफाइनल में पहुंची। वहीं सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ उनकी नाबाद 86 पारी ने टीम को आसान जीत दिलाई। हेल्स भले ही फाइनल में 1 रन बना सके हों, लेकिन उनकी पारियां उस दाैरान निकलीं, जब टीम को सख्त जरूरत थी। हेल्स ने 19, 7, 52, 47, नाबाद 86, व 1 रन की पारियां खेलीं। कुल मिलाकर 6 मैचों में उनके नाम 212 रन दर्ज हुए जिसमें 19 चाैके भी रहे, जबकि 10 छक्के भी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News