विश्व शतरंज चैंपियनशिप  - कार्लसन की नेपोमिन्सी पर एक और जीत ,5-3 से बनाई बढ़त

punjabkesari.in Monday, Dec 06, 2021 - 03:33 PM (IST)

दुबई ( निकलेश जैन ) फीडे विश्व शतरंज चैंपियनशिप में अचानक से तीन राउंड के अंदर 2 परिणाम आने से बचे हुए छह मुकाबलों मे रोमांच बहुत बढ़ गया है । छठे राउंड में मौजूदा विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन की उनके चैलेंजर रूस के यान नेपोमिन्सी पर इतिहासिक 136 चालों में जीत के बाद सातवा राउंड दोनों के बीच बराबरी पर समाप्त हुआ था और राउंड 8 शुरू होने के पहले कार्लसन 4-3 से आगे चल रहे थे ।

आठवे राउंड में कार्लसन नें एक बार फिर सफ़ेद मोहरो से राजा के प्यादे को दो घर चलकर शुरुआत की और नेपोमिन्सी नें इस बार फिर पेट्रोव डिफेंस से जबाब दिया और खेल की नौवीं चाल में उन्होने अपने राजा की ओर के हाथी के प्यादे को दो घर चलकर आक्रामक खेलने का इरादा जता दिया इसके जबाब में मेगनस नें 45 मिनट सोचकर अपने वजीर की शानदार चाल से शानदार बचाव कर लिया ,हालांकि जीत के लिए बेकरार नेपोमिन्सी ने एक बार फिर खेल की 21वीं चाल में प्यादे की चाल से आक्रमण करने का इरादा जताया पर इस बार यह एक बड़ी गलत चाल साबित हुई और वह अपना एक प्यादा पिटवा बैठे और इसके बाद कार्लसन नें कोई मौका ना देते हुए 46 चालों में खेल अपने नाम कर लिया ।

PunjabKesari

इस जीत के साथ कार्लसन अपने लगातार पांचवें विश्व खिताब की दौड़ में अब 5-3 से आगे हो गए और बचे हुए 6 मुकाबलों में उन्हे सिर्फ 2.5 अंको की जरूरत है जबकि नेपोमिन्सी को खिताब जीतने के लिए 4.5 अंक बनाने का असंभव सा काम करना होगा । अब एक दिन के विश्राम के बाद राउंड 9 और 10 खेले जाएँगे ।

देखे इस मैच का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niklesh Jain

Related News

Recommended News