आज ही के दिन खेला गया था क्रिकेट का पहला आधिकारिक मैच, इन दो टीमों के बीच हुआ था मुकाबला

punjabkesari.in Wednesday, Mar 15, 2023 - 10:43 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : क्रिकेट के खेल के प्रति भारतीयों की दीवानगी की कोई हद मुकर्रर नहीं की जा सकती। यहां हर खाली पड़े मैदान को एक क्रिकेट पिच की तरह देखा जाता है, जहां बच्चों की दो टोलियां गेंद और बल्ले से खेलती दिखाई देती हैं। इस खेल की शुरुआत तो इंग्लैंड से हुई लेकिन इसका जुनून भारतीय उपमहाद्वीप के देशों में ज्यादा दिखाई देता है। 

इस अनोखे खेल की आधिकारिक शुरुआत आज के दिन यानी 15 मार्च, 1877 को तब हुई जब मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ और पहली गेंद डाली गई। इस टेस्ट मैच को नई उभर रही टीम ऑस्ट्रेलिया ने पुराने अंग्रेज धुरंधरों को 45 रनों से हरा कर जीता था। यहां यह जान लेना दिलचस्प होगा कि इस टेस्ट मैच की कोई समयसीमा तय नहीं थी और दोनों टीमों को दो-दो पारियां खेलनी थीं, चाहे इसमें कितने भी दिन लगें। 

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और चार्ल्स बैनरमैन की शतकीय पारी की बदौलत पहली इनिंग में 245 रन बनाए थे। बैनरमैन ने 285 गेंदों में 18 चौकों की मदद से 165 रन बनाए थे जबकि कोई भी अन्य बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को भी पार नहीं कर सका था। वहीं इंग्लैंड ने ओपनर हैरी जप (63) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत कुल 196 रन बनाए थे और पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 49 रन की लीड मिली थी। 

दूसरी इनिंग में ऑस्ट्रेलिया के बैनरमैन 4 रन बनाकर आउट हो गए जबकि टॉम होरान ने सबसे ज्यादा 20 रन बनाए और टीम 104 रन पर ढेर हो गई। इसी के साथ ही इंग्लैंड को 153 रन का लक्ष्य मिला। हालांकि यह लक्ष्य कम लग सकता है लेकिन इंग्लैंड 108 रन पर ढेर हो गई और मैच गंवा बैठी। मैच में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाद टॉम केंडल ने सबसे ज्यादा 8 विकेट अपने नाम किए थे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News