Flashback 2022 : वो 5 बड़े नामी खिलाड़ी, जिन्होंने इस साल क्रिकेट को कहा अलविदा

punjabkesari.in Wednesday, Dec 21, 2022 - 07:27 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : कुछ खिलाड़ी अपने खराब फॉर्म के कारण रिटायरमेंट लेते हैं तो कुछ उम्र के कारण रिटायरमेंट लेते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बढ़ती मांगों के साथ, कई क्रिकेटर्स दूसरे प्रारूप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक प्रारूप से संन्यास भी ले लेते हैं। न्यूजीलैंड के दिग्गज रॉस टेलर से लेकर वेस्टइंडीज के दिग्गज कीरोन पोलार्ड तक, हमने कुछ क्रिकेटरों को 2022 में अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र से विदाई लेते देखा। उनके प्रशंसक दंग रह गए क्योंकि उनका मानना है कि ये क्रिकेटर कुछ और समय तक खेल सकते हैं क्योंकि उनके पास अभी भी बहुत कुछ है। मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता है। आइए उन 5 क्रिकेटरों पर एक नज़र डालते हैं जिन्होंने 2022 में क्रिकेट को अलविदा कहा-

1. मोहम्मद हफीज

मोहम्मद हफीज पाकिस्तान क्रिकेट के इतिहास के सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक हैं। उन्होंने लगभग 18 वर्षों तक पाकिस्तान टीम के लिए अपना योगदान दिया। उन्हें पाकिस्तान के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। वह नंबर 3 और निचले क्रम पर भी बल्लेबाजी कर सकते थे। इसके अलावा, वह एक उपयोगी ऑफ स्पिन गेंदबाज से भी अधिक थे। इस साल की शुरुआत में अचानक उन्होंने सोशल मीडिया पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। 

हफीज ने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच पिछले साल नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। उन्होंने 2018 में अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। हफीज ने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। इसके बाद से वह लगातार मैदान में हैं। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 392 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले और 21 शतकों और 64 अर्धशतकों की मदद से 12780 रन बनाए। उनके नाम 253 विकेट भी हैं। उन्होंने 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में प्रभावशाली प्रदर्शन किया और पाकिस्तान के कई विश्व कप अभियानों का हिस्सा रहे हैं।

PunjabKesari

2. रॉस टेलर

रॉस टेलर न्यूजीलैंड के लिए खेलने वाले बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। उन्होंने 16 साल तक अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के बाद 4 अप्रैल 2022 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। टेलर का आखिरी मैच हैमिल्टन में नीदरलैंड्स के खिलाफ था।

वह न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 100 से ज्यादा मैच खेले हैं। उन्होंने 450 मैचों में कीवी टीम का प्रतिनिधित्व किया जो न्यूजीलैंड के लिए सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय मैचों का रिकॉर्ड है। उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 18,199 रन बनाए जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा हैं। उन्होंने 1 मार्च 2006 को वेस्ट इंडीज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। तब से, वह जबरदस्त था, और जब भी टीम को एक शानदार प्रदर्शन की आवश्यकता होती थी, वह करते थे। उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 450 मैच खेले और 40 शतकों और 93 अर्धशतकों की मदद से 18,199 रन बनाए। वह चार विश्व कप अभियानों का हिस्सा थे और 2019 विश्व कप में टीम को फाइनल तक ले गए।

PunjabKesari

3. क्रिस मॉरिस

दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस मॉरिस ने इस साल जनवरी में खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की। क्रिस मॉरिस बेहद प्रतिभाशाली थे, लेकिन कुछ उल्लेखनीय प्रदर्शनों के अलावा कभी भी अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। इस क्रिकेटर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20आई मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। 

चोटिल एनरिच नार्जे के प्रतिस्थापन के रूप में नामित किए जाने के बाद वह दक्षिण अफ्रीका के 2019 आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप टीम का हिस्सा थे। उन्होंने आठ मैचों में 13 विकेट लेने वाले अपने अग्रणी विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त किया। कुल मिलाकर, क्रिस मॉरिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 69 मैच खेले और तीन अर्धशतकों की मदद से 773 रन बनाए। उन्होंने अपने करियर में 94 विकेट भी लिए हैं, जिसमें तीन चार विकेट हॉल शामिल हैं।

PunjabKesari

4. कीरोन पोलार्ड

खेल के सबसे छोटे प्रारूप में सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक, कीरोन पोलार्ड ने पिछले महीने अपनी अंतरराष्ट्रीय सेवानिवृत्ति की घोषणा की। वह वेस्टइंडीज के तत्कालीन कप्तान थे जब उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कहने का फैसला किया।

पोलार्ड ने अपना डेब्यू 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंट जॉर्ज में किया था। तब से, उन्होंने 224 मैच खेले हैं और तीन शतकों और 19 अर्धशतकों की मदद से 4275 रन बनाए हैं। वह गेंदबाजी के साथ-साथ बहुत उपयोगी था और 97 विकेट लिए, जिसमें एक चौका विकेट भी शामिल था। अनुभवी ऑलराउंडर ने श्रीलंका के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के जड़े थे। वह क्रिकेट के इतिहास में तीसरे खिलाड़ी हैं और युवराज सिंह के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दूसरे खिलाड़ी हैं। कुल मिलाकर, पोलार्ड ने 63 मैचों में वेस्टइंडीज की कप्तानी की है, जिनमें से 26 में जीत हासिल की है।

PunjabKesari

5. इयोन मॉर्गन 

इंग्लैंड को अपनी कप्तानी में वनडे वर्ल्ड दिलाने वाले इयॉन मोर्गन ने इसी साल जून में क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास ले लिया था। आयरलैंड के लिए अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले मॉर्गन वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले क्रिकेटर हैं। मोर्गन ने इंग्लिश टीम के लिए साल 2006 से 2022 के बीच कुल 379 इंटरनेशनल मुकाबले खेले। इस दौरान उनके बल्ले से 10859 रन निकले। 126 वनडे मैचों में 76 जीत के साथ वो इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तान भी रहे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News