IND v SL 2nd T20I : भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 से बनाई बढ़त

punjabkesari.in Tuesday, Jan 07, 2020 - 10:48 PM (IST)

इंदौर : तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर के एक ओवर तीन विकेट झटकने और ओपनर लोकेश राहुल की 45 रन की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को दूसरे टी-20 मुकाबले में मंगलवार को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत और श्रीलंका के बीच गुवाहाटी में पहला मुकाबला बारिश और गीले मैदान के कारण रद्द रहा था लेकिन दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले गेंद से और फिर बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। 

PunjabKesari

भारत ने श्रीलंका को 20 ओवर में नौ विकेट पर 142 रन के सामान्य स्कोर पर रोकने के बाद 17.3 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 144 रन बनाकर आसान जीत हासिल कर ली। ओपनर लोकेश राहुल ने 45, शिखर धवन ने 32, श्रेयस अय्यर ने 34 और कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 30 रन बनाये। राहुल और शिखर ने पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़कर भारत की जीत की आधारशिला रखी जबकि अय्यर और विराट ने तीसरे विकेट की साझेदारी में 51 रन जोड़ कर भारत को जीत की मंजिल के करीब पहुंचाया। कप्तान विराट ने विजयी छक्का मारा। 

PunjabKesari

छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने अच्छी शुरुआत की। शानदार फॉर्म में चल रहे राहुल ने श्रीलंका के कप्तान मलिंगा की गेंदों पर लगातार दो चौके मारकर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे। सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा को इस सीरीज से विश्राम दिए जाने के बाद बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन को इस सीरीज में मौका मिला जिसका उन्होंने पूरा फायदा उठाया। शिखर चोट से उबरने के बाद इस सीरीज में वापसी कर रहे थे। राहुल ने 32 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 45 रन की तेज तररर पारी खेली। राहुल और शिखर ने पहले विकेट के लिए 91 ओवर में 71 रन जोड़कर भारत को जीत के मार्ग पर डाल दिया। 

PunjabKesari

वानिन्दु हसारंगा ने राहुल को बोल्ड कर श्रीलंका को पहली सफलता दिलाई। हसारंगा ने 86 के स्कोर पर शिखर को आउट कर दिया। शिखर ने 29 गेंदों पर 32 रन की धैर्यपूर्ण पारी में दो चौके लगाए। 15 रन के अंतराल में दो विकेट गिराने के बाद अय्यर और विराट ने पारी को संभाला और टीम को जीत की तरफ अग्रसर कर दिया। अय्यर जब तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए तब भारत का स्कोर 137 पहुंच चुका था। अय्यर ने 26 गेंदों पर 34 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया। अय्यर को लाहिरू कुमारा ने आउट किया। विराट ने कुमारा की गेंद पर विजयी छक्का मारकर होल्कर स्टेडियम में दर्शकों को जश्न मनाने का मौका दे दिया। 

PunjabKesari

इससे पहले श्रीलंका की टीम अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाई और 20 ओवर में 142 रन तक ही पहुंच सकी जबकि एक समय श्रीलंका का स्कोर दो विकेट पर 82 रन था। तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने 19वें ओवर में पांच गेंदों के अंतराल में तीन विकेट निकाल कर श्रीलंका पर अंकुश लगा दिया। ठाकुर ने चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट झटके। ठाकुर ने इस ओवर में धनञ्जय डिसिल्वा, इसुरु उडाना और श्रीलंका के कप्तान लसित मलिंगा को आउट किया।

PunjabKesari

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने शीर्ष क्रम में दो विकेट लेकर श्रीलंका के बढ़ते कदमों पर ब्रेक लगा दिया। कुलदीप ने 38 रन पर दो विकेट लिए। चोट से उबरकर इस मैच से मैदान में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने चार ओवर में 32 रन पर एक विकेट हासिल किया। तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने कंजूसी के साथ गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में मात्र 18 रन पर दो विकेट लिए जबकि ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर को चार ओवर में 29 रन पर एक विकेट मिला। 

PunjabKesari

श्रीलंका के लिए विकेटकीपर कुशल परेरा ने 28 गेंदों में तीन छक्कों की मदद से सर्वाधिक 34 रन बनाये। ओपनर दानुष्का गुणतिलका ने 21 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 20 रन, आविष्का फर्नांडो ने 16 गेंदों में पांच चौकों के सहारे 22 रन, धनंजय डिसिल्वा ने 13 गेंदों में दो चौकों की मदद से 17 रन और वानिन्दु हसारंगा ने 10 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 16 रन बनाए। 

प्लेइंग इलेवन 

भारत : शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दूबे, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह 

श्रीलंका : दनुष्का गुणाथिलाका, अविश्का फर्नांडो, कुसल परेरा (विकेटकीपर), ओशादा फर्नांडो, भानुका राजपक्षे, दासुन शनाका, धनंजया डी सिल्वा, इसुरु उडाना, वानिन्दु नारंगा, लाहिरु कुमारा, लसिथ मलिंगा (कप्तान) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News