IND vs BAN : रोहित शर्मा की पारी गई बेकार, बांग्लादेश ने सीरीज पर किया कब्जा

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 08:12 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : बांग्लादेश ने बुधवार को यहां दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को पांच रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल की। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी का फैसला करते हुए सात विकेट पर 271 रन का मजबूत स्कोर बनाया। इसके जवाब में भारतीय टीम नौ विकेट पर 266 रन ही बना पाई। रोहित शर्मा ने अंतिम समय 28 गेंदों में नाबाद 51 रनों की पारी खेली, लेकिन आखिरी गेंद पर 6 रन चाहिए थे, लेकिन वह चूक गए।

 

इससे पहले मेहदी हसन मिराज के करियर के पहले शतक से बांग्लादेश ने सात विकेट पर 271 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। बांग्लादेश ने 19वें ओवर में 69 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद मेहदी हसन ने 83 गेंद में आठ चौकों और चार छक्कों से नाबाद 100 रन की पारी खेलने के अलावा महमूदुल्लाह (96 गेंद में 77 रन, सात चौके) के साथ सातवें विकेट के लिए 148 रन की साझेदारी करके पारी को संवारा। यह भारत के खिलाफ सातवें विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है। मेहदी हसन ने नासुम अहमद (11 गेंद में नाबाद 18) के साथ भी आठवें विकेट के लिए 23 गेंद में 54 रन की अटूट साझेदारी की। बांग्लादेश की टीम अंतिम 10 ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेाबजी करते हुए 102 रन जोड़ने में सफल रही। 

PunjabKesari

भारत की ओर से वाशिंगटन सुंदर सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 37 रन देकर तीन विकेट चटकाए। उमरान मलिक और मोहम्मद सिराज ने भी क्रमश: 58 और 73 रन देकर दो-दो विकेट हासिल किए। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाले बांग्लादेश ने दूसरे ओवर में ही अनामुल हक (11) का विकेट गंवा दिया जिन्हें सिराज ने पगबाधा किया।

 

भारत कप्तान रोहित शर्मा ने हालांकि इससे एक गेंद पहले अनामुल का कैच टपकाया और उनके अंगूठे पर चोट लगने के कारण खून निकलने लगा जिससे वह पारी में आगे क्षेत्ररक्षण नहीं कर पाए। कप्तान लिटन दास (07) और नजमुल हुसैन शंटो (21) ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। सिराज ने पारी के 10वें ओवर में लिटन को बोल्ड करके उनकी पारी का अंत किया जब टीम का स्कोर 39 रन था। उमरान ने शाकिब अल हसन को अपने पहले ओवर में काफी परेशान किया और फिर अगले ओवर की पहली गेंद पर नजमुल को बोल्ड कर दिया। 

Cricket, IND vs BAN 2nd ODI, Cricket News Hindi, IND vs BAN, Bangladesh vs India 2nd ODI, क्रिकेट, IND vs BAN दूसरा ODI, बांग्लादेश बनाम भारत दूसरा ODI

वाशिंगटन ने इसके बाद बांग्लादेश को जल्दी-जल्दी तीन झटके देकर उसके मध्यक्रम की रीढ़ तोड़ दी। शाकिब (08) उन गेंद को हवा में लहरा गई और शिखर धवन ने स्लिप से फाइन लेग की ओर भागते हुए कैच लपका। वाशिंगटन ने मुशफिकुर रहीम (12) और अफीफ हुसैन (00) को लगातार गेंदों पर आउट करके बांग्लादेश का स्कोर छह विकेट पर 69 रन किया। मेहदी हसन और महमूदुल्लाह ने इसके बाद 27 ओवर से अधिक समय तक भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा और इस दौरान विकेट के चारों तरफ शॉट लगाए।

 

मेहदी हसन ने 38वें ओवर में उमरान की गेंद पर एक रन के साथ 55 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जबकि महमूदुल्लाह ने सिराज की गेंद पर एक रन के साथ 41वें ओवर में 74 गेंद में यह उपलब्धि हासिल की। उमरान ने 47वें ओवर की पहली गेंद पर महमूदुल्लाह को विकेटकीपर लोकेश राहुल के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। मिराज ने शारदुल ठाकुर के पारी के अंतिम ओवर में दो छक्कों सहित 16 रन जोड़े और अंतिम गेंद पर एक रन के साथ शतक पूरा किया। वह आठवें नंबर या इससे निचले क्रम पर आकर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक जड़ने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News