हम पिचों के बारे में चिंतित नहीं, ऐसे ट्रैक पर खेलना स्मिथ को पसंद है : कमिंस

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 04:20 PM (IST)

नागपुर : ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने बुधवार को  बॉडर्र गावस्कर ट्रॉफी के शुरू होने से पहले नागपुर पिच को लेकर अपनी राय दी। 9 फरवरी को होने जा रहे यहां पहले टेस्ट मैच के लिए पिच क्यूरेटर ने भारतीय पक्ष को देखते हुए ट्रैक तैयार किया। तस्वीरें सामने आईं तो ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के साथ-साथ उनके पूर्व क्रिकेटर्स भी भारत की आलोचना करने लगे। वहीं कप्तान कमिंस ने साफ कहा कि उन्हें चुनाैती स्वीकार है। कमिंस ने कहा, ''"हम पिचों के बारे में चिंतित नहीं हैं, स्टीवन स्मिथ ऐसे ट्रैक पर बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं। हम चुनौती स्वीकार करेंगे।" 

इसके अलावा उन्होंने संकेत दिया कि पहले टेस्ट में ऑफ-स्पिनर टॉड मर्फी डेब्यू कर सकते हैं। कमिंस ने कहा, ‘‘मेरा ख्याल है कि वह जितना तैयार हो सकते हैं, उतने हैं। मर्फी ने यहां अभ्यास में शानदार गेंदबाजी की है। प्रथम-श्रेणी क्रिकेट में भी विक्टोरिया के लिये उनकी शुरुआत अच्छी रही थी। अगर उन्हें (पदार्पण की) मंजूरी मिलती है तो उनके साथ दूसरे छोर पर नेथन लायन होंगे, जिनके साथ वह गेंदबाजी कर सकते हैं। यहां स्क्वाड में सभी खिलाड़ियों ने बेहतरीन तैयारी की है। हम जिसे भी चुनेंगे, वह खेलने के लिए 100 प्रतिशत तैयार होगा।'' चोटग्रस्त जॉश हेज़लवुड, मिचेल स्टार्क और कैमरन ग्रीन की अनुपस्थिति में कप्तान कमिंस के साथ स्कॉट बोलैंड दूसरे तेज गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे। 

अनुशासन भरी गेंदबाजी की जरूरत होगी

अनुभवी ऑफ-स्पिनर लायन के बाद प्लेइंग इलेवन में सिर्फ एक फिरकी गेंदबाज के लिये जगह बचती है, जिसके लिये मर्फी और एश्टन आगर के बीच मुकाबला होगा। लेग-स्पिनर आगर ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी में विविधता ला सकते हैं, हालांकि कप्तान कमिंस का कहना है कि भारतीय पिचों पर विविधता से ज्यादा अनुशासन कारगर साबित होगा। कमिंस ने कहा, ‘‘टीम चयन में यह (भारतीय परिस्थितियां) एक कारक होगा। इन परिस्थितियों में गेंद काफी स्पिन होती है, इसलिये आपको बहुत ही सधी हुई और अनुशासन भरी गेंदबाजी की जरूरत होगी। मुझे नहीं लगता कि आपको किसी और चीज की जरूरत है, परिस्थितियां खुद आपकी मदद करेंगी।'' उन्होंने कहा, ‘‘आपने लायन को यहां कामयाब होते हुए देखा है। वह कई बार दाएं हाथ के बल्लेबाजों को भी पगबाधा करे हैं या फिर स्लिप में कैच-आउट करवाते हैं। आपको किसी भी गेंदबाजी आक्रमण में विविधता की जरूरत होती है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि सिर्फ विविधता के लिये यह होना ही चाहिये।''

PunjabKesari  

भारतीय प्लेइंग इलेवन दाएं हाथ के बल्लेबाजों से भरी हुई है

कमिंस ने इस दौरान हरफनमौला ग्रीन के पहले टेस्ट से बाहर होने की पुष्टि भी की। पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गये दूसरे टेस्ट में ग्रीन के दाहिने हाथ की उंगली फ्रैक्चर हो गयी थी। उस समय तीसरे और अंतिम टेस्ट के लिये बाएं हाथ के बल्लेबाज मैट रेनशॉ को टीम में शामिल किया गया था, हालांकि नागपुर पिच को ध्यान में रखते हुए कमिंस एक खब्बू बल्लेबाज को खिलाने को लेकर थोड़े सतर्क हैं। कमिंस ने कहा, ‘‘दाएं हाथ के इतने सारे गेंदबाजों के होने के कारण, कई बार खब्बू बल्लेबाजों के लिए पिच ज्यादा खराब हो जाती है। भारतीय प्लेइंग इलेवन दाएं हाथ के बल्लेबाजों से भरी हुई है, तो मेरा ख्याल है कि यह टीम चयन में भूमिका निभाता है।'' 

उल्लेखनीय है कि नागपुर स्टेडियम के ग्राउंड स्टाफ को मैच शुरू होने से दो दिन पहले पिच के विशेष हिस्सों पर काम करते देखा गया। पिच क्यूरेटर ने सतह के चुनिंदा हिस्सों पर पानी डाला, जबकि बाकी हिस्सों को सूखा छोड़ दिया। उन्होंने एक छोर पर पिच के बीच और दाएं हाथ के बल्लेबाज के ऑफ स्टंप के बाहर के क्षेत्रों में पानी डाला, हालांकि बाएं हाथ के ऑफ स्टंप के बाहर अच्छी लेंथ पर पिच सूखी छोड़ दी गयी। ऑस्ट्रेलियाई टीम में बल्लेबाजी में पहले ही चार खब्बू बल्लेबाज मौजूद हैं और रेनशॉ के आने से इनकी संख्या बढ़ जायेगी। कप्तान कमिंस ने यहां प्लेइंग इलेवन का खुलासा नहीं किया, हालांकि उनके शब्दों ने ग्रीन की जगह टीम में दाएं हाथ के बल्लेबाज पीटर हैंड्सकॉम्ब का शामिल होना लगभग सुनिश्चित कर दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News