Women's Asia Cup : भारत की सेमीफाइनल में बड़ी जीत, बांग्लादेश को हराकर फाइनल में रखा कदम

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 04:31 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत ने महिला टी20 एशिया कप के सेमीफाइनल में शुक्रवार को यहां बांग्लादेश को 10 विकेट से शिकस्त दी। भारत ने बांग्लादेश को आठ विकेट पर 80 रन पर रोकने के बाद 11 ओवर में बिना किसी नुकासान के 83 रन बनाकर एकतरफा जीत दर्ज की। भारत के लिए स्मृति मंधाना ने नाबाद 55 और शेफाली वर्मा ने नाबाद 26 रन का योगदान दिया।

तेज गेंदबाज रेणुका ठाकुर और स्पिनर राधा यादव की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने टी20 महिला एशिया कप के सेमीफाइनल में शुक्रवार को बांग्लादेश को आठ विकेट पर 80 रन पर रोक दिया। रेणुका ने पारी की शुरुआत में लगातार चार ओवर डालते हुए 10 रन देकर तीन विकेट चटकाए। उन्होंने बांग्लादेश के शीर्ष क्रम को झकझोरा तो वहीं राधा ने मध्यक्रम के बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर नचाते हुए 14 रन देकर तीन विकेट लिए। बांग्लादेश के लिए कप्तान निगार सुल्ताना ने 51 गेंद में 32 जबकि शोर्ना अख्तर ने नाबाद 19 रन का योगदान दिया। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी कर टीम को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला। 

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन रेणुका ने पहले ओवर में ही छक्का खाने के बाद दिलारा अख्तर को चलता किया। दिलारा के एक और बड़ा शॉट खेला लेकिन यह डीप मिडविकेट पर खड़ी उमा छेत्री को पार करने के लिए काफी नहीं था। उन्होंने अपने अगले दो ओवरों में इश्मा तंजीम और मुर्शिदा खातून को चलता किया जिससे पावर प्ले में बांग्लादेश की टीम तीन विकेट पर 25 रन ही बना सकी। कप्तान सुल्ताना ने एक छोर से पारी को संभालने की कोशिश की। भारतीय गेंदबाजों ने सातवें से 10वें ओवर के बीच सात रन खर्च किये और इस दौरान राधा ने रूमाना अहमद को आउट कर शिकंजा और कस दिया। भारतीय स्पिनरों की सटीक लाइन लेंथ का बांग्लादेश के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था।

गत चैम्पियन भारत का क्षेत्ररक्षण में काफी सुधार दिखा। शेफाली ने पूजा वस्त्राकर की गेंद पर राबिया खान का डाइव लगाकर शानदार कैच लपका। सुल्ताना को इसके बाद शोर्ना के रूप में अच्छा साथ मिला और दोनों ने 35 गेंद में 36 रन की साझेदारी कर टीम को कुछ हद तक संघर्ष करने लायक स्कोर तक पहुंचाया। राधा ने दीप्ति के हाथों कैच कराकर सुल्ताना को पवेलियन की राह दिखायी। बांग्लादेश की कप्तान टूर्नामेंट में पहली बार आउट हुई। उन्होंने 51 गेंद की पारी में दो चौके लगाये। शोर्ना ने भी 18 गेंद की नाबाद पारी में दो चौके लगाए। 

लक्ष्य प्राप्ति के लिए मैदान में उतरी भारतीय ओपनिंग जोड़ी ने बिना विकेट गंवाए लक्ष्य को हासिल कर लिया। शैफाली वर्मा ने 28 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 26 रन बनाए जबकि स्मृति मंधाना ने 39 गेंदों पर 9 चौकों और एक छक्के की मदद से 55 रन बनाए। रेणुका ठाकुर सिंह शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। 

पिच रिपोर्ट 

रनगिरी दांबुला इंटरनेशनल स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए एक अच्छी चुनौती पेश करती है। तेज गेंदबाजों को शुरुआत में नई गेंद की उछाल से फायदा मिल सकता है, जबकि स्पिनरों को खेल आगे बढ़ने के साथ अधिक टर्न और ग्रिप मिलेगी।

मौसम 

दांबुला में लगभग 28 डिग्री सेल्सियस तापमान और अधिकतर बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है। मैच के दौरान बादल छाए रहने की 99% संभावना है और बारिश की 51% संभावना है। 

संभावित प्लेइंग 11

भारत : शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, उमा छेत्री, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (डब्ल्यू), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव, तनुजा कंवर, रेणुका ठाकुर सिंह

बांग्लादेश : दिलारा अख्तर, मुर्शिदा खातून, निगार सुल्ताना (विकेटकीपर/कप्तान), रुमाना अहमद, इश्मा तंजीम, रितु मोनी, राबेया खान, शोर्ना अख्तर, नाहिदा अख्तर, जहांआरा आलम, मारुफा अख्तर


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News