चोटिल रोहित और जडेजा फिटनेस हासिल करने के लिए एनसीए में कर रहे कड़ी मेहनत

punjabkesari.in Friday, Dec 17, 2021 - 11:32 AM (IST)

नई दिल्ली : भारत के सफेद गेंद के कप्तान रोहित शर्मा और स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा चोटों के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं और अब वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में फिट होने के लिए कड़ी महनत कर रहे हैं। भारत 26 दिसंबर से 23 जनवरी तक दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट और इतने ही वनडे मैच खेलेगा। 

25 सदस्यीय भारतीय अंडर-19 टीम 23 दिसंबर से यूएई में खेले जाने वाले आगामी एसीसी अंडर-19 एशिया कप से पहले एनसीए में तैयारी कर रही है। दिल्ली के यश ढुल भी शिविर का हिस्सा हैं और एसीसी अंडर19 एशिया कप में भारत की अंडर-19 टीम का नेतृत्व करेंगे। रोहित और जडेजा दोनों के साथ तस्वीरें साझा की हैं। 

प्रोटियाज के खिलाफ टेस्ट में दोनों की अनुपस्थिति का मतलब है कि भारत को शुरुआती मोर्चे पर और साथ ही निचले क्रम की बल्लेबाजी और पांच गेंदबाजों के संयोजन में भी परखा जाएगा। 34 वर्षीय रोहित को दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज के लिए टीम का खुलासा करते हुए 8 दिसंबर को चयन समिति द्वारा भारत के नए एकदिवसीय कप्तान के रूप में नामित किया गया था। उन्हें सबसे लंबे प्रारूप में उप-कप्तान के रूप में भी पदोन्नत किया गया था। 

स्टार बल्लेबाज को मुंबई में अपने प्रशिक्षण सत्र के दौरान बाएं हैमस्ट्रिंग में चोट लग गई और उन्हें टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया। 26 दिसंबर से शुरू हो रही सीरीज के लिए भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका पहुंच चुकी है टेस्ट टीम में शर्मा की जगह प्रियांक पांचाल को शामिल किया गया है। दूसरी और कानपुर में पहले टेस्ट मैच के दौरान जडेजा के दाहिने हाथ में चोट लग गई थी। स्कैन कराने के बाद पता चला कि उनके कंधे में सूजन है। ऑलराउंडर को आराम की सलाह दी गई और उन्हें मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट और दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला से भी बाहर कर दिया गया। 

बुधवार को अपने बहुचर्चित पूर्व-प्रस्थान वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने स्वीकार किया कि उनका पक्ष दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रेड-बॉल सीरीज में अनुभवी जोड़ी की सेवाओं को याद करेगा। उन्होंने कहा कि हम उनकी (शर्मा) क्षमताओं को बहुत याद करेंगे। उन्होंने इंग्लैंड में पहले ही साबित कर दिया है कि उन्होंने वास्तव में अपने टेस्ट मैच में काम किया है और हमारे लिए शुरुआती साझेदारी बहुत महत्वपूर्ण थी जिस तरह से हमने सीरीज में किया था। अपने अनुभव और कौशल के साथ हम उनके गुणों को याद करेंगे। 

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह मयंक (अग्रवाल) और केएल (राहुल) जैसे खिलाड़ियों के लिए एक मौका है कि वह आगे बढ़े और शुरुआत को मजबूत करे जो हमें पिछली सीरीज में मिली थी और सुनिश्चित करें कि इस सीरीज में अच्छा काम किया जा सकता है। जडेजा की बात करें तो कोहली का मानना ​​है कि हरफनमौला खिलाड़ी खेल के तीनों विभागों में बहुमूल्य योगदान देता है लेकिन उनकी अनुपस्थिति सीरीज में 'निर्णायक कारक' नहीं होगी। कोहली ने कहा, जडेजा निश्चित रूप से हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे हैं। वह खेल के तीनों विभागों में योगदान देते हैं, जो विशेष रूप से विदेशी परिस्थितियों में अमूल्य है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News