IPL 2023 MI vs CSK : रहाणे का अर्धशतक, चेन्नई ने 7 विकेट से जीता मैच

punjabkesari.in Saturday, Apr 08, 2023 - 11:39 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : बायें हाथ के स्पिनरों रविंद्र जडेजा (20 रन पर तीन विकेट) और मिशेल सेंटनर (28 रन पर दो विकेट) की कमाल की गेंदबाजी के बाद अजिंक्य रहाणे की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने इंडियन प्रीमियर लीग टी20 टूर्नामेंट में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी मुंबई इंडियंस पर 11 गेंद शेष रहते सात विकेट से जीत दर्ज की। चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को आठ विकेट पर 157 रन पर रोकने बाद 18.1 ओवर में तीन पर 159 रन बना कर आईपीएल के 1000वें मैच को यादगार बना लिया। चेन्नई की यह तीन मैचों में दूसरी जीत है जबकि मुंबई की दो मैचों में यह दूसरी हार है।   

चेन्नई के लिए पहला मैच खेल रहे रहाणे ने 27 गेंद की आक्रामक पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाये। उन्होंने 19 गेंद में इस सत्र का सबसे तेज अर्धशतक पूरा करने के साथ दूसरे विकेट के लिए रुतुराज गायकवाड़ के साथ 82 रन की साझेदारी कर टीम की जीत की नींव रखी। गायकवाड़ 36 गेंद में 40 रन पर नाबाद रहे जबकि शिवम दूबे ने 26 गेंद में 28 रन बनाये और अनुभवी अंबाती रायुडु 16 गेंद में नाबाद 20 रन की पारी खेली। चेन्नई को मैच के शुरुआती ओवर में मुख्य तेज गेंदबाज दीपक चाहर के चोटिल होने से झटका लगा लेकिन मैन ऑफ द मैच जडेजा और सेंटनर ने अपने कोटे के आठ ओवर में सिर्फ 48 रन देकर पांच विकेट साझा कर मुंबई को बैकफुट पर धकेल दिया। जडेजा ने चार ओवर में 20 और सेंटनर ने इतने ही ओवर में महज 28 रन खर्च किये। तुषार देशपांडे (तीन ओवर में 31 रन) ने दो और आईपीएल में पदार्पण कर रहे सिसंडा मगाला (चार ओवर में 37 रन) ने एक विकेट लिये। 

मुंबई के लिए इशान किशन ने 21 गेंद में सबसे ज्यादा 32 जबकि टिम डेविड ने 22 गेंद में 31 रन बनाये। लक्ष्य का पीछा करते हुए जेसन बेहरनडोर्फ (24 रन पर एक विकेट) ने पहले ओवर में डेवोन कोनवे को खाता खोले बगैर बोल्ड कर मुंबई को शानदार शुरुआत दिलायी। रहाणे ने तीसरे ओवर में इस गेंदबाज के खिलाफ छक्का लगा कर अपने इरादे जताये। उन्होंने चौथे ओवर में अरशद खान के खिलाफ छक्का लगाने के बाद लगातार चार चौके जड़ ओवर से 23 रन बटोरे। रहाणे ने इसके बाद कैमरून ग्रीन के खिलाफ छक्का और छठे ओवर में पीयूष चावला (33 रन पर एक विकेट) के खिलाफ लगातार दो चौके लगाकर 2020 के बाद आईपीएल में अपना पहला पचासा पूरा किया। पावरप्ले में चेन्नई ने एक विकेट पर 68 रन बना लिये। चावला ने आठवें ओवर में सूर्यकुमार के हाथों कैच कराकर रहाणे की शानदार पारी का अंत किया। रहाणे के आउट होने के बाद चेन्नई के बल्लेबाजों ने जोखिम लिये बिना दौड़कर रन बनाने पर जोर दिया। 

रुतुराज ने 10वें ओवर की चौथी गेंद पर चावला के खिलाफ अपनी पारी का पहला चौका जड़ा तो वही शिवम ने ऋतिक शौकिन के खिलाफ 14वें ओवर में अपना पहला छक्का लगाया। वह हालांकि अगले ओवर में ‘इंपैक्ट प्लेयर' कुमार कार्तिकेय (24 रन पर एक विकेट) की गेंद पर बोल्ड हो गये। उन्होंने रुतुराज के साथ 43 रन की साझेदारी की। चेन्नई के ‘इंपैक्ट प्लेयर' अंबाती रायुडु ने इसके बाद रुतुराज का अच्छे से साथ दिया और 19वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर टीम को मुंबई के खिलाफ 35 मैचों में 15वीं जीत दिला दी। इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा और किशन ने शुरुआती चार ओवर में 38 रन की साझेदारी कर मुंबई इंडियंस को आक्रामक शुरुआत दिलायी। रोहित (13 गेंद में 21 रन) ने शुरुआती दो ओवरों में दीपक और देशपांडे के खिलाफ कुल तीन चौके लगाये जबकि किशन ने मगाला का स्वागत तीसरे ओवर में तीन चौके से किया। 

रोहित ने देशपांडे के खिलाफ चौथे ओवर में पारी का पहला छक्का लगाया लेकिन इस गेंदबाज ने ओवर की आखिरी गेंद पर उन्हें बोल्ड कर टीम को पहली सफलता दिलायी। इस विकेट के बाद भी किशन का अंदाज नहीं बदला। उन्होंने छठे ओवर में मगाला के खिलाफ दो और चौके लगाये, जिससे पावर प्ले के बाद मुंबई का स्कोर एक विकेट पर 61 रन था। महेंद्र सिंह धोनी ने सातवें ओवर में गेंद जडेजा को थमाई और इस अनुभवी गेंदबाज ने किशन को प्रिटोरियस के हाथों कैच कराया। अगले ओवर में मिशेल सेंटनर की गेंद पर धोनी ने शानदार कैच लपककर सूर्यकुमार यादव की खराब लय को जारी रखा।  मैदानी अंपायर ने इसे वाइड करार दिया था लेकिन धोनी ने डीआरएस लिया और रीप्ले में गेंद सूर्या के दस्तानों में लगती हुई दिखी। 

जडेजा ने इसके बाद अपनी गेंद पर ग्रीन (11 गेंद में 12 रन) का बेहतरीन कैच पकड़ा तो वही सेंटनर ने अरशद  को पगबाधा किया। मुंबई ने इस तरह 12 रन के अंदर चार विकेट गंवा दिये। पिछले मैच में मुंबई के लिए अर्धशतक लगाने वाले तिलक वर्मा ने 13वें ओवर में जडेजा के खिलाफ छक्का लगा टीम के रनों का सैंकड़ा पूरा किया लेकिन अगली गेंद पर पगबाधा हो गये जडेजा का तीसरा शिकार बने। ट्रिस्टन स्टब्स (10 गेंद में पांच रन) 16वें ओवर में मगाला का आईपीएल में पहला शिकार बने।  डेविड  ने अगले ओवर में देशपांडे के खिलाफ दो छक्के और चौका लगाकर मुंबई की वापसी की कोशिश की लेकिन एक और बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में रहाणे को कैच दे बैठे। आखिरी ओवर में ऋतिक (12 गेंद में नाबाद 18) ने प्रिटोरियस के खिलाफ तीन चौके लगाकर मुंबई के स्कोर को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News