यूरो चैंपियन बनने के बाद खुशी में झूम उठा इटली

punjabkesari.in Monday, Jul 12, 2021 - 06:49 PM (IST)

रोम : इटली ने यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप के खिताब का जश्न न सिर्फ अपनी युवा राष्ट्रीय टीम बल्कि एक ऐसे देश के लिए भी नई शुरुआत के रूप में मनाया जो कोरोना वायरस महामारी के कारण बुरी तरह प्रभावित होने के बाद अब सामान्य स्थिति में लौटने की कोशिश कर रहा है। इटली की लंदन के वेम्बले स्टेडियम में इंग्लैंड पर पेनल्टी शूटआउट में जीत के बाद पूरा देश खुशी से झूम उठा। कोई कार के हार्न बजाकर अपनी खुशी व्यक्त कर रहा था तो कोई आतिशबाजी के साथ जश्न मना रहा था।

Euro 2020, Fans, Euro 2020 final, Italy Celebration Euro 2020, Football news in hindi, Sports news, यूरो 2020 फाइनल

रात में इटली की सड़कों की रौनक देखते ही बनती थी। लोग गा रहे थे और झूम रहे थे। आखिर 2006 के विश्व कप के बाद पहली बार देश ने कोई बड़ा टूर्नामेंट जीता था। आखिर पिछले विश्व कप के लिये क्वालीफाई करने में नाकाम रहने के बाद इटली यूरोपीय चैंपियन बन गया था।

रोम में बड़ी स्क्रीन पर मैच देखने वाले 29 वर्षीय फैब्रिजियो गालियानो ने कहा कि हम पिछले डेढ़ वर्ष में मुश्किल दौर से गुजरे हैं। एक ऐसा दौर जिसमें दुनिया के अन्य देशों की तरह हम भी बुरी तरह आहत रहे। उन्होंने कहा कि इसलिए यह खिताब हमारे लिए काफी मायने रखता है। खेल हमें एकजुट करता है। आखिर हमें वह खुशी मिली जो कहीं खो गयी थी।

Euro 2020, Fans, Euro 2020 final, Italy Celebration Euro 2020, Football news in hindi, Sports news, यूरो 2020 फाइनल

अधिकतर इतालवी लोग यूरोपीय चैंपियनशिप की जीत को देश के लिए अच्छी शुरुआत के रूप में देख रहे हैं जो पिछले 16 महीनों में महामारी और लॉकडाउन के दर्द झेलता रहा। इटली एशिया के बाहर पहला देश था जो कोविड-19 के कारण बहुत अधिक प्रभावित रहा। पिछले साल एक दौर ऐसा भी था जबकि अस्पतालों में जगह नहीं थी और मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही थी। इटली में 127,000 लोगों की जान गई जो यूरोपीय यूनियन के 27 देशों में सर्वाधिक है।

Euro 2020, Fans, Euro 2020 final, Italy Celebration Euro 2020, Football news in hindi, Sports news, यूरो 2020 फाइनल

मिलान की 30 वर्षीय मिशेला सोफनेली ने कहा कि यह हर किसी के लिए मुश्किल वर्ष था लेकिन हमारे लिए यह बेहद मुश्किल था क्योंकि महामारी से प्रभावित होने वाला हमारा पहला देश था। यह जीत नयी शुरुआत का संकेत है। वायरस से जुड़े अधिकतर प्रतिबंध हटा दिए गए हैं, जो प्रतिबंध हैं उन्हें इटली के प्रशंसकों ने नजरअंदाज किया। वे सड़कों पर नाच रहे थे और गा रहे थे, ‘हम यूरोप के चैंपियन हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News