कोहली और रबादा साल 2018 के अंत में रहे टाॅप पर

punjabkesari.in Monday, Dec 31, 2018 - 04:13 PM (IST)

दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा के लिए 2018 उपलब्धियों से भरा वर्ष रहा और इन दोनों ने साल के आखिर में आईसीसी टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा। कोहली को आस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में तीसरे टेस्ट मैच में 82 रन की पारी खेलने के बावजूद तीन अंक का नुकसान हुआ है लेकिन इसके बावजूद ने उन्होंने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड के केन विलियमसन पर पर 34 अंक की बढ़त बना रखी है। कोहली ने वर्ष के दौरान अपने करियर में सर्वाधिक 937 रेटिंग अंक हासिल किए थे जो कि किसी भारतीय बल्लेबाज का रिकार्ड है। उन्होंने इस साल टेस्ट मैचों में कुल 1322 रन बनाए। उन्होंने अगस्त में स्टीवन स्मिथ को पीछे छोड़ा और अब पिछले 135 दिनों से चोटी पर हैं।    
virat kohli image      

रबादा 178 दिन तक नंबर वन रहे

साल भर में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के साथ गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर एक के लिए दिलचस्प जंग लड़ने वाले रबादा अभी अपने इस करीबी प्रतिद्वंद्वी से केवल छह अंक आगे हैं। शीर्ष स्थान हासिल करने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने रबादा इस साल 178 दिन नंबर एक स्थान पर रहे। उन्होंने सेंचुरियन में पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में छह विकेट लिये थे। उन्होंने वर्ष 2018 में दस मैचों में 52 विकेट हासिल किये। भारतीय दीवार चेतेश्वर पुजारा ने भी चौथा स्थान बरकरार रखा है। उनके अब 834 अंक हो गए हैं। उन्होंने मेलबर्न में पहली पारी में शतक लगाया था। 
kagiso rabada

रहाणे खिसके

विकेटकीपर ऋषभ पंत दस पायदान ऊपर करियर की सर्वश्रेष्ठ 38वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। मेलबर्न में पदार्पण करने वाले मयंक अग्रवाल ने 67वें नंबर के बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी सूची में जगह बनाई। उन्होंने 76 और 42 रन की दो प्रभावशाली पारियां खेली और भारत को 137 रन से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। अंजिक्य रहाणे शीर्ष 20 में शामिल हैं लेकिन वह तीन पायदान नीचे 18वें स्थान पर खिसक गए हैं। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने मैच में 86 रन देकर नौ विकेट लिए जिससे वह 12 पायदान की छलांग लगाकर 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वह अब इस प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले भारतीय तेज गेंदबाज हैं। उनके बाद मोहम्मद शमी का नंबर आता है जो 23वें स्थान पर हैं। स्पिनर रविंद्र जडेजा (छठे) एक और चोटिल होने के कारण एमसीजी में नहीं खेल पाने वाले रविचंद्रन अश्विन (आठवें) दो पायदान नीचे खिसक गए हैं।
 ajinkya rahane image    

आस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिन्स को अपने आलराउंड प्रदर्शन का फायदा मिला। वह मैच में नौ विकेट लेने के दम पर गेंदबाजी में करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैकिंग पर पहुंच गये हैं। बल्लेबाजी में भी उन्हें 13 स्थान का फायदा हुआ और अब वह 91वें स्थान पर हैं। ट्रेविस सात पायदान ऊपर 56वें स्थान पर काबिज हो गये हैं। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को श्रीलंका पर क्राइस्टचर्च में 423 रन की जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने के कारण फायदा मिला है। ट्रेंट बोल्ट ने मैच में नौ विकेट लिये जिससे वह सात पायदान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गए। टिम साउथी (दो पायदान ऊपर नौवें) और नील वैगनर (एक पायदान ऊपर 15वें) भी आगे बढऩे में सफल रहे।           

अमला को हुआ फायदा

क्राइस्टचर्च में शतक जड़ने वाले हेनरी निकोल्स बल्लेबाजी में दो पायदान ऊपर सातवें और टाम लैथम आठवें पायदान ऊपर 14वें स्थान पर पहुंच गये हैं। जीत रावल भी दो पायदान चढ़कर 35वें स्थान पर काबिज हो गए हैं। दक्षिण अफ्रीका की बात करें तो पूर्व कप्तान हाशिम अमला (तीन पायदान ऊपर 11वें) और तेम्बा बावुमा (चार पायदान ऊपर 31वें) को फायदा हुआ है जबकि गेंदबाजों में तेज गेंदबाज डुआने ओलिवर मैच में 11 विकेट लेने की बदौलत 17 पायदान आगे 36वें स्थान पर पहुंच गए। पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम नौ पायदान ऊपर 27वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस बीच टीम रैंकिंग में न्यूजीलैंड भारत और इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। दक्षिण अफ्रीका चौथे स्थान पर खिसक गया है।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rahul

Recommended News

Related News